ताज़ा खबर
 

RRB NTPC 2020: RRB NTPC टाइप टेस्‍ट में क्या होगा? देखें जरूरी जानकारी

उम्‍मीदवारों को रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर अपने रजिस्‍ट्रेशन नंबर की मदद से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा।

पिछले साल रेलवे ने कई विभागों में बड़े पैमाने पर आवेदन मांगे थे।

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड जल्द ही आरआरबी एनटीपीसी के एडमिट कार्ड जारी करने वाला है। एक बार एडमिट कार्ड जारी होने के बाद साफ हो जाएगा कि एग्जाम कब होना है। RRB की तरफ से जल्द ही एग्जाम एजेंसी को ग्रीन सिग्नल  मिलने की उम्मीद है। ग्रीन सिग्नल मिलने के बाद एजेंसी एग्जाम की प्रक्रिया शुरू कर देगी। इसके बाद एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे। आवेदन करने वाले सभी कैंडिडेट्स को इस बात का ध्यान रखना है कि एडमिट कार्ड केवल ऑनलाइन जारी किए जाएंगे। किसी भी दूसरे माध्यम से किसी भी कैंडिडेट को एडमिट कार्ड नहीं भेजा जाएगा।

उम्‍मीदवारों को रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर अपने रजिस्‍ट्रेशन नंबर की मदद से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा और उसका प्रिंट आउट लेकर परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा। एडमिट कार्ड के साथ एक फोटो आईडी प्रूफ भी लेकर जाना होगा। ऑनलाइन परीक्षा में उम्‍मीदवारों को स्‍क्रीन पर एक बार में एक ही सवाल दिखाई देगा। उम्‍मीदवार सवाल का जवाब दे सकते हैं या सवाल स्किप कर सकते हैं। इसके बाद ही स्‍क्रीन पर अगला सवाल दिखाई देगा। उम्‍मीदवार एक बार में एक ही सब्‍जेक्‍ट के सवाल देख पाएंगे। 20 मिनट पूरे होने पर अगला सब्‍जेक्‍ट अपने आप एक्टिव हो जाएगा।

Live Blog

RRB NTPC Exam Date 2020 Latest Update: 

Highlights

    16:09 (IST)25 May 2020
    RRB NTPC Exam Date 2020 Latest Update: RRB NTPC भर्ती के संबंध में ये है लेटेस्‍ट अपडेट

    बोर्ड ने परीक्षा संचालक एजेंसी के चयन के लिए टेंडर जारी कर दिया है तथा एजेंसी की तलाश जारी है। अगले माह तक एजेंसी के नाम पर मुहर लगते ही परीक्षा की तिथि की घोषणा कर दी जाएगी। परीक्षा की तिथि की घोषणा के बाद छात्रों को ज्‍यादा समय नहीं दिया जाएगा। विशेषज्ञों का मानना है कि मई में परीक्षा आयोजित की जा सकती है। हालांकि, आधिकारिक सूचना बोर्ड ही जारी करेगा।

    15:40 (IST)25 May 2020
    RRB NTPC Exam Date 2020 Latest Update: पिछले साल के पेपर्स से करें तैयारी

    अपनी तैयारी को और बेहतर बनाने के लिए उम्‍मीदवार पिछले वर्षों के एग्‍जाम पेपस से प्रैक्टिस करनी चाहिए। इससे एग्‍जाम से सिलेबस और पैटर्न की जानकारी उम्‍मीदवारों को मिल सकेगी। पुराने पेपर्स ऑनलाइन उपलब्‍ध रहते हैं।

    15:16 (IST)25 May 2020
    RRB NTPC Exam Date 2020 Latest Update: ये चीज़ें साथ ले जाना होगा जरूरी

    उम्‍मीदवारों को एग्‍जाम सेंटर पर अपने एडमिट कार्ड का प्रिंटआउट लेकर पहुंचें तथा उसपर अपना एक पासपोर्ट आकार का नया फोटो भी लगा लें। इसके साथ उम्‍मीदवार अपना एक फोटो आईडेंटिटी कार्ड भी ओरिजिनल और एक फोटो कॉपी साथ लेकर एग्‍जाम सेंटर पर पहुंचें।

    14:51 (IST)25 May 2020
    RRB NTPC Exam Date 2020 Latest Update: एग्‍जाम हॉल में प्रतिबंधित होंगे ये गैजेट्स

    उम्‍मीदवार इस बात का ध्‍यान दें कि परीक्षा हॉल में किसी भी प्रकार के इलेक्‍ट्रानिक गैजेट ले जाना पूरी तरह प्रतिबंधित होगा। मोबाइल, पेजर, ब्‍लूटुथ डिवाइस, इयर प्‍लग, इलेक्‍ट्रानिक घड़ी जैसे सभी उपकरण परीक्षा हॉल में प्रतिबंधित होंगे। उम्‍मीदवार इन्‍हें साथ रखने से बचें।

    14:26 (IST)25 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: कैसे मिलेगी एग्‍जाम सेंटर, शिफ्ट आदि की जानकारी

    परीक्षा के सेंटर की जानकारी के लिए उम्‍मीदवार अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर उसपर चेक करें। एडमिट कार्ड पर परीक्षा का सेंटर, शिफ्ट और परीक्षा की टाइमिंग आदि की पूरी डीटेल मिल जाएगी। एडमिट कार्ड जल्‍द रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट तथा रीजनल वेबसाइट पर जारी किए जाने वाले हैं।

    14:02 (IST)25 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा में मिलेगा इतना समय

    जो लोग स्टेज 1 परीक्षा को क्लियर करते हैं, उन्हें स्टेज 2 कंप्यूटर आधारित परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा। 120 प्रश्नों को हल करने के लिए उम्मीदवारों को 90 मिनट का समय मिलेगा। पीडब्ल्यूडी श्रेणी से संबंधित छात्रों के लिए परीक्षा का समय 120 मिनट तक बढ़ाया जाएगा। परीक्षा में नकारात्मक अंकन होगा और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटे जाएंगे।

    13:41 (IST)25 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: RRB NTPC भर्ती के संबंध में ये है लेटेस्‍ट अपडेट

    बोर्ड ने परीक्षा संचालक एजेंसी के चयन के लिए टेंडर जारी कर दिया है तथा एजेंसी की तलाश जारी है। अगले माह तक एजेंसी के नाम पर मुहर लगते ही परीक्षा की तिथि की घोषणा कर दी जाएगी। परीक्षा की तिथि की घोषणा के बाद छात्रों को ज्‍यादा समय नहीं दिया जाएगा। विशेषज्ञों का मानना है कि मई में परीक्षा आयोजित की जा सकती है। हालांकि, आधिकारिक सूचना बोर्ड ही जारी करेगा।

    13:07 (IST)25 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: एडमिट कार्ड पर मिलेगी ये जरूरी जानकारी

    सभी उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे एनटीपीसी के एडमिट कार्ड पर उल्लिखित निर्देशों को अच्छी तरह से और ध्यान से पढ़ें और उनका सावधानीपूर्वक पालन करें। एग्‍जाम सेंटर, सिटी, टाइमिंग और शिफ्ट आदि की जानकारी एडमिट कार्ड पर ही मौजूद रहेगी। एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर अगले सप्‍ताह तक जारी किए जा सकते हैं।

    12:43 (IST)25 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: ये पद हैं भर्ती अभियान में शामिल

    NTPC के तहत जूनियर क्लर्क, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर टाइम कीपर, ट्रेनी क्लर्क, टिकट क्लर्क, ट्रैफिक असिस्टेंट और गुड्स गार्ड्स समेत विभिन्न पदों पर भर्ती की जाएगी। इस भर्ती अभियान द्वारा कुल 35,277 रिक्‍त पदों पर भर्ती की जाएगी।

    12:20 (IST)25 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: परीक्षा से 4 दिन पहले जारी कर दिए जाएंगे एडमिट कार्ड

    एडमिट कार्ड उम्‍मीदवार परीक्षा से 4 दिन पहले डाउनलोड कर सकेंगे। हालांकि, अभी तक बोर्ड ने परीक्षा की तिथि अथवा परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी किए जाने के संबंध में कोई सूचना जारी नहीं की है।

    11:42 (IST)25 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: मैथमेटिक्‍स के इन टॉपिक्‍स से होंगे परीक्षा में सवाल

    गणित विषय में अंक प्रणाली, बॉडमास, दशमलव, भिन्न, लघुत्तम समापवर्तक और महत्तम समपवर्तक, अनुपात और समानुपात, प्रतिशत, क्षेत्रमिति, समय तथा कार्य, समय तथा दूरी, सामान्य तथा चक्रवृद्धि ब्याज, लाभ-हानि, सामान्य बीजगणित, ज्यामिति और त्रिकोणमिति और सांखिकीय आदि से संबंधित प्रश्न पूछे जानेंगे।

    11:08 (IST)25 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: CBT 1 के बाद ये होगा चयन प्रक्रिया का अगला चरण

    RRB NTPC CBT 1 परीक्षा संभावित रूप में अप्रैल-मई माह में आयोजित की जाएगी। इसमें पास होने वाले उम्‍मीदवार CBT 2 में उपस्थित होने के पात्र होंगे। दोनों CBT क्‍वालिफाई करने वाले उम्‍मीदवारों के लिए पदानुसार स्किल टेस्‍ट/ टाइप टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा।

    10:31 (IST)25 May 2020
    पिछले 3 सालों में रेलवे भर्ती बोर्ड के जरिए कितनी भर्तियां हुई हैं?

    रेलमंत्री ने कहा कि पिछले तीन सालों में 2017-2018 से 2019-2020 (5 मार्च तक) तक ग्रुप सी (लेवल-1 या ग्रुप डी समेत) के कई पदों पर 1,47,620 उम्मीदवारों को नियुक्ति दी जा चुकी है। ये भर्तियां आरआरबी और आरआरसी (रेलवे रिक्रूटमेंट सेल) के जरिए हुईं थीं।

    10:01 (IST)25 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: केवल आधिकारिक वेबसाइट पर ही करें भरोसा

    भर्ती परीक्षा की डेट अथवा एडमिट कार्ड के संबंध में किसी भी जानकारी के लिए उम्‍मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जारी सूचना पर ही भरोसा करें। बोर्ड ने उम्‍मीदवारों को सलाह दी है के वे किसी भी अनाधिकृत स्रोत से प्राप्‍त जानकारी पर भरोसा न करें।

    09:32 (IST)25 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: बोर्ड ने अपने पास सुरक्षित रखा है ये अधिकार

    आवेदन प्रक्रिया या चयन प्रक्रिया के दौरान उम्‍मीदवार को यदि कोई परेशानी होती है, किसी उम्‍मीदवार की उम्‍मीदवारी रद्द होती है या किसी उम्‍मीदवार को चयन प्रक्रिया मे कोई शिकायत हो, तो ऐसी स्थिति में अंतिम निर्णय लेने का अधिकार रेलवे बोर्ड के पास सुरक्षित है।

    08:59 (IST)25 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: किसी उम्‍मीदवार को डाक से नहीं मिलेगा एडमिट कार्ड

    आरआरबी सभी पात्र उम्मीदवारों को ई-कॉल लेटर जारी होने की सूचना SMS और ईमेल पर भेजेगा और उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर विवरण अपलोड करेगा। डाक द्वारा कोई कॉल लेटर नहीं भेजा जाएगा।

    08:39 (IST)25 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: क्‍या होगा अब बोर्ड का अगला कदम

    सभी आवेदनों पर विचार करने के बाद अब केवल परीक्षा की तिथि की घोषणा करने का काम बाकी रह गया है। विज्ञप्ति के अनुसार परीक्षा सितम्‍बर माह में आयोजित की जानी थी, जिसका अर्थ है कि परीक्षा की तिथि की घोषणा अगस्‍त 2019 के अंतिम सप्‍ताह में हो जानी थी। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। बोर्ड जल्द ही सीबीटी 1 के एडमिट कार्ड जारी करेगा।

    08:07 (IST)25 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: जानें किसे मिलेगा फ्री ट्रैवल पास

    आरआरबी एनटीपीसी भर्ती परीक्षा 2019 का आयोजन एडमिट कार्ड जारी होने के 4 दिन बाद किया जाएगा। परीक्षा में शामिल होने के लिए आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को फ्री ट्रैवल पास भी उपलब्‍ध कराया जाएगा। अनारक्षित उम्‍मीदवारों को एडमिट कार्ड के साथ फ्री ट्रैवल पास नहीं मिलेगा।

    07:46 (IST)25 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: इलेक्‍ट्रॉनिक गैजेट होंगे एग्‍जाम हॉल में प्रतिबंधित

    परीक्षा हॉल में छात्र कोई भी प्रतिबंधित वस्‍तु लेकर न पहुंचें। प्रतिबंधित वस्‍तुओं की जानकारी भी एडमिट कार्ड पर दी जाएगी। कोई भी इलेक्‍ट्रॉनिक गैजेट या कागज़ परीक्षा हॉल के अंदर ले जाने पर प्रतिबंध है।

    07:21 (IST)25 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: रीजनिंग में इस सेक्शन से सवाल पूछे जाएंगे

    तार्किकशक्ति (जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग) अनोलॉजी, वर्णमाला और संख्या श्रृंखला, कोडन एंड डिकोडिंग, गणितीय परिचालन, रिलेशनशिप, सिल्लोजिसम, जम्ब्लिंग, वेन आरेख, डेटा व्याख्या और दक्षता, निष्कर्ष और निर्णय लेना ,समानताएं और भेद, विश्लेषणात्मक तर्क, वर्गीकरण, दिशा- निर्देश, वक्तव्य- तर्क और धारणा आदि।

    06:58 (IST)25 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: अपना मोबाइल नंबर रखें चालू

    NTPC CBT 1 के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी‍ किए जाते ही इसकी सूचना उम्‍मीदवारों को उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी पर मिल जाएगी। वे सभी छात्र जिन्‍होनें इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन किया है, वे अपने मोबाइल नंबर और ईमेल को समय समय पर चेक करते रहें।

    06:47 (IST)25 May 2020
    रेलवे में इन पदों पर भर्ती के लिए आयोजित किया जाएगा टाइप टेस्‍ट

    सीनियर क्लर्क सह टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट्स असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइम कीपर, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट और जूनियर टाइम कीपर के पदों पर भर्ती के लिए टाइपिंग स्किल टेस्ट (TST) क्वालिफाइंग नेचर का होगा जिसका अर्थ है कि टाइपिंग स्किल टेस्ट में प्राप्त अंक मेरिट बनाने के लिए नहीं जोड़े जाएंगे।

    06:32 (IST)25 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर ही मिलेगा मैसेज

    एडमिट कार्ड का इंतजार कर रहे छात्रों को बेवजह बार बार वेबसाइट पर जाकर जानकारी देखने की जरूरत नहीं है। आरआरबी एनटीपीसी एडमिट कार्ड जारी होते ही आवेदकों के फोन पर बोर्ड द्वारा मैसेज भेजा जाएगा। रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर और ई-मेल एड्रेस पर एडमिट कार्ड जारी होने का नोटिफिकेशन भेजा जाएगा।

    06:24 (IST)25 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: एडमिट कार्ड के साथ जरूरी होंगे ये डॉक्‍यूमेंट्स

    परीक्षा के दिन ई कॉल लैटर को साथ ले जाना जरूरी होगा। इसके साथ कोई वैध फोटो पहचान पत्र भी ले जाएं। पहचान पत्र की फोटो कॉपी मान्य नहीं होगी। ऐडमिट कार्ड पर आवेदक की फोटो, नाम, परीक्षा की तारीख और समय के साथ परीक्षा केन्द्र की जानकारी होगी।

    22:34 (IST)24 May 2020
    RRB NTPC Exam Date 2020 Latest Update: इस जानकारी के साथ दें कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा

    ऑनलाइन परीक्षा में उम्‍मीदवारों को स्‍क्रीन पर एक बार में एक ही सवाल दिखाई देगा। उम्‍मीदवार सवाल का जवाब दे सकते हैं या सवाल स्किप कर सकते हैं। इसके बाद ही स्‍क्रीन पर अगला सवाल दिखाई देगा। उम्‍मीदवार एक बार में एक ही सब्‍जेक्‍ट के सवाल देख पाएंगे। 20 मिनट पूरे होने पर अगला सब्‍जेक्‍ट अपने आप एक्टिव हो जाएगा।

    22:03 (IST)24 May 2020
    RRB NTPC Exam Date 2020 Latest Update: परीक्षा की तैयारी के लिए मिलेगा बेहद कम समय

    रेलवे भर्ती परीक्षा से 4 दिन पहले ही परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी करेगा। परीक्षा सेंटर की जानकारी एडमिट कार्ड पर ही दी जाएगी। ऐसे में उम्‍मीदवारों के पास एग्‍जाम सेंटर जाने की तैयारी करने के लिए केवल 4 दिन का समय होगा। इस समस्‍या को दूर करने के लिए रेलवे आरक्षित वर्ग के उम्‍मीदवारों को फ्री ट्रैवल पास भी देगी।

    21:25 (IST)24 May 2020
    RRB NTPC Exam Date 2020 Latest Update: अपनी फिटनेस का अभी से रखें ध्‍यान

    लिखित परीक्षा में चयनित उम्मीदवारों को संबंधित बोर्ड द्वारा स्थापित संकाय सदस्यों के मेडिकल बोर्ड के सामने फिटनेस टेस्‍ट भी से भी गुज़रना होगा। इसके बाद ही उम्‍मीदवार नौकरी पाने के पात्र माने जाएंगे। नौकरी पाने के लिए उम्‍मीदवारों को स्किल टेस्‍ट/ टाइप टेस्‍ट से भी गुजरना होगा। अंत में डॉक्‍यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद ही उम्‍मीदवारों को नौकरी पर रखा जाएगा।

    21:06 (IST)24 May 2020
    RRB NTPC Exam Date 2020 Latest Update: कट ऑफ में किसी को नहीं है कोई छूट

    परीक्षा में पास होने के लिए निर्धारित कट-ऑफ सभी कैटेगरी के लिए एक समान है। SC/ST/OBC-NCL/EWS/PwBD/भूतपूर्व सैनिकों के लिए न्यूनतम स्कोर या कट-ऑफ में कोई छूट नहीं है।

    20:33 (IST)24 May 2020
    RRB NTPC Exam Date 2020 Latest Update: खुद ही रखनी होगी वेबसाइट पर नज़र, वरना...

    RRB NTPC भर्ती परीक्षा के प्रवेश-पत्र का इंतजार कर रहे युवाओं को नियमित रूप से RRB की आधिकारिक वेबसाइट चेक करते रहना चाहिए क्योंकि यदि किसी कारणवश उम्‍मीदवार को SMS या ई-मेल प्राप्‍त नहीं होता है तो ऐसे में बोर्ड की कोई जिम्‍मेदारी नहीं होगी। उम्‍मीदवारों को एडमिट कार्ड स्‍वयं डाउनलोड कर परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा।

    20:09 (IST)24 May 2020
    RRB NTPC Exam टाइप टेस्‍ट में क्या होगा? देखें जरूरी जानकारी

    RRB NTPC भर्ती में शामिल कुछ पदों के लिए टाइप टेस्ट का आयोजन किया जाएगा। इस टेस्ट में अंग्रेजी और हिंदी भाषा शामिल है जिसमें अंग्रेजी में 30 शब्द प्रति मिनट और हिंदी में 25 शब्द प्रति मिनट टाइपिंग की स्पीड होनी चाहिए।

    19:33 (IST)24 May 2020
    RRB NTPC Exam Date 2020 Latest Update: CBT 1 का ये है एग्‍जाम पैटर्न

    CBT 1 कम्‍प्‍यूटर आधारित ऑब्जेक्टिव एग्‍जाम होगा। RRB NTPC पहली स्टेज की CBT एग्जाम में मैथ्स, जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग और जनरल अवेयरनेस सब्‍जेक्‍ट्स के कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे।

    19:03 (IST)24 May 2020
    कोई भी समस्‍या आने पर लें हेल्‍पलाइन नंबर से मदद

    RRB NTPC भर्ती के लिए आवेदन की पूरी प्रक्रिया के दौरान किसी भी समस्‍या के आने पर उम्‍मीदवार RRB की हेल्‍पलाइन नंबरों पर फोन पर करके समस्या का समाधान पा सकते हैं। हेल्पलाइन नंबर की लिस्‍ट इस प्रकार है-91 - 98400 0127491 - 98400 0127591 - 98400 01276

    18:42 (IST)24 May 2020
    RRB NTPC Exam Date 2020 Latest Update: घर नहीं भेजा जाएगा परीक्षा का एडमिट कार्ड

    आरआरबी NTPC भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड केवल और केवल RRB की रीजनल वेबसाइट्स पर ही जाकर डाउनलोड किए जा सकेंगे। किसी भी उम्‍मीदवार को एडमिट कार्ड डाक से नहीं भेजा जाएगा।

    18:09 (IST)24 May 2020
    RRB NTPC Exam Date 2020 Latest Update: परीक्षा संचालन एजेंसी (ECA) कर सकती है एग्‍जाम डेट की घोषणा

    रेलवे बोर्ड परीक्षा आयोजित कराने के लिए एक परीक्षा संचालन एजेंसी की तलाश में जुटा हुआ है। एजेंसी के नाम पर मुहर लगते ही परीक्षा एजेंसी द्वारा ही परीक्षा की तिथि की घोषणा की जाएगी तथा परीक्षा के एडमिट कार्ड भी जारी किए जाएंगे।

    17:34 (IST)24 May 2020
    RRB NTPC Exam Date 2020 Latest Update: टाइप टेस्‍ट में चाहिए होंगे इतने नंबर

    कुछ पदों पर भर्ती के लिए टाइप टेस्ट का आयोजन किया जाएगा। इस टेस्ट में अंग्रेजी और हिंदी भाषा शामिल है जिसे क्‍वालिफाई करने के लिए अंग्रेजी में 30 शब्द प्रति मिनट और हिंदी में 25 शब्द प्रति मिनट टाइपिंग की स्पीड होनी चाहिए।

    16:59 (IST)24 May 2020
    RRB NTPC Exam Date 2020 Latest Update: करेंट अफेयर्स की तैयारी से होगा चयन का रास्‍ता साफ

    CBT 1 परीक्षा में जनरल अवेयरनेस, मैथ्‍स और जनरल इंटेलिजेन्स एंड रीजनिंग से सवाल पूछे जाएंगे। जनरल अवेयरनेस के सेक्शन में करेंट अफेयर्स (Current Affairs) के कई सवाल आ सकते हैं। ऐसे में उम्मीदवारों को रोजाना करेंट अफेयर्स पर नजर रखनी होगी।

    16:35 (IST)24 May 2020
    RRB NTPC Exam Date 2020 Latest Update: कोई भी विसंगत‍ि होने पर कैसे निकलेगा रास्‍ता

    आवेदन प्रक्रिया या चयन प्रक्रिया के दौरान उम्‍मीदवार को यदि कोई परेशानी होती है, किसी उम्‍मीदवार की उम्‍मीदवारी रद्द होती है या किसी उम्‍मीदवार को चयन प्रक्रिया मे कोई शिकायत हो, तो ऐसी स्थिति में अंतिम निर्णय लेने का अधिकार रेलवे बोर्ड के पास सुरक्षित है।

    14:20 (IST)24 May 2020
    RRB NTPC CBT 1 के बाद ये होगा रेलवे चयन प्रक्रिया का अगला चरण

    RRB NTPC CBT 1 परीक्षा संभावित रूप में अप्रैल-मई माह में आयोजित की जाएगी। इसमें पास होने वाले उम्‍मीदवार CBT 2 में उपस्थित होने के पात्र होंगे। दोनों CBT क्‍वालिफाई करने वाले उम्‍मीदवारों के लिए पदानुसार स्किल टेस्‍ट/ टाइप टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा।

    14:01 (IST)24 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: पहले चरण की ऑनलाइन परीक्षा में मिलेंगे 90 मिनट

    रेलवे NTPC CBT 1 ऑनलाइन भर्ती परीक्षा 90 मिनट की होगी। परीक्षा शुरू होते ही स्‍क्रीन पर ही टाइमर शुरू हो जाएगा तथा 90 मिनट पूरे होते ही बंद हो जाएगा। उम्‍मीदवारों को एक सेकेंड का भी अतिरिक्‍त समय परीक्षा के लिए नहीं मिल सकेगा। पहले चरण की ऑनलाइन परीक्षा जल्‍द आयोजित की जानी है।

    13:40 (IST)24 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: नेगेटिव मार्किंग से बचने के लिए ध्यान रखें ये बात

    परीक्षा में शामिल होने जा रहे छात्रों को बता दें कि CBT 1 और CBT 2 में नेगेटिव मार्किंग लागू होगी। प्रत्‍येक गलत उत्‍तर देने पर उम्‍मीदवारों के 0.33 अंक काट लिए जाएंगे। CBT 1 100 अंकों की तथा CBT 2 120 अंकों की होगी। नेगेटिव मार्किंग से बचने के लिए छात्रों को केवल उन्‍हीं सवालों के जवाब देने चाहिए, जिनके जवाब उन्‍हें अच्‍छी तरह पता हों।

    13:19 (IST)24 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: इन पदों पर नौकरी के लिए देना होगा टाइप टेस्‍ट

    सीनियर क्लर्क सह टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट्स असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइम कीपर, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट और जूनियर टाइम कीपर के पदों पर भर्ती के लिए टाइपिंग स्किल टेस्ट (TST) क्वालिफाइंग नेचर का होगा । जिसका अर्थ है कि टाइपिंग स्किल टेस्ट में प्राप्त अंक मेरिट बनाने के लिए नहीं जोड़े जाएंगे।

    12:56 (IST)24 May 2020
    RRB NTPC Exam Date 2020 Latest Update: पूरी चयन प्रक्रिया की जानकारी है जरूरी

    उम्मीदवारों को कंप्यूटर-आधारित परीक्षा के दो चरणों के लिए उपस्थित होना होगा जिसके बाद स्किल टेस्‍ट/टाइप टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को फिर एक मेडिकल टेस्ट और दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। सभी परीक्षाओं के बाद, अंतिम परिणाम घोषित किया जाएगा और सफल हुए उम्‍मीदवारों को नौकरी दी जाएगी।

    12:36 (IST)24 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: ये गलती हुई तो नहीं दे पाएंगे परीक्षा

    बता दें कि किसी भी सूरत में यदि उम्‍मीदवार परीक्षा सेंटर पर देरी से पहुंचते हैं तो उन्‍हें परीक्षा के लिए उपस्थित होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। देरी से पहुंचने वाले उम्‍मीदवार परीक्षा नहीं दे पाएंगे इसलिए उम्‍मीदवार इस बात का ध्‍यान रखें कि समय पर परीक्षा के लिए पहुंचें।

    12:14 (IST)24 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: रेलवे में नौकरी के लिए इतने देने होंगे इम्तिहान

    उम्‍मीदवारों को बता दें कि कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा के दो चरणों के बाद एक मेडिकल टेस्‍ट का भी आयोजन किया जाएगा। मेडिकल टेस्‍ट में पास होने के बाद ही उम्‍मीदवार आगे की चयन प्रक्रिया में भाग लेने के लिए पात्र माने जाएंगे। अंत में डॉक्‍यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद फाइनल रिजल्‍ट जारी किया जाएगा जिसके आधार पर उम्‍मीदवारों को नौकरी पर रखा जाएगा।

    11:53 (IST)24 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: कोई भी समस्‍या होने पर जानिए कहां करें फोन

    आरआरबी ने भर्ती से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या आने पर उससे निजात पाने के लिए हेल्‍पलाइन नंबर जारी किए हैं, जहां कॉल करके उम्‍मीदवार मदद ले सकते हैं। RRB ईस्‍ट सेंट्रल रीजन 0612-25600290612-2560035

    11:14 (IST)24 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: कोई भी समस्‍या होने पर जानिए कहां करें फोन

    आरआरबी ने भर्ती से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या आने पर उससे निजात पाने के लिए हेल्‍पलाइन नंबर जारी किए हैं, जहां कॉल करके उम्‍मीदवार मदद ले सकते हैं। RRB ईस्‍ट सेंट्रल रीजन 0612-25600290612-2560035

    10:51 (IST)24 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: अंडर ग्रेजुएट्स की इन पदों पर होगी भर्ती

    अंडर ग्रेजुएट के 10,628 पदों पर भर्ती होगी। इनमें जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, एकाउंट क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर टाइपकीपर, ट्रेन क्लर्क और कॉमर्शियल कम टिकट क्लर्क आदि पद शामिल हैं।

    10:25 (IST)24 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: CBT 1 और CBT 2 में लागू रहेगी नेगेटिव मार्किंग

    परीक्षा में शामिल होने जा रहे छात्रों को बता दें कि CBT 1 और CBT 2 में नेगेटिव मार्किंग लागू होगी। प्रत्‍येक गलत उत्‍तर देने पर उम्‍मीदवारों के 0.33 अंक काट लिए जाएंगे। CBT 1 100 अंकों की तथा CBT 2 120 अंकों की होगी। दोनों परीक्षाएं क्‍वालिफाई करने वाले उम्‍मीदवार स्किल टेस्‍ट का हिस्‍सा बनने के पात्र होंगे।

    10:06 (IST)24 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: मैथमेटिक्‍स के इन टॉपिक्‍स की करें तैयारी

    पहले चरण की ऑनलाइन परीक्षा में मैथमेटिक्‍स सबसे स्‍कोरिंग सब्‍जेक्‍ट होगा। मैथमैटिक्‍स सब्‍जेक्‍ट में सरलीकरण, ब्‍याज, प्रतिशत, अनुपात, औसत, आयु, चाल दूरी समय, बीजगणित, लाभ-हानि, नंबर सीरीज़, ज्‍योमेट्री, कार्य एवं समय तथा मिसेलीनियस टॉपिक्‍स से प्रश्‍न पूछे जाएंगे। सभी प्रश्‍न 1-1 नंबर के होंगे।

    09:45 (IST)24 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: नेगेटिव मार्किंग के लिए रहें तैयार

    ऑनलाइन टेस्‍ट ऑब्जेक्टिव होगा, इसमें कुल 100 प्रश्‍न पूछे जाएंगे जिसमें से 40 नंबर जनरल अवेयरनेस, 30 मैथ्स और 30 नंबर की रीजनिंग और जनरल इंटेलीजेंस के होंगे। उम्‍मीदवारों को बता दें कि पेपर में निगेटिव मार्किंग भी होगी। प्रत्‍येक गलत जवाब के लिए 1/3 नंबर काटा जाएगा।

    Next Stories
    1 Bihar Board 10th Result 2020 Date: जानिए कब जारी होंगे बिहार बोर्ड के मैट्रिक परिणाम, यहां देखें ताजा जानकारी
    2 CISCE Board Class 10th, 12th Exam 2020: बची हुई परीक्षाओं की डेट्स घोषित, यहां डाउनलोड करें डेट शीट
    3 JNU प्रशासनिक भवन में कामकाज शुरू, 01 जून से छात्रों के लिए होगी ओपन, इन गाइडलाइंस को करना होगा फॉलो