ताज़ा खबर
 

आरआरबी एनटीपीसी CBT 1 के एडमिट कार्ड जारी होने पर कहां से कर पाएंगे डाउनलोड

एडमिट कार्ड बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट http://www.rrbcdg.gov.in/ पर जारी किए जाएंगे। इसके अलावा कैंडिडेट्स अपने संबंधित आरआरबी से भी एडमिट कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे।

rrb ntpc, rrb ntpc 2020एडमिट कार्ड परीक्षा से 4 दिन पहले जारी किए जाएंगे तथा एडमिट कार्ड पर ही उम्‍मीदवारों को एग्‍जाम सिटी और सेंटर की जानकारी मिलेगी।

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड जल्द ही RRB NTPC CBT 1 के एडमिट कार्ड जारी करने जा रहा है। एडमिट कार्ड बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://www.rrbcdg.gov.in/ पर जारी किए जाएंगे। इसके अलावा कैंडिडेट्स अपने संबंधित आरआरबी से भी एडमिट कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे। एक बार एडमिट कार्ड जारी होने के बाद साफ हो जाएगा कि आपका एग्जाम कहां है और कब है। आरआरबी रिजर्व कैटेगरी के स्टूडेंट्स के लिए ट्रेवल पास भी जारी करेगा। इस बात का बहुत ध्यान रखना है ट्रेवल पास जिस कैंडिडेट के लिए जारी किया गया है उस पर वही यात्रा कर सकता है। ट्रेवल पास का रूट भी पहले से ही तय होगा।

RRB NTPC एडमिट कार्ड जारी होने पर, सभी पात्र उम्मीदवारों को ई-कॉल पत्र और उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर विवरण अपलोड करने के लिए एक SMS और ईमेल भेजा जाएगा। एडमिट कार्ड जारी होने की आधिकारिक तिथि की घोषणा नहीं की गई है। एडमिट कार्ड परीक्षा से 4 दिन पहले जारी किए जाएंगे तथा एडमिट कार्ड पर ही उम्‍मीदवारों को एग्‍जाम सिटी और सेंटर की जानकारी मिलेगी। ऐसे में शहर से बाहर एग्‍जाम सेंटर पड़ने पर छात्रों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

Live Blog

Highlights

    12:05 (IST)24 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020: बोर्ड अब उठाएगा ये अगला कदम

    सभी आवेदनों पर विचार करने के बाद अब केवल परीक्षा की तिथि की घोषणा करने का काम बाकी रह गया है। विज्ञप्ति के अनुसार परीक्षा सितम्‍बर माह में आयोजित की जानी थी, जिसका अर्थ है कि परीक्षा की तिथि की घोषणा अगस्‍त 2019 के अंतिम सप्‍ताह में हो जानी थी। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। बोर्ड जल्द ही सीबीटी 1 के एडमिट कार्ड जारी करेगा।

    11:39 (IST)24 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020: नये नियमों के तहत होगी परीक्षा

    रेलवे ने जारी सूचना में बताया है कि अब ऑनलाइन परीक्षा सोशल डिस्‍टेंसिंग के नियमों को ध्‍यान में रखकर आयोजित की जाएगी। छात्रों के बीच परीक्षा केन्‍द्र में उचित दूरी होगी और छात्रों को एग्‍जाम के दौरान मास्‍क पहनना भी अनिवार्य होगा।

    11:10 (IST)24 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020: कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा में मिलेगा इतना समय

    जो लोग स्टेज 1 परीक्षा को क्लियर करते हैं, उन्हें स्टेज 2 कंप्यूटर आधारित परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा। 120 प्रश्नों को हल करने के लिए उम्मीदवारों को 90 मिनट का समय मिलेगा। पीडब्ल्यूडी श्रेणी से संबंधित छात्रों के लिए परीक्षा का समय 120 मिनट तक बढ़ाया जाएगा। परीक्षा में नकारात्मक अंकन होगा और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटे जाएंगे।

    10:37 (IST)24 Jun 2020
    रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर मिलेगी एडमिट कार्ड जारी होने की जानकारी

    RRB NTPC एडमिट कार्ड जारी होने पर, सभी पात्र उम्मीदवारों को ई-कॉल पत्र और उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर विवरण अपलोड करने के लिए एक SMS और ईमेल भेजा जाएगा। एडमिट कार्ड जारी होने की आधिकारिक तिथि की घोषणा नहीं की गई है।

    10:10 (IST)24 Jun 2020
    CBT 1 के बाद ये होगा चयन प्रक्रिया का अगला स्‍टेप

    RRB NTPC CBT 1 परीक्षा संभावित रूप में अप्रैल-मई माह में आयोजित की जाएगी। इसमें पास होने वाले उम्‍मीदवार CBT 2 में उपस्थित होने के पात्र होंगे। दोनों CBT क्‍वालिफाई करने वाले उम्‍मीदवारों के लिए पदानुसार स्किल टेस्‍ट/ टाइप टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा।

    09:32 (IST)24 Jun 2020
    कोई भी समस्‍या होने पर यहां से ले सकते हैं मदद

    आरआरबी ने भर्ती से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या आने पर उससे निजात पाने के लिए हेल्‍पलाइन नंबर जारी किए हैं, जहां कॉल करके उम्‍मीदवार मदद ले सकते हैं। RRB ईस्‍ट सेंट्रल रीजन 0612-25600290612-2560035

    09:06 (IST)24 Jun 2020
    बोर्ड के पास सुरक्षित है आखिरी फैसला लेने का अधिकार

    आवेदन प्रक्रिया या चयन प्रक्रिया के दौरान उम्‍मीदवार को यदि कोई परेशानी होती है, किसी उम्‍मीदवार की उम्‍मीदवारी रद्द होती है या किसी उम्‍मीदवार को चयन प्रक्रिया मे कोई शिकायत हो, तो ऐसी स्थिति में अंतिम निर्णय लेने का अधिकार रेलवे बोर्ड के पास सुरक्षित है।

    08:36 (IST)24 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020: ये था पहले से तय कार्यक्रम

    तय कार्यक्रम के मुताबिक कॉपियों का मूल्यांकन 25 मार्च तक खत्म किया जाना था और अप्रैल के पहले सप्ताह में रिजल्ट निकलने की संभावना थी. पिछले साल 31 मार्च को 10वीं और 12वीं के रिजल्‍ट एक साथ जारी किए गए थे। इस वर्ष 12वीं के रिजल्‍ट पहले जारी कर दिए गए थे तथा 10वीं के रिजल्‍ट इस माह जारी होंगे।

    08:01 (IST)24 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020: मोबाइल पर ही मिल जाएगी ये जानकारी

    आरआरबी एनटीपीसी एडमिट कार्ड जारी होते ही आवेदकों के फोन पर बोर्ड द्वारा मैसेज भेजा जाएगा। रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर और ई-मेल एड्रेस पर एडमिट कार्ड जारी होने का नोटिफिकेशन भेजा जाएगा। बता दें कि एडमिट कार्ड किसी को भी डाक से नहीं भेजा जाएगा।

    07:36 (IST)24 Jun 2020
    एडमिट कार्ड पर मिलेगी ये जरूरी जानकारी

    परीक्षा के सेंटर शिफ्ट और टाइमिंग की जानकारी के लिए उम्‍मीदवारों को अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा। अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद उम्‍मीदवार उसपर ये सभी जानकारियां चेक कर सकेंगे। एडमिट कार्ड जल्‍द जारी किए जाने वाले हैं।

    07:13 (IST)24 Jun 2020
    बोर्ड कर चुका है रद्द हुए आवेदनों पर पुर्नविचार

    बोर्ड ने पिछले माह उम्‍मीदवारों को उनके एप्लिकेशन स्‍टेटस चेक करने के लिए लिंक एक्टिव कर दिए थे तथा इसके बाद यह भी कहा था कि रद्द हुए आवेदनों पर अभी पुर्नविचार किया जाएगा। तकरीबन 4 लाख रद्द हुए आवेदनों पर पुर्नविचार करने के बाद अब बोर्ड परीक्षा की तिथि की घोषणा करने के लिए तैयार है। आवेदन करने वाले सभी उम्‍मीदवार लगातार आधिकारिक वेबसाइट पर नज़र बनाकर रखें।

    06:41 (IST)24 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020: आधिकारिक वेबसाइट पर ही चेक करें जानकारी

    भर्ती परीक्षा की डेट अथवा एडमिट कार्ड के संबंध में किसी भी जानकारी के लिए उम्‍मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जारी सूचना पर ही भरोसा करें। बोर्ड ने उम्‍मीदवारों को सलाह दी है के वे किसी भी अनाधिकृत स्रोत से प्राप्‍त जानकारी पर भरोसा न करें। बोर्ड 17 मई को कोई आधिकारिक सूचना जारी कर सकता है।

    06:09 (IST)24 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020: पिछले साल के पेपर्स से करें तैयारी

    अपनी तैयारी को और बेहतर बनाने के लिए उम्‍मीदवार पिछले वर्षों के एग्‍जाम पेपस से प्रैक्टिस करनी चाहिए। इससे एग्‍जाम से सिलेबस और पैटर्न की जानकारी उम्‍मीदवारों को मिल सकेगी। पुराने पेपर्स ऑनलाइन उपलब्‍ध रहते हैं।

    20:08 (IST)23 Jun 2020
    अंडर ग्रेजुएट्स की इन पदों पर होगी भर्ती

    अंडर ग्रेजुएट के 10,628 पदों पर भर्ती होगी। इनमें जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, एकाउंट क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर टाइपकीपर, ट्रेन क्लर्क और कॉमर्शियल कम टिकट क्लर्क आदि पद शामिल हैं।

    19:32 (IST)23 Jun 2020
    एडमिट कार्ड का है इंतजार तो ये है जरूरी जानकारी

    उम्‍मीदवार अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद उसपर परीक्षा का दिन, समय, शिफ्ट, सेंटर आदि की जानकारी चेक कर लें। परीक्षा हॉल में प्रवेश संबंधी नियम भी प्रवेश पत्र पर लिखे होंगे। प्रवेश पत्र का प्रिंट आउट लेकर उसपर अपनी एक पासपोर्ट आकार की फोटो अवश्‍य रूप से चिपका लें।

    18:44 (IST)23 Jun 2020
    कैसे मिलेगी एग्‍जाम सेंटर, शिफ्ट आदि की जानकारी

    परीक्षा के सेंटर की जानकारी के लिए उम्‍मीदवार अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर उसपर चेक करें। एडमिट कार्ड पर परीक्षा का सेंटर, शिफ्ट और परीक्षा की टाइमिंग आदि की पूरी डीटेल मिल जाएगी। एडमिट कार्ड जल्‍द रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट तथा रीजनल वेबसाइट पर जारी किए जाने वाले हैं।

    17:59 (IST)23 Jun 2020
    नेगेटिव मार्किंग के लिए रहें तैयार

    ऑनलाइन टेस्‍ट ऑब्जेक्टिव होगा, इसमें कुल 100 प्रश्‍न पूछे जाएंगे जिसमें से 40 नंबर जनरल अवेयरनेस, 30 मैथ्स और 30 नंबर की रीजनिंग और जनरल इंटेलीजेंस के होंगे। उम्‍मीदवारों को बता दें कि पेपर में निगेटिव मार्किंग भी होगी। प्रत्‍येक गलत जवाब के लिए 1/3 नंबर काटा जाएगा।

    17:09 (IST)23 Jun 2020
    परीक्षा के हर चरण के लिए जारी होगा अलग एडमिट कार्ड

    उम्‍मीदवारों को बता दें कि चयन प्रक्रिया के प्रत्‍येक चरण में आयोजित परीक्षा में शामिल होने के लिए अलग एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। CBT 1 के लिए प्राप्‍त एडमिट कार्ड की मदद से छात्र CBT 2 में शामिल नहीं हो पाएंगे। इसी प्रकार फिजिकल टेस्‍ट के लिए भी अलग एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा।

    16:31 (IST)23 Jun 2020
    रेलवे में NTPC के 35 हजार से अधिक पदों पर होनी है भर्ती

    रेलवे एनटीपीसी में जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, जुनियर टाइम कीपर, सिनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, सिनियर टाइम कीपर आदि कई पदों पर 35,000 से अधिक पदों पर भर्तियां की जानी हैं। पहले चरण की ऑनलाइन परीक्षा अगले माह आयोजित की जा सकती है। परीक्षा की डेट के संबंध में आधिकारि‍क जानकारी जल्‍द जारी हो सकती है।

    15:48 (IST)23 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020: इतना होगा ऑनलाइन परीक्षा में पासिंग मार्क्‍स

    बिहार बोर्ड परीक्षा पास करने के लिए, एक उम्मीदवार को प्रत्येक विषय के थ्योरी में कुल अंकों का 30 प्रतिशत और प्रत्येक विषय के थ्‍योरी में कुल अंकों का 40 प्रतिशत प्राप्त करना होता है। इस वर्ष 12वीं की परीक्षा में 80 प्रतिशत से अधिक छात्र पास हुए हैं।

    15:03 (IST)23 Jun 2020
    इन पदों पर ज्‍वाइनिंग के लिए देना होगा टाइप टेस्‍ट

    सीनियर क्लर्क सह टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट्स असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइम कीपर, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट और जूनियर टाइम कीपर के पदों पर भर्ती के लिए टाइपिंग स्किल टेस्ट (TST) क्वालिफाइंग नेचर का होगा । जिसका अर्थ है कि टाइपिंग स्किल टेस्ट में प्राप्त अंक मेरिट बनाने के लिए नहीं जोड़े जाएंगे।

    14:28 (IST)23 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020: किन पदों पर की जाएगी आपकी भर्ती

    रेलवे भर्ती बोर्ड एनटीपीसी (RRB NTPC) के तहत जूनियर क्लर्क, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर टाइम कीपर, ट्रेनी क्लर्क, टिकट क्लर्क, ट्रैफिक असिस्टेंट और गुड्स गार्ड्स समेत विभिन्न पदों पर भर्ती करेगा। भर्ती कुल 35,277 पदों पर की जाएगी।

    13:41 (IST)23 Jun 2020
    इतना होगा ऑनलाइन परीक्षा में पासिंग मार्क्‍स

    बिहार बोर्ड परीक्षा पास करने के लिए, एक उम्मीदवार को प्रत्येक विषय के थ्योरी में कुल अंकों का 30 प्रतिशत और प्रत्येक विषय के थ्‍योरी में कुल अंकों का 40 प्रतिशत प्राप्त करना होता है। इस वर्ष 12वीं की परीक्षा में 80 प्रतिशत से अधिक छात्र पास हुए हैं।

    13:09 (IST)23 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020: इन पदों पर ज्‍वाइनिंग के लिए देना होगा टाइप टेस्‍ट

    सीनियर क्लर्क सह टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट्स असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइम कीपर, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट और जूनियर टाइम कीपर के पदों पर भर्ती के लिए टाइपिंग स्किल टेस्ट (TST) क्वालिफाइंग नेचर का होगा । जिसका अर्थ है कि टाइपिंग स्किल टेस्ट में प्राप्त अंक मेरिट बनाने के लिए नहीं जोड़े जाएंगे।

    12:43 (IST)23 Jun 2020
    किन पदों पर की जाएगी आपकी भर्ती

    रेलवे भर्ती बोर्ड एनटीपीसी (RRB NTPC) के तहत जूनियर क्लर्क, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर टाइम कीपर, ट्रेनी क्लर्क, टिकट क्लर्क, ट्रैफिक असिस्टेंट और गुड्स गार्ड्स समेत विभिन्न पदों पर भर्ती करेगा। भर्ती कुल 35,277 पदों पर की जाएगी।

    12:16 (IST)23 Jun 2020
    बोर्ड कर चुका है रद्द हुए आवेदनों पर पुर्नविचार

    बोर्ड ने पिछले माह उम्‍मीदवारों को उनके एप्लिकेशन स्‍टेटस चेक करने के लिए लिंक एक्टिव कर दिए थे तथा इसके बाद यह भी कहा था कि रद्द हुए आवेदनों पर अभी पुर्नविचार किया जाएगा। तकरीबन 4 लाख रद्द हुए आवेदनों पर पुर्नविचार करने के बाद अब बोर्ड परीक्षा की तिथि की घोषणा करने के लिए तैयार है। आवेदन करने वाले सभी उम्‍मीदवार लगातार आधिकारिक वेबसाइट पर नज़र बनाकर रखें।

    11:47 (IST)23 Jun 2020
    आधिकारिक वेबसाइट पर ही चेक करें जानकारी

    भर्ती परीक्षा की डेट अथवा एडमिट कार्ड के संबंध में किसी भी जानकारी के लिए उम्‍मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जारी सूचना पर ही भरोसा करें। बोर्ड ने उम्‍मीदवारों को सलाह दी है के वे किसी भी अनाधिकृत स्रोत से प्राप्‍त जानकारी पर भरोसा न करें। बोर्ड 17 मई को कोई आधिकारिक सूचना जारी कर सकता है।

    11:20 (IST)23 Jun 2020
    पिछले साल के पेपर्स से करें तैयारी

    अपनी तैयारी को और बेहतर बनाने के लिए उम्‍मीदवार पिछले वर्षों के एग्‍जाम पेपस से प्रैक्टिस करनी चाहिए। इससे एग्‍जाम से सिलेबस और पैटर्न की जानकारी उम्‍मीदवारों को मिल सकेगी। पुराने पेपर्स ऑनलाइन उपलब्‍ध रहते हैं।

    10:53 (IST)23 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020: ये चीज़ें साथ ले जाना होगा जरूरी

    उम्‍मीदवारों को एग्‍जाम सेंटर पर अपने एडमिट कार्ड का प्रिंटआउट लेकर पहुंचें तथा उसपर अपना एक पासपोर्ट आकार का नया फोटो भी लगा लें। इसके साथ उम्‍मीदवार अपना एक फोटो आईडेंटिटी कार्ड भी ओरिजिनल और एक फोटो कॉपी साथ लेकर एग्‍जाम सेंटर पर पहुंचें।

    09:59 (IST)23 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020: CBT 1 में पूछे जाएंगे 100 नंबर के सवाल

    रेलवे एनटीपीसी की परीक्षा में जनरल अवेयरनेस से 40 नंबर के सवाल, रीजनिंग से 30 नंबर, गणित से 30 नंबर सहित कुल 100 अंकों के सावल पूछे जाएंगे। पेपर को हल करने के लिए परीक्षार्थियों को 90 मिनट का समय दिया जाएगा। जबकि PwD उम्मीदवारों को 120 मिनट का टाइम मिलेगा।

    09:30 (IST)23 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: किसी भी अनाधिकृत जानकारी से रहें सतर्क

    जिन छात्रों ने इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट indianrailways.gov.in पर सूचना जारी होने का इंतजार करें। किसी अन्‍य वेबसाइट से मिली जानकारी पर भरोसा न करें। केवल आधिकारिक जानकारी पर ही भरोसा करें। अनाधिकृत स्रोत से मिली जानकारी पर भरोसा कतई न करें।

    08:59 (IST)23 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: एडमिट कार्ड जारी होने के बाद नहीं मिलेगा समय

    रेलवे भर्ती परीक्षा से 4 दिन पहले ही परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी करेगा। परीक्षा सेंटर की जानकारी एडमिट कार्ड पर ही दी जाएगी। ऐसे में उम्‍मीदवारों के पास एग्‍जाम सेंटर जाने की तैयारी करने के लिए केवल 4 दिन का समय होगा। इस समस्‍या को दूर करने के लिए रेलवे आरक्षित वर्ग के उम्‍मीदवारों को फ्री ट्रैवल पास भी देगी।

    08:31 (IST)23 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: एग्‍जाम शुरू होने से 1 घण्‍टा पहले करना होगा रिपोर्ट

    रिपोर्टिंग टाइम की जानकारी उम्‍मीदवारों को एडमिट कार्ड पर ही दी जाएगी। परीक्षा के समय से 1 घण्‍टे पहले उम्‍मीदवारों को परीक्षा सेंटर पर पहुंचना होगा। उम्मीदवारों को एग्‍जाम सेंटर पर देरी से पहुंचने पर परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

    07:59 (IST)23 Jun 2020
    डॉक्‍यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद बनेगी मेरिट लिस्‍ट

    दो कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षाओं से गुजरने के बाद उम्‍मीदवारों को डॉक्‍यूमेंट वेरिफिकेशन से गुजरना होगा। इसके बाद अंतिम मेरिट लिस्‍ट बनेगी जिसके आधार पर उम्‍मीदवारों को नौकरी पर रखा जाएगा। इसमें CBT 2 के नंबर भी जोड़े जाएंगे।

    07:32 (IST)23 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: ये है रेलवे की रीजनल वेबसाइट की लिस्‍ट

    एडमिट कार्ड रेलवे की रीजनल वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। रीजनल वेबसाइट की लिस्‍ट इस प्रकार है।आरआरबी गुवाहाटी (www.rrbguwahati.gov.in), आरआरबी जम्मू (www.rrbjammu.nic.in), कोलकाता (www.rrbkolkata.gov.in), मालदा (www.rrbmalda.gov.in), मुंबई (www.rrbmumbai.gov.in), मुजफ्फरपुर (www.rrbmuzaffarpur.gov.in), पटना (www.rrbpatna.gov.in), रांची (www.rrbranchi.gov.in), सिकंदराबाद (www.rrbsecunabad.nic.in), अहमदाबाद (www.rrbahmedabad.gov.in), अजमेर (www.rrbajmer.gov.in), इलाहाबाद (www.rrbald.gov.in), बैंगलोर (www.rrbbnc.gov.in), भोपाल (www.rrbbplpl.nic.in), भुवनेश्वर (www.rrbbbs.gov.in), बिलासपुर (www.rrbbilaspur.gov.in), चंडीगढ़ (www.rrbcdg.gov.in), चेन्नई (www.rrbchennai.gov.in), गोरखपुर (www.rrbgorakhpur.gov.in), सिलीगुड़ी (www.rrbsiliguri.org)तिरुवनंतपुरम (www.rrbthiruvananthpuram.gov.in)।

    06:58 (IST)23 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: बोर्ड कर चुका है रद्द हुए आवेदनों पर पुर्नविचार

    बोर्ड ने उम्‍मीदवारों को उनके एप्लिकेशन स्‍टेटस चेक करने के लिए लिंक एक्टिव कर दिए थे तथा इसके बाद यह भी कहा था कि रद्द हुए आवेदनों पर अभी पुर्नविचार किया जाएगा। तकरीबन 4 लाख रद्द हुए आवेदनों पर पुर्नविचार करने के बाद अब बोर्ड परीक्षा की तिथि की घोषणा करने के लिए तैयार है। आवेदन करने वाले सभी उम्‍मीदवार लगातार आधिकारिक वेबसाइट पर नज़र बनाकर रखें।

    06:30 (IST)23 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: आधिकारिक वेबसाइट पर ही चेक करें जानकारी

    भर्ती परीक्षा की डेट अथवा एडमिट कार्ड के संबंध में किसी भी जानकारी के लिए उम्‍मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जारी सूचना पर ही भरोसा करें। बोर्ड ने उम्‍मीदवारों को सलाह दी है के वे किसी भी अनाधिकृत स्रोत से प्राप्‍त जानकारी पर भरोसा न करें।

    06:05 (IST)23 Jun 2020
    इन पदों पर भर्ती के लिए आयोजित किया जाएगा टाइप टेस्‍ट

    सीनियर क्लर्क सह टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट्स असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइम कीपर, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट और जूनियर टाइम कीपर के पदों पर भर्ती के लिए टाइपिंग स्किल टेस्ट (TST) क्वालिफाइंग नेचर का होगा जिसका अर्थ है कि टाइपिंग स्किल टेस्ट में प्राप्त अंक मेरिट बनाने के लिए नहीं जोड़े जाएंगे।

    22:20 (IST)22 Jun 2020
    परीक्षा से 4 दिन पहले जारी होगा एडमिट कार्ड

    उम्‍मीदवारों को बता दें कि एडमिट कार्ड परीक्षा से केवल 4 दिन पहले जारी किया जाएगा। ऐसे में एडमिट कार्ड जारी होने के बाद उम्‍मीदवारों के पास परीक्षा की तैयारी के लिए केवल 4 दिन होंगे। इन 4 दिनों में उम्‍मीदवारों को एग्‍जाम सिटी तक पहुंचने की तैयारी करनी होगी और एक दिन पहले एग्‍जाम सेंटर का दौरा कर लेना होगा।

    21:50 (IST)22 Jun 2020
    कोई भी समस्‍या होने पर यहां से ले सकते हैं मदद

    आरआरबी ने भर्ती से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या आने पर उससे निजात पाने के लिए हेल्‍पलाइन नंबर जारी किए हैं, जहां कॉल करके उम्‍मीदवार मदद ले सकते हैं। RRB ईस्‍ट सेंट्रल रीजन 0612-25600290612-2560035

    21:18 (IST)22 Jun 2020
    एक ही एडमिट कार्ड से नहीं चलेगा काम

    उम्‍मीदवारों को बता दें कि चयन प्रक्रिया के प्रत्‍येक चरण में आयोजित परीक्षा में शामिल होने के लिए अलग एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। CBT 1 के लिए प्राप्‍त एडमिट कार्ड की मदद से छात्र CBT 2 में शामिल नहीं हो पाएंगे। इसी प्रकार फिजिकल टेस्‍ट के लिए भी अलग एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा।

    20:40 (IST)22 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020: ये था पहले से तय कार्यक्रम

    तय कार्यक्रम के मुताबिक कॉपियों का मूल्यांकन 25 मार्च तक खत्म किया जाना था और अप्रैल के पहले सप्ताह में रिजल्ट निकलने की संभावना थी. पिछले साल 31 मार्च को 10वीं और 12वीं के रिजल्‍ट एक साथ जारी किए गए थे। इस वर्ष 12वीं के रिजल्‍ट पहले जारी कर दिए गए थे तथा 10वीं के रिजल्‍ट इस माह जारी होंगे।

    20:07 (IST)22 Jun 2020
    मोबाइल पर ही मिल जाएगी ये जानकारी

    आरआरबी एनटीपीसी एडमिट कार्ड जारी होते ही आवेदकों के फोन पर बोर्ड द्वारा मैसेज भेजा जाएगा। रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर और ई-मेल एड्रेस पर एडमिट कार्ड जारी होने का नोटिफिकेशन भेजा जाएगा। बता दें कि एडमिट कार्ड किसी को भी डाक से नहीं भेजा जाएगा।

    19:38 (IST)22 Jun 2020
    एडमिट कार्ड पर मिलेगी ये जरूरी जानकारी

    परीक्षा के सेंटर शिफ्ट और टाइमिंग की जानकारी के लिए उम्‍मीदवारों को अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा। अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद उम्‍मीदवार उसपर ये सभी जानकारियां चेक कर सकेंगे। एडमिट कार्ड जल्‍द जारी किए जाने वाले हैं।

    18:57 (IST)22 Jun 2020
    एडमिट कार्ड का है इंतजार तो ये है जरूरी जानकारी

    उम्‍मीदवार अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद उसपर परीक्षा का दिन, समय, शिफ्ट, सेंटर आदि की जानकारी चेक कर लें। परीक्षा हॉल में प्रवेश संबंधी नियम भी प्रवेश पत्र पर लिखे होंगे। प्रवेश पत्र का प्रिंट आउट लेकर उसपर अपनी एक पासपोर्ट आकार की फोटो अवश्‍य रूप से चिपका लें।

    18:29 (IST)22 Jun 2020
    कैसे मिलेगी एग्‍जाम सेंटर, शिफ्ट आदि की जानकारी

    परीक्षा के सेंटर की जानकारी के लिए उम्‍मीदवार अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर उसपर चेक करें। एडमिट कार्ड पर परीक्षा का सेंटर, शिफ्ट और परीक्षा की टाइमिंग आदि की पूरी डीटेल मिल जाएगी। एडमिट कार्ड जल्‍द रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट तथा रीजनल वेबसाइट पर जारी किए जाने वाले हैं।

    18:05 (IST)22 Jun 2020
    कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा में मिलेगा इतना समय

    जो लोग स्टेज 1 परीक्षा को क्लियर करते हैं, उन्हें स्टेज 2 कंप्यूटर आधारित परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा। 120 प्रश्नों को हल करने के लिए उम्मीदवारों को 90 मिनट का समय मिलेगा। पीडब्ल्यूडी श्रेणी से संबंधित छात्रों के लिए परीक्षा का समय 120 मिनट तक बढ़ाया जाएगा। परीक्षा में नकारात्मक अंकन होगा और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटे जाएंगे।

    15:27 (IST)22 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020: बोर्ड अब उठाएगा ये अगला कदम

    सभी आवेदनों पर विचार करने के बाद अब केवल परीक्षा की तिथि की घोषणा करने का काम बाकी रह गया है। विज्ञप्ति के अनुसार परीक्षा सितम्‍बर माह में आयोजित की जानी थी, जिसका अर्थ है कि परीक्षा की तिथि की घोषणा अगस्‍त 2019 के अंतिम सप्‍ताह में हो जानी थी। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। बोर्ड जल्द ही सीबीटी 1 के एडमिट कार्ड जारी करेगा।

    14:58 (IST)22 Jun 2020
    RRB NTPC भर्ती के संबंध में लेटेस्‍ट अपडेट

    बोर्ड ने परीक्षा संचालक एजेंसी के चयन के लिए टेंडर जारी कर दिया है तथा एजेंसी की तलाश जारी है। अगले माह तक एजेंसी के नाम पर मुहर लगते ही परीक्षा की तिथि की घोषणा कर दी जाएगी। परीक्षा की तिथि की घोषणा के बाद छात्रों को ज्‍यादा समय नहीं दिया जाएगा। विशेषज्ञों का मानना है कि जुलाई में परीक्षा आयोजित की जा सकती है। हालांकि, आधिकारिक सूचना बोर्ड ही जारी करेगा।

    14:30 (IST)22 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020: नये नियमों के तहत होगी परीक्षा

    रेलवे ने जारी सूचना में बताया है कि अब ऑनलाइन परीक्षा सोशल डिस्‍टेंसिंग के नियमों को ध्‍यान में रखकर आयोजित की जाएगी। छात्रों के बीच परीक्षा केन्‍द्र में उचित दूरी होगी और छात्रों को एग्‍जाम के दौरान मास्‍क पहनना भी अनिवार्य होगा।

    Next Stories
    1 UP Board Class 10th, 12th Result 2020: यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं बोर्ड का रिजल्ट, फेल होने वाले स्टूडेंट्स को पास होने के लिए मिलेगा ये विकल्प
    2 एमपी बोर्ड 10वीं, 12वीं बोर्ड का रिजल्ट, जानिए कब और कहां किया जाएगा जारी
    3 JNVST Class 6, 9 Admission 2020: एडमिशन फॉर्म navodaya.gov.in पर जारी, देखें नवोदय विद्यालय की प्रवेश प्रक्रिया