ताज़ा खबर
 

आरआरबी एनटीपीसी का एडमिट कार्ड, ये रहे लेटेस्ट अपडेट्स

उम्‍मीदवारों के पास एग्‍जाम सेंटर जाने की तैयारी करने के लिए केवल 4 दिन का समय होगा। रेलवे आरक्षित वर्ग के उम्‍मीदवारों को फ्री ट्रैवल पास भी देगा।

rrb, rrb ntpc, rrb ntpc admit card, rrb group d admit card, rrb group d admit card 2019-20, rrc group d admit card, sarkari result, sarkari naukri, sarkari job, rrb ntpc admit card 2019-20, rrb ntpc exam date, rrrb ntpc 2019-20, rrb ntpc sarkari result, sarkari result 2020, railway ntpc admit card, rrb ntpc admit card date, rrb ntpc admit card 2019-20 download, rrb ntpc admit card downloadइस भर्ती प्रक्रिया के जरिए एनटीपीसी के 35 हजार से ज्यादा और ग्रुप डी के 1 लाख पदों पर भर्ती होनी है।

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड जल्द ही आरआरबी एनटीपीसी के एडमिट कार्ड जारी जल्द ही करने जा रहा है। एडमिट कार्ड एक बार जारी होने के बाद ही साफ हो पाएगा कि एग्जाम कब होने हैं। नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी के तहत आरआरबी 35,000 से ज्यादा भर्तियां करने जा रहा है। सबसे पहले RRB NTPC CBT 1 के लिए एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। रेलवे भर्ती परीक्षा से 4 दिन पहले ही परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी करेगा। परीक्षा सेंटर की जानकारी एडमिट कार्ड पर ही दी जाएगी। ऐसे में उम्‍मीदवारों के पास एग्‍जाम सेंटर जाने की तैयारी करने के लिए केवल 4 दिन का समय होगा। रेलवे आरक्षित वर्ग के उम्‍मीदवारों को फ्री ट्रैवल पास भी देगा।

RRB NTPC Admit Card 2020 LIVE Updates: Check Here

परीक्षा में शामिल होने जा रहे छात्रों को बता दें कि CBT 1 और CBT 2 में नेगेटिव मार्किंग लागू होगी। प्रत्‍येक गलत उत्‍तर देने पर उम्‍मीदवारों के 0.33 अंक काट लिए जाएंगे। CBT 1 100 अंकों की तथा CBT 2 120 अंकों की होगी। नेगेटिव मार्किंग से बचने के लिए छात्रों को केवल उन्‍हीं सवालों के जवाब देने चाहिए, जिनके जवाब उन्‍हें अच्‍छी तरह पता हों।

Sarkari Naukri-Result 2020 LIVE Updates: Check Here

Live Blog

Highlights

    14:02 (IST)08 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: ऑनलाइन एडमिट कार्ड ही होगा मान्‍य

    उम्‍मीदवारों को बता दें कि किसी को भी एडमिट कार्ड डाक के माध्‍यम से घर पर नहीं भेजा जाएगा। उम्‍मीदवारों को रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर अपने रजिस्‍ट्रेशन नंबर की मदद से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा और उसका प्रिंट आउट लेकर परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा।

    13:41 (IST)08 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: नेगेटिव मार्किंग रहेगी ऑनलाइन परीक्षा में लागू

    परीक्षा में शामिल होने जा रहे छात्रों को बता दें कि CBT 1 और CBT 2 में नेगेटिव मार्किंग लागू होगी। प्रत्‍येक गलत उत्‍तर देने पर उम्‍मीदवारों के 0.33 अंक काट लिए जाएंगे। CBT 1 100 अंकों की तथा CBT 2 120 अंकों की होगी। नेगेटिव मार्किंग से बचने के लिए छात्रों को केवल उन्‍हीं सवालों के जवाब देने चाहिए, जिनके जवाब उन्‍हें अच्‍छी तरह पता हों।

    13:15 (IST)08 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: CBT 1 के बाद ये होगा चयन प्रक्रिया का अगला स्‍टेप

    RRB NTPC CBT 1 परीक्षा संभावित रूप में अप्रैल-मई माह में आयोजित की जाएगी। इसमें पास होने वाले उम्‍मीदवार CBT 2 में उपस्थित होने के पात्र होंगे। दोनों CBT क्‍वालिफाई करने वाले उम्‍मीदवारों के लिए पदानुसार स्किल टेस्‍ट/ टाइप टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा।

    12:56 (IST)08 Jun 2020
    डॉक्‍यूमेंट वेरिफिकेशन होगा चयन प्रक्रिया का फाइनल स्‍टेपचयन प्रक्रिया का अंतिम स्‍टेप

    डॉक्‍यूमेंट वेरिफिकेशन होगा। जो उम्‍मीदवार कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा के दोनो चरणों को पास करके स्किल टेस्‍ट/टाइप टेस्‍ट क्‍वालिफाई करेंगे, वे डॉक्‍यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाए जाएंगे। इसके बाद उम्‍मीदवारों को मेरिट के आधार पर नौकरी पर रखा जाएगा।

    12:30 (IST)08 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: रिपोर्टिंग टाइम पर पहुंचना होगा जरूरी

    एडमिट कार्ड पर उम्‍मीदवारों को रिपोर्टिंग टाइम की जानकारी दी जाएगी। परीक्षा से 1 घण्‍टे पहले एग्‍जाम सेंटर पर पहुंचना जरूरी होगा और ऐसा न कर पाने की स्थित में परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं मिलेगी। उम्‍मीदवार इस बात का खास ख्‍याल रखें कि गेट बंद हो जाने के बाद उम्‍मीदवार एंट्री नहीं ले पाएंगे चाहे परीक्षा शुरू होने में समय बाकी ही क्‍यों न हो।

    12:11 (IST)08 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: एग्जाम से पहले जानिए कैसा होगा पैटर्न

    जिन उम्‍मीदवारों ने इससे पहले ऑनलाइन परीक्षा नहीं दी है, उन्‍हें सुझाव है कि वे परीक्षा के पैटर्न को ठीक तरह से समझने के लिए मॉक टेस्‍ट की मदद से प्रैक्टिस करें। मॉक टेस्‍ट की प्रैक्टिस से उम्‍मीदवार टाइम मैनेजमेंट बेहतर तरीके से सीख सकेंगे। प्रैक्टिस मॉक टेस्‍ट ऑनलाइन आसानी से उपलब्‍ध हो जाते हैं।

    11:40 (IST)08 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: ऐसे कर सकते हैं तैयारी

    उम्‍मीदवार अपनी तैयारी को और बेहतर बनाने के लिए पिछले वर्षों के एग्‍जाम पेपस से प्रैक्टिस करें। इससे एग्‍जाम से सिलेबस और पैटर्न की जानकारी उम्‍मीदवारों को मिल सकेगी। पुराने पेपर्स ऑनलाइन उपलब्‍ध रहते हैं। पिछले 03 साल के एग्‍जाम पेपर्स के अभ्‍यास से उम्‍मीदवार परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन कर पाएंगे।

    11:14 (IST)08 Jun 2020
    NTPC CBT 1 के एडमिट कार्ड जल्द होंगे जारी

    NTPC CBT 1 के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी‍ किए जाते ही इसकी सूचना उम्‍मीदवारों को उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी पर मिल जाएगी। वे सभी छात्र जिन्‍होनें इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन किया है, वे अपने मोबाइल नंबर और ईमेल को समय समय पर चेक करते रहें।

    10:55 (IST)08 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: ऑनलाइन एडमिट कार्ड ही होगा मान्‍य

    एनटीपीसी भर्ती काएडमिट कार्ड डाक के माध्‍यम से घर पर नहीं भेजा जाएगा। उम्‍मीदवारों को रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर अपने रजिस्‍ट्रेशन नंबर की मदद से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा और उसका प्रिंट आउट लेकर परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा। ऑनलाइन एडमिट कार्ड ही परीक्षा में उपस्थित होने के लिए मान्‍य होगा।

    10:26 (IST)08 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: सभी रीजनल वेबसाइट पर जारी होंगे एडमिट कार्ड

    रेलवे भर्ती बोर्ड अपनी मुख्‍य आधिकारिक वेबसाइट के अलावा आरआरबी की सभी रीजनल वेबसाइट्स पर एनटीपीसी सीबीटी 1 परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी करेगा। उम्मीदवार अपने रीजन की वेबसाइट पर जाकर लॉग इन कर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे।

    09:53 (IST)08 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: एग्‍जाम सेंटर, शिफ्ट और टाइमिंग की यहां मिलेगी जानकारी

    उम्‍मीदवार अपने एडमिट कार्ड पर एग्‍जाम सेंटर की जानकारी चेक कर सकेंगे। एडमिट कार्ड पर एग्‍जाम सेंटर, सिटी, शिफ्ट तथा टाइमिंग की जानकारी मौजूद रहेगी। उम्‍मीदवार एडमिट कार्ड का प्रिंटआउट लेकर उसपर अपनी पासपोर्ट आकार की फोटो जरूर चिपका लें।

    09:20 (IST)08 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: 12वीं पास पदों पर भर्ती के लिए देना होगा टाइप टेस्‍ट

    सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट्स असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइम कीपर, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट और जूनियर टाइम कीपर के पदों के लिए टाइपिंग स्किल टेस्ट (TST) क्वालिफाइंग नेचर का होता है। टाइपिंग स्किल टेस्ट में प्राप्त अंकों को मेरिट बनाने के लिए नहीं जोड़ा जाएगा।

    08:55 (IST)08 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: यहां देखें आरआरबी एनटीपीसी का एग्जाम पैटर्न

    CBT 1 कम्‍प्‍यूटर आधारित ऑब्जेक्टिव पेपर होगा। इसमें कुल 100 प्रश्‍न पूछे जाएंगे जिसमें से 40 जनरल अवेयरनेस, 30 मैथ्स और 30 रीजनिंग और जनरल इंटेलीजेंस के सवाल होंगे। छात्रों को बता दें कि परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी होगी। प्रत्‍येक गलत जवाब के लिए 1/3 नंबर काटा जाएगा।

    08:30 (IST)08 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: टाइप टेस्‍ट भी है चयन प्रक्रिया का हिस्‍सा

    सीनियर क्लर्क सह टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट्स असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइम कीपर, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट और जूनियर टाइम कीपर के पदों पर भर्ती के लिए टाइपिंग स्किल टेस्ट (TST) क्वालिफाइंग नेचर का होगा जिसका अर्थ है कि टाइपिंग स्किल टेस्ट में प्राप्त अंक मेरिट बनाने के लिए नहीं जोड़े जाएंगे।

    07:56 (IST)08 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: मोबाइल पर ही मिल जाएगी ये जरूरी जानकारी

    परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्‍मीदवारों को उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर भी एडमिट कार्ड जारी किए जाने का नोटिफिकेशन भेजा जाएगा। इसके लिए इंटरनेट कनेक्टिविटी की भी जरूरत नहीं है। नोटिफिकेशन मिलते ही छात्र वेबसाइट पर जाकर अपने रजिस्‍ट्रेशन नंबर की मदद से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

    07:26 (IST)08 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: एडमिट कार्ड जारी होने के बाद नहीं मिलेगा समय

    रेलवे भर्ती परीक्षा से 4 दिन पहले ही परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी करेगा। परीक्षा सेंटर की जानकारी एडमिट कार्ड पर ही दी जाएगी। ऐसे में उम्‍मीदवारों के पास एग्‍जाम सेंटर जाने की तैयारी करने के लिए केवल 4 दिन का समय होगा। इस समस्‍या को दूर करने के लिए रेलवे आरक्षित वर्ग के उम्‍मीदवारों को फ्री ट्रैवल पास भी देगी।

    07:02 (IST)08 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: जनरल अवेयरनेस के इन टॉपिक्‍स से होंगे सवाल

    करंट इवेंट्स ऑफ नेशनल एंड इंटरनेशनल इमपोर्टेंस, गेम्स एंड स्पोर्टस, आर्ट एंड कल्चर ऑफ इंडिया, इंडियन लिट्रेचर, मोन्यूमेंट्स एंड प्लेस ऑफ इंडिया, जनरल साइंस एंड लाइफ साइंस (क्लास 10वीं सीबीएसई से), हिस्ट्री ऑफ इंडिया एंड फ्रिडम स्ट्रगल, फिजिकल, सोशल एंड इकोनॉमिक ज्योग्राफी ऑफ इंडिया एंड वर्ल्ड, इंडियन पॉलिटी एंड गर्वनेंस-कॉन्स्टिट्यूशन एंड पॉलिटिकल सिस्टम, जनरल साइंटिफिक एंड, टेक्नोलॉजिकल डेवलेप्मेंट्स, इनवायरमेंटल इशूस, बेसिक ऑफ कम्प्यूटर एंड कम्प्यूट एप्लिकेशन्स्, कॉमन एब्रीवियेशन, ट्रांसपोर्ट सिस्टम इन इंडिया, इंडियन इकनॉमी, फैमस पर्सनेलिटीस् ऑफ इंडिया एंड वर्ल्ड, फ्लैगशिप गर्वमेंट प्रोग्राम्स, फ्ललोरा एंड फौना इंडिया, इम्पोर्टेंट गवर्नमेंट एंड पब्लिक सेक्टर ऑर्गनाइजेशन ऑफ इंडिया।

    06:42 (IST)08 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: इसलिए रुकी हुई है रेलवे भर्ती प्रक्रिया

    बीते साल में रेलवे ने कई विभागों में बड़े पैमाने पर आवेदन मांगे हैं। इन भर्तियों के लिए देशभर से करीब ढाई करोड़ उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। इतनी बड़ी संख्या में आवेदनों के चलते भर्ती प्रक्रिया पर फिलहाल ब्रेक लगा है। रेलवे भर्ती बोर्ड परीक्षा की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए परीक्षा संचालन एजेंसी (exam conducting agency) तलाशने में जुटी है।

    06:13 (IST)08 Jun 2020
    पूरी चयन प्रक्रिया की जानकारी है जरूरी

    उम्मीदवारों को कंप्यूटर-आधारित परीक्षा के दो चरणों के लिए उपस्थित होना होगा जिसके बाद स्किल टेस्‍ट/टाइप टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को फिर एक मेडिकल टेस्ट और दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। सभी परीक्षाओं के बाद, अंतिम परिणाम घोषित किया जाएगा और सफल हुए उम्‍मीदवारों को नौकरी दी जाएगी।

    22:34 (IST)07 Jun 2020
    जनरल अवेयरनेस के इन टॉपिक्‍स से पूछे जाएंगे सवाल

    CBT 1 परीक्षा में जनरल अवेयरनेस के इन टॉपिक्‍स से सवाल पूछे जाएंगे- इकोनॉमिक्स, इतिहास, भूगोल, भारतीय रेलवे से संबंधित तथ्य और आंकड़े व इतिहास, भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान और पर्यावरण विज्ञान से संबंधित सामान्य ज्ञान, भारतीय राजनीति, भारतीय सांस्कृतिक धरोहर, राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय संस्थाएं, विशेष व्यक्तित्व, मृत्यु, पुरस्कार, खेल, सरकार की नीतियां, अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय, संस्थाएं, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण तिथियां, महत्वपूर्ण दिन आदि।

    22:10 (IST)07 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: बोर्ड के पास सुरक्षित है ये अधिकार

    आवेदन प्रक्रिया या चयन प्रक्रिया के दौरान यदि कोई विसंगति होती है, किसी उम्‍मीदवार की उम्‍मीदवारी रद्द होती है, किसी उम्‍मीदवार को चयन प्रक्रिया मे कोई शिकायत हो या ऐसा कुछ भी, तो ऐसी स्थिति में अंतिम निर्णय लेने का अधिकार रेलवे बोर्ड के पास सुरक्षित है।

    21:44 (IST)07 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर को रखें एक्टिव

    NTPC CBT 1 के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी‍ होने के बाद इसकी सूचना आवेदकों को उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर मिल जाएगी। वे सभी छात्र जिन्‍होनें इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन किया है, अपने मोबाइल नंबर और ईमेल को समय-समय पर चेक करते रहें।

    21:02 (IST)07 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: CBT 1 का ये है एग्‍जाम पैटर्न

    CBT 1 कम्‍प्‍यूटर आधारित ऑब्जेक्टिव एग्‍जाम होगा। RRB NTPC पहली स्टेज की CBT एग्जाम में मैथ्स, जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग और जनरल अवेयरनेस सब्‍जेक्‍ट्स के कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे।

    20:36 (IST)07 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: ये चूक हुई तो नहीं जारी होगा आपका एडमिट कार्ड

    जिन उम्‍मीदवारों ने परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किया है वे अपना एप्लिकेशन स्‍टेस्टस जरूर चेक कर लें। एडमिट कार्ड केवल उन्‍हीं उम्‍मीदवारों के लिए जारी किया जाएगा जिनका आवेदन एक्‍सेप्‍ट किया जाएगा। रिजेक्‍ट कर दिए गए आवेदन के लिए एडमिट कार्ड जारी नहीं किया जाएगा।

    20:36 (IST)07 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: ये चूक हुई तो नहीं जारी होगा आपका एडमिट कार्ड

    जिन उम्‍मीदवारों ने परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किया है वे अपना एप्लिकेशन स्‍टेस्टस जरूर चेक कर लें। एडमिट कार्ड केवल उन्‍हीं उम्‍मीदवारों के लिए जारी किया जाएगा जिनका आवेदन एक्‍सेप्‍ट किया जाएगा। रिजेक्‍ट कर दिए गए आवेदन के लिए एडमिट कार्ड जारी नहीं किया जाएगा।

    19:30 (IST)07 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: इस जानकारी के साथ दें कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा

    ऑनलाइन परीक्षा में उम्‍मीदवारों को स्‍क्रीन पर एक बार में एक ही सवाल दिखाई देगा। उम्‍मीदवार सवाल का जवाब दे सकते हैं या सवाल स्किप कर सकते हैं। इसके बाद ही स्‍क्रीन पर अगला सवाल दिखाई देगा। उम्‍मीदवार एक बार में एक ही सब्‍जेक्‍ट के सवाल देख पाएंगे। 20 मिनट पूरे होने पर अगला सब्‍जेक्‍ट अपने आप एक्टिव हो जाएगा।

    19:10 (IST)07 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: परीक्षा की तैयारी के लिए मिलेगा बेहद कम समय

    रेलवे भर्ती परीक्षा से 4 दिन पहले ही परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी करेगा। परीक्षा सेंटर की जानकारी एडमिट कार्ड पर ही दी जाएगी। ऐसे में उम्‍मीदवारों के पास एग्‍जाम सेंटर जाने की तैयारी करने के लिए केवल 4 दिन का समय होगा। इस समस्‍या को दूर करने के लिए रेलवे आरक्षित वर्ग के उम्‍मीदवारों को फ्री ट्रैवल पास भी देगी।

    18:31 (IST)07 Jun 2020
    जल्द मिल सकती है RRB NTPC और Group D के आवेदकों को खुशखबरी

    RRB NTPC और Group D के लिए जिन उम्मीदवारों ने आवेदन किया है, उनके लिए रेलवे जल्द ही कोई खुशखबरी दे सकता है। दरअसल, काफी समय दोनों भर्ती परीक्षा टाली जा रही है लेकिन अब रेलवे कभी भी एडमिट कार्ड और एग्जाम तारीखों का ऐलान कर सकता है। हालांकि, रेलवे भर्ती बोर्ड ने अभी तक परीक्षा की तिथि के संबंध में कोई सूचना जारी नहीं की है।

    18:04 (IST)07 Jun 2020
    चेक कर लें अपना रजिस्‍ट्रेशन नंबर

    RRB NTPC एडमिट कार्ड जारी होने के बाद ही अभ्यर्थी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट www.rrbcdg.gov.in पर जाकर चेक कर सकेंगे। आरआरबी एनटीपीसी एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए अभ्यर्थियों को रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की जरूरत पड़ेगी।

    17:29 (IST)07 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: अपनी फिटनेस का अभी से रखें ध्‍यान

    लिखित परीक्षा में चयनित उम्मीदवारों को संबंधित बोर्ड द्वारा स्थापित संकाय सदस्यों के मेडिकल बोर्ड के सामने फिटनेस टेस्‍ट भी से भी गुज़रना होगा। इसके बाद ही उम्‍मीदवार नौकरी पाने के पात्र माने जाएंगे। नौकरी पाने के लिए उम्‍मीदवारों को स्किल टेस्‍ट/ टाइप टेस्‍ट से भी गुजरना होगा। अंत में डॉक्‍यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद ही उम्‍मीदवारों को नौकरी पर रखा जाएगा।

    17:05 (IST)07 Jun 2020
    टाइप टेस्‍ट में क्या होगा? देखें जरूरी जानकारी

    RRB NTPC भर्ती में शामिल कुछ पदों के लिए टाइप टेस्ट का आयोजन किया जाएगा। इस टेस्ट में अंग्रेजी और हिंदी भाषा शामिल है जिसमें अंग्रेजी में 30 शब्द प्रति मिनट और हिंदी में 25 शब्द प्रति मिनट टाइपिंग की स्पीड होनी चाहिए।

    16:34 (IST)07 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: जानिए कट ऑफ में किसी को नहीं है कोई छूट

    परीक्षा में पास होने के लिए निर्धारित कट-ऑफ सभी कैटेगरी के लिए एक समान है। SC/ST/OBC-NCL/EWS/PwBD/भूतपूर्व सैनिकों के लिए न्यूनतम स्कोर या कट-ऑफ में कोई छूट नहीं है।

    15:55 (IST)07 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: खुद ही रखनी होगी वेबसाइट पर नज़र, वरना...

    RRB NTPC भर्ती परीक्षा के प्रवेश-पत्र का इंतजार कर रहे युवाओं को नियमित रूप से RRB की आधिकारिक वेबसाइट चेक करते रहना चाहिए क्योंकि यदि किसी कारणवश उम्‍मीदवार को SMS या ई-मेल प्राप्‍त नहीं होता है तो ऐसे में बोर्ड की कोई जिम्‍मेदारी नहीं होगी। उम्‍मीदवारों को एडमिट कार्ड स्‍वयं डाउनलोड कर परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा।

    15:07 (IST)07 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: CBT 1 का ये है एग्‍जाम पैटर्न

    CBT 1 कम्‍प्‍यूटर आधारित ऑब्जेक्टिव एग्‍जाम होगा। RRB NTPC पहली स्टेज की CBT एग्जाम में मैथ्स, जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग और जनरल अवेयरनेस सब्‍जेक्‍ट्स के कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे।

    14:36 (IST)07 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: रेलवे की किस फैक्‍ट्री में खाली हैं कितने पद

    मुंबई डिवीजन (BCT) 792, दाहोद वर्कशॉप (DHDW) 187, अहमदाबाद डिवीजन (ADI) 603, पर्ल वर्कशॉप (PLW) 396, रतलाम डिवीजन (RTM) 455, बड़ौदा डिवीजन (BRC) 489, भावनगर डिवीजन (BVP) 157, राजकोट डिवीजन (RJT) 140, महालक्ष्मी वर्कशॉप (MXW) 64, भावनगर वर्कशॉप (BVP) 73, साबरमती वर्कशॉप (SBIW) 86 और मुख्यालय कार्यालय (HQ Office) 66

    14:11 (IST)07 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: NTPC के अंतर्गत इन पदों पर होगी उम्‍मीदवारों की भर्ती

    रेलवे भर्ती बोर्ड एनटीपीसी (RRB NTPC) के तहत जूनियर क्लर्क, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर टाइम कीपर, ट्रेनी क्लर्क, टिकट क्लर्क, ट्रैफिक असिस्टेंट और गुड्स गार्ड्स समेत विभिन्न पदों पर भर्ती करेगा। इस भर्ती अभियान द्वारा कुल 35,277 रिक्‍त पदों पर भर्ती की जाएगी।

    13:50 (IST)07 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: RRB NTPC भर्ती के संबंध में नहीं है कोई अपडेट

    बता दें कि रेलवे भर्ती बोर्ड ने अभी तक NTPC CBT 1 परीक्षा की तिथि अथवा एडमिट कार्ड जारी किए जाने के संबंध में कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं की है। उम्‍मीदवारों को किसी भी भ्रामक जानकारी पर भरोसा नहीं करना चाहिए। बोर्ड जल्‍द आधिकारिक वेबसाइट पर कोई जानकारी जारी कर सकता है।

    13:20 (IST)07 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर ही मिलेगा मैसेज

    एडमिट कार्ड का इंतजार कर रहे छात्रों को बेवजह बार बार वेबसाइट पर जाकर जानकारी देखने की जरूरत नहीं है। आरआरबी एनटीपीसी एडमिट कार्ड जारी होते ही आवेदकों के फोन पर बोर्ड द्वारा मैसेज भेजा जाएगा। रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर और ई-मेल एड्रेस पर एडमिट कार्ड जारी होने का नोटिफिकेशन भेजा जाएगा।

    12:52 (IST)07 Jun 2020
    100 सवालों को हल करने के लिए मिलेंगे 90 मिनट

    रेलवे NTPC CBT 1 ऑनलाइन भर्ती परीक्षा 90 मिनट की होगी। परीक्षा शुरू होते ही स्‍क्रीन पर ही टाइमर शुरू हो जाएगा तथा 90 मिनट पूरे होते ही बंद हो जाएगा। उम्‍मीदवारों को एक सेकेंड का भी अतिरिक्‍त समय परीक्षा के लिए नहीं मिल सकेगा। पहले चरण की ऑनलाइन परीक्षा जल्‍द आयोजित की जानी है।

    12:22 (IST)07 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: दो चरणों में आयोजित होगी CBT परीक्षा

    RRB CBT परीक्षा 2 चरणों में आयोजित की जाएगी। दोनो परीक्षाओं में सामान्य जागरूकता, गणित और जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग के प्रश्न होंगे। गलत उत्तरों के लिए नेगेटिव मार्किंग भी होगी। प्रत्येक गलत उत्‍तर के लिए 1/3 अंक काट लिए जाएंगे।

    11:50 (IST)07 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: दो चरणों में आयोजित होगी CBT परीक्षा

    RRB CBT परीक्षा 2 चरणों में आयोजित की जाएगी। दोनो परीक्षाओं में सामान्य जागरूकता, गणित और जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग के प्रश्न होंगे। गलत उत्तरों के लिए नेगेटिव मार्किंग भी होगी। प्रत्येक गलत उत्‍तर के लिए 1/3 अंक काट लिए जाएंगे।

    11:26 (IST)07 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: यहां देखें सेलेक्‍शन का पूरा प्रोसेस

    CBT के बाद डॉक्यूमेंट्स का वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्‍जामिनेशन होगा। क्लर्क, कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, गुड्स गार्ड, सीनियर कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, कमर्शियल अपरेंटिस के लिए डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल जांच के बाद दो चरण CBT होंगे। दूसरी सीबीटी के लिए उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग पहली वाली सीबीटी में योग्यता के आधार पर किया जाएगा। दूसरी सीबीटी में पास होने के बाद उम्‍मीदवारों को स्‍किल टेस्‍ट देना होगा।

    10:55 (IST)07 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: एग्‍जाम पैटर्न की पूरी जानकारी से मिलेगी मदद

    RRB NTPC CBT 1 के एडमिट कार्ड जल्‍द जारी होने वाले हैं। टेस्‍ट ऑब्जेक्टिव होगा, इसमें कुल 100 प्रश्‍न पूछे जाएंगे जिसमें से 40 नंबर जनरल अवेयरनेस, 30 मैथ्स और 30 नंबर की रीजनिंग और जनरल इंटेलीजेंस के होंगे। उम्‍मीदवारों को बता दें कि पेपर में निगेटिव मार्किंग भी होगी। प्रत्‍येक गलत जवाब के लिए 1/3 नंबर काटा जाएगा।

    10:18 (IST)07 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: ये है रेलवे की रीजनल वेबसाइट की लिस्‍ट

    एडमिट कार्ड रेलवे की रीजनल वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। रीजनल वेबसाइट की लिस्‍ट इस प्रकार है।आरआरबी गुवाहाटी (www.rrbguwahati.gov.in), आरआरबी जम्मू (www.rrbjammu.nic.in), कोलकाता (www.rrbkolkata.gov.in), मालदा (www.rrbmalda.gov.in), मुंबई (www.rrbmumbai.gov.in), मुजफ्फरपुर (www.rrbmuzaffarpur.gov.in), पटना (www.rrbpatna.gov.in), रांची (www.rrbranchi.gov.in), सिकंदराबाद (www.rrbsecunabad.nic.in), अहमदाबाद (www.rrbahmedabad.gov.in), अजमेर (www.rrbajmer.gov.in), इलाहाबाद (www.rrbald.gov.in), बैंगलोर (www.rrbbnc.gov.in), भोपाल (www.rrbbplpl.nic.in), भुवनेश्वर (www.rrbbbs.gov.in), बिलासपुर (www.rrbbilaspur.gov.in), चंडीगढ़ (www.rrbcdg.gov.in), चेन्नई (www.rrbchennai.gov.in), गोरखपुर (www.rrbgorakhpur.gov.in), सिलीगुड़ी (www.rrbsiliguri.org)तिरुवनंतपुरम (www.rrbthiruvananthpuram.gov.in)।

    09:53 (IST)07 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: ऑनलाइन परीक्षा में नहीं मिल पाएगा एक्‍सट्रा टाइम

    उम्‍मीदवार ध्‍यान रखें कि एग्‍जाम अपने तय समय पर सर्वर पर अपने आप स्‍टार्ट हो जाएगा। सभी उम्‍मीदवारों का एग्‍जाम साथ ही स्‍टार्ट होगा और कोई भी तय समय से पहले पेपर नहीं देख पाएगा। एग्‍जाम के लिए निर्धारित समय खत्‍म होने पर पेपर अपने आप सब्मिट भी हो जाएगा। इसका मतलब है कि किसी भी सूरत में उम्‍मीदवारों को परीक्षा के लिए तय समय से एक भी सेकेंड ज्‍यादा नहीं मिल सकेगा।

    09:22 (IST)07 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: एक बार में देना है एक सवाल का जवाब

    ऑनलाइन एग्‍जाम के पैटर्न में उम्‍मीदवारों को स्‍क्रीन पर एक बार में एक ही सवाल दिखाई देगा। यदि आंसर आता हो तो सही ऑप्‍शन पर टिक करके सेव रिस्‍पांस कर सकते हैं और यदि जवाब नहीं आता तो, स्किप भी कर सकते हैं। एक सवाल से आगे बढ़ने के बाद ही उम्‍मीदवार को अगला सवाल स्‍क्रीन पर दिखाई देगा।

    09:00 (IST)07 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: बीच परीक्षा से उठने की नहीं होगी अनुमति

    एक बार परीक्षा शुरू हो जाने के बाद किसी भी उम्‍मीदवार को परीक्षा हॉल छोड़ने की इजाजत नहीं दी जाएगी। उम्‍मीदवार पेपर खत्‍म होने के बाद, इंविजिलेटर के आदेश के बाद ही अपनी सीट से उठ सकेंगे।

    08:34 (IST)07 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: एग्‍जाम हॉल में प्रतिबंधित होंगे ये गैजेट्स

    उम्‍मीदवार इस बात का ध्‍यान दें कि परीक्षा हॉल में किसी भी प्रकार के इलेक्‍ट्रानिक गैजेट ले जाना पूरी तरह प्रतिबंधित होगा। मोबाइल, पेजर, ब्‍लूटुथ डिवाइस, इयर प्‍लग, इलेक्‍ट्रानिक घड़ी जैसे सभी उपकरण परीक्षा हॉल में प्रतिबंधित होंगे। उम्‍मीदवार इन्‍हें साथ रखने से बचें।

    08:03 (IST)07 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: ये चीज़ें साथ ले जाना होगा जरूरी

    उम्‍मीदवारों को एग्‍जाम सेंटर पर अपने एडमिट कार्ड का प्रिंटआउट लेकर पहुंचें तथा उसपर अपना एक पासपोर्ट आकार का नया फोटो भी लगा लें। इसके साथ उम्‍मीदवार अपना एक फोटो आईडेंटिटी कार्ड भी ओरिजिनल और एक फोटो कॉपी साथ लेकर एग्‍जाम सेंटर पर पहुंचें।

    07:41 (IST)07 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: पिछले साल के पेपर्स से करें तैयारी

    अपनी तैयारी को और बेहतर बनाने के लिए उम्‍मीदवार पिछले वर्षों के एग्‍जाम पेपस से प्रैक्टिस करनी चाहिए। इससे एग्‍जाम से सिलेबस और पैटर्न की जानकारी उम्‍मीदवारों को मिल सकेगी। पुराने पेपर्स ऑनलाइन उपलब्‍ध रहते हैं।

    Next Stories
    1 Assam Board SEBA HSLC 10th Result: असम बोर्ड 10वीं का रिजल्ट चेक करने के ये रहे ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके
    2 असम बोर्ड 10वीं में कितने आए नंबर, यहां है चेक करने का डायरेक्ट लिंक
    3 असम बोर्ड का रिजल्ट जारी, इंटरनेट नहीं है तो कोई बात नहीं, ऐसे करें चेक