ताज़ा खबर
 

RRB NTPC 2020: आरआरबी एनटीपीसी CBT 1 का एडमिट कार्ड, अब आ रही हैं एग्जाम को लेकर ऐसी खबरें

चयन प्रक्रिया के प्रत्‍येक चरण में आयोजित परीक्षा में शामिल होने के लिए अलग एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। CBT 1 के लिए प्राप्‍त एडमिट कार्ड की मदद से छात्र CBT 2 में शामिल नहीं हो पाएंगे।

 rrb ntpc, rrb ntpc 2020, rrb ntpc exam date,कोई भी सूचना बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर ही जारी की जाएगी तथा बोर्ड अधिकारी ने यह भी कहा है कि छात्र किसी अन्‍य स्रोत से मिली जानकारी पर कतई भरोसा न करें।

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड जल्द आरआरबी एनटीपीसी के एडमिट कार्ड जारी कर सकता है। दरअसल लॉकडाउन के चलते रेलवे बोर्ड को काम करने में दिक्कत आ रही हैं। इसलिए लॉकडाउन पूरी तरह से खत्म होने के बाद एडमिट कार्ड जारी होने की उम्मीद है। एक बार एडमिट कार्ड जारी होने के बाद कैंडिडेट्स अपना एडमिट कार्ड रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rrbcdg.gov.in  से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे। इस बात का बहुत ध्यान रखना है कि एडमिट कार्ड केवल ऑनलाइन ही जारी किए जाएंगे। किसी दूसरे माध्यम से किसी भी कैंडिडेट को एडमिट कार्ड नहीं भेजा जाएगा।

उम्‍मीदवारों को बता दें कि चयन प्रक्रिया के प्रत्‍येक चरण में आयोजित परीक्षा में शामिल होने के लिए अलग एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। CBT 1 के लिए प्राप्‍त एडमिट कार्ड की मदद से छात्र CBT 2 में शामिल नहीं हो पाएंगे। इसी प्रकार फिजिकल टेस्‍ट के लिए भी अलग एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। CBT 1 कम्‍प्‍यूटर आधारित ऑब्जेक्टिव पेपर होगा। इसमें कुल 100 प्रश्‍न पूछे जाएंगे जिसमें से 40 जनरल अवेयरनेस, 30 मैथ्स और 30 रीजनिंग और जनरल इंटेलीजेंस के सवाल होंगे। छात्रों को बता दें कि परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी होगी। प्रत्‍येक गलत जवाब के लिए 1/3 नंबर काटा जाएगा।

Live Blog

RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: 

Highlights

    16:33 (IST)19 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: किसी भी अनाधिकृत जानकारी से रहें सतर्क

    जिन छात्रों ने इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट indianrailways.gov.in पर सूचना जारी होने का इंतजार करें। किसी अन्‍य वेबसाइट से मिली जानकारी पर भरोसा न करें। केवल आधिकारिक जानकारी पर ही भरोसा करें। अनाधिकृत स्रोत से मिली जानकारी पर भरोसा कतई न करें।

    16:01 (IST)19 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: एडमिट कार्ड जारी होने के बाद नहीं मिलेगा समय

    रेलवे भर्ती परीक्षा से 4 दिन पहले ही परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी करेगा। परीक्षा सेंटर की जानकारी एडमिट कार्ड पर ही दी जाएगी। ऐसे में उम्‍मीदवारों के पास एग्‍जाम सेंटर जाने की तैयारी करने के लिए केवल 4 दिन का समय होगा। इस समस्‍या को दूर करने के लिए रेलवे आरक्षित वर्ग के उम्‍मीदवारों को फ्री ट्रैवल पास भी देगी।

    15:35 (IST)19 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: ऑनलाइन एडमिट कार्ड ही होगा मान्‍य

    उम्‍मीदवारों को बता दें कि किसी को भी एडमिट कार्ड डाक के माध्‍यम से घर पर नहीं भेजा जाएगा। उम्‍मीदवारों को रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर अपने रजिस्‍ट्रेशन नंबर की मदद से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा और उसका प्रिंट आउट लेकर परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा।

    15:12 (IST)19 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: ये है ऑनलाइन परीक्षा का पैटर्न

    ऑनलाइन परीक्षा में उम्‍मीदवारों को स्‍क्रीन पर एक बार में एक ही सवाल दिखाई देगा। उम्‍मीदवार सवाल का जवाब दे सकते हैं या सवाल स्किप कर सकते हैं। इसके बाद ही स्‍क्रीन पर अगला सवाल दिखाई देगा। उम्‍मीदवार एक बार में एक ही सब्‍जेक्‍ट के सवाल देख पाएंगे। 20 मिनट पूरे होने पर अगला सब्‍जेक्‍ट अपने आप एक्टिव हो जाएगा।

    14:45 (IST)19 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: इस स्थिति में नहीं जारी होगा आपका एडमिट कार्ड

    जिन उम्‍मीदवारों ने परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किया है वे अपना एप्लिकेशन स्‍टेस्टस जरूर चेक कर लें। एडमिट कार्ड केवल उन्‍हीं उम्‍मीदवारों के लिए जारी किया जाएगा जिनका आवेदन एक्‍सेप्‍ट किया जाएगा। रिजेक्‍ट कर दिए गए आवेदन के लिए एडमिट कार्ड जारी नहीं किया जाएगा।

    14:20 (IST)19 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: ECA निविदा बिडिंग प्रक्रिया मई मध्य तक होगी खत्म

    रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) इस वर्ष गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियाँ (NTPC) परीक्षा आयोजित करने की संभावना है। आधिकारिक तौर पर, भर्ती परीक्षा इस साल के अंत तक आयोजित की जा सकती है, क्योंकि परीक्षा आयोजित करने वाली एजेंसी के लिए निविदा बोली प्रक्रिया मई के मध्य तक समाप्त हो जाएगी।

    13:59 (IST)19 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: ऐसे 3 से 4 महीने की तैयारी में पास कर सकते हैं एग्जाम

    आवेदकों को दो वर्गों में वर्गीकृत किया गया है - स्नातक पद और गैर-स्नातक पद। विशेषज्ञों के अनुसार, 3 से 4 महीने की समर्पित तैयारी से उम्मीदवार को आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा को पास करने का बहुत अच्छा मौका मिल सकता है।

    13:40 (IST)19 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: रेलवे भर्ती के लिए परीक्षा पैटर्न, पाठ्यक्रम को समझना जरूरी

    आरआरबी एनटीपीसी भर्ती की तैयारी के लिए सबसे पहले आपको परीक्षा पैटर्न, पाठ्यक्रम के बारे में विस्तार से जानना चाहिए। जब आप पाठ्यक्रम और पैटर्न को अच्छे से समझ लेंगे तो ऑनलाइन फ्री क्लासेस के कॉन्सेप्ट को भी अच्छे समझ पाएं और तैयारी बेहतर होगी।

    13:19 (IST)19 May 2020
    आरआरबी एनटीपीसी भर्ती प्रक्रिया के महत्वपूर्ण चरण

    प्रथम चरण का कंप्यूटर आधारित परीक्षण (सीबीटी)दूसरा चरण कंप्यूटर आधारित परीक्षण (सीबीटी)टाइपिंग स्किल टेस्ट / कंप्यूटर आधारित एप्टीट्यूड टेस्ट (जैसा कि लागू हो) और दस्तावेज सत्यापन / मेडिकल परीक्षा।

    12:56 (IST)19 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: प्रतिबंधित होंगे सभी प्रकार के इलेक्‍ट्रॉनिक गैजेट्स

    उम्‍मीदवार इस बात का ध्‍यान दें कि परीक्षा हॉल में किसी भी प्रकार के इलेक्‍ट्रानिक गैजेट ले जाना पूरी तरह प्रतिबंधित होगा। मोबाइल, पेजर, ब्‍लूटुथ डिवाइस, इयर प्‍लग, इलेक्‍ट्रानिक घड़ी जैसे सभी उपकरण परीक्षा हॉल में प्रतिबंधित होंगे। उम्‍मीदवार इन्‍हें साथ रखने से बचें।

    12:34 (IST)19 May 2020
    indianrailways.gov.in पर जल्‍द जारी किए जाएंगे एडमिट कार्ड

    रेलवे भर्ती बोर्ड कुल 35,277 रिक्‍त पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन कर रहा है। परीक्षा के एडमिट कार्ड जल्‍द आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। जिन छात्रों ने इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट indianrailways.gov.in पर विजिट कर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

    12:15 (IST)19 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: पिछले साल के पेपर्स से करें तैयारी

    अपनी तैयारी को और बेहतर बनाने के लिए उम्‍मीदवार पिछले वर्षों के एग्‍जाम पेपस से प्रैक्टिस करनी चाहिए। इससे एग्‍जाम से सिलेबस और पैटर्न की जानकारी उम्‍मीदवारों को मिल सकेगी। पुराने पेपर्स ऑनलाइन उपलब्‍ध रहते हैं।

    11:58 (IST)19 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: ऑनलाइन परीक्षा में नहीं मिल पाएगा एक्‍सट्रा टाइम

    उम्‍मीदवार ध्‍यान रखें कि एग्‍जाम अपने तय समय पर सर्वर पर अपने आप स्‍टार्ट हो जाएगा। सभी उम्‍मीदवारों का एग्‍जाम साथ ही स्‍टार्ट होगा और कोई भी तय समय से पहले पेपर नहीं देख पाएगा। एग्‍जाम के लिए निर्धारित समय खत्‍म होने पर पेपर अपने आप सब्मिट भी हो जाएगा। इसका मतलब है कि किसी भी सूरत में उम्‍मीदवारों को परीक्षा के लिए तय समय से एक भी सेकेंड ज्‍यादा नहीं मिल सकेगा।

    11:32 (IST)19 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: एक के बाद एक इतने होंगे स्‍टेप्‍स

    उम्‍मीदवारों को बता दें कि कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा के दो चरणों के बाद एक मेडिकल टेस्‍ट का भी आयोजन किया जाएगा। मेडिकल टेस्‍ट में पास होने के बाद ही उम्‍मीदवार आगे की चयन प्रक्रिया में भाग लेने के लिए पात्र माने जाएंगे। अंत में डॉक्‍यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद फाइनल रिजल्‍ट जारी किया जाएगा जिसके आधार पर उम्‍मीदवारों को नौकरी पर रखा जाएगा।

    11:08 (IST)19 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: कोई भी विसंगत‍ि होने पर कैसे निकलेगा रास्‍ता

    आवेदन प्रक्रिया या चयन प्रक्रिया के दौरान उम्‍मीदवार को यदि कोई परेशानी होती है, किसी उम्‍मीदवार की उम्‍मीदवारी रद्द होती है या किसी उम्‍मीदवार को चयन प्रक्रिया मे कोई शिकायत हो, तो ऐसी स्थिति में अंतिम निर्णय लेने का अधिकार रेलवे बोर्ड के पास सुरक्षित है।

    10:47 (IST)19 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: कोई भी विसंगत‍ि होने पर कैसे निकलेगा रास्‍ता

    आवेदन प्रक्रिया या चयन प्रक्रिया के दौरान उम्‍मीदवार को यदि कोई परेशानी होती है, किसी उम्‍मीदवार की उम्‍मीदवारी रद्द होती है या किसी उम्‍मीदवार को चयन प्रक्रिया मे कोई शिकायत हो, तो ऐसी स्थिति में अंतिम निर्णय लेने का अधिकार रेलवे बोर्ड के पास सुरक्षित है।

    10:21 (IST)19 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: मैथमेटिक्‍स के इन टॉपिक्‍स की करें तैयारी

    पहले चरण की ऑनलाइन परीक्षा में मैथमेटिक्‍स सबसे स्‍कोरिंग सब्‍जेक्‍ट होगा। मैथमैटिक्‍स सब्‍जेक्‍ट में सरलीकरण, ब्‍याज, प्रतिशत, अनुपात, औसत, आयु, चाल दूरी समय, बीजगणित, लाभ-हानि, नंबर सीरीज़, ज्‍योमेट्री, कार्य एवं समय तथा मिसेलीनियस टॉपिक्‍स से प्रश्‍न पूछे जाएंगे। सभी प्रश्‍न 1-1 नंबर के होंगे।

    10:06 (IST)19 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: नेगेटिव मार्किंग के लिए रहें तैयार

    ऑनलाइन टेस्‍ट ऑब्जेक्टिव होगा, इसमें कुल 100 प्रश्‍न पूछे जाएंगे जिसमें से 40 नंबर जनरल अवेयरनेस, 30 मैथ्स और 30 नंबर की रीजनिंग और जनरल इंटेलीजेंस के होंगे। उम्‍मीदवारों को बता दें कि पेपर में निगेटिव मार्किंग भी होगी। प्रत्‍येक गलत जवाब के लिए 1/3 नंबर काटा जाएगा।

    09:42 (IST)19 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: ये है रेलवे की रीजनल वेबसाइट की लिस्‍ट

    एडमिट कार्ड रेलवे की रीजनल वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। रीजनल वेबसाइट की लिस्‍ट इस प्रकार है।आरआरबी गुवाहाटी (www.rrbguwahati.gov.in), आरआरबी जम्मू (www.rrbjammu.nic.in), कोलकाता (www.rrbkolkata.gov.in), मालदा (www.rrbmalda.gov.in), मुंबई (www.rrbmumbai.gov.in), मुजफ्फरपुर (www.rrbmuzaffarpur.gov.in), पटना (www.rrbpatna.gov.in), रांची (www.rrbranchi.gov.in), सिकंदराबाद (www.rrbsecunabad.nic.in), अहमदाबाद (www.rrbahmedabad.gov.in), अजमेर (www.rrbajmer.gov.in), इलाहाबाद (www.rrbald.gov.in), बैंगलोर (www.rrbbnc.gov.in), भोपाल (www.rrbbplpl.nic.in), भुवनेश्वर (www.rrbbbs.gov.in), बिलासपुर (www.rrbbilaspur.gov.in), चंडीगढ़ (www.rrbcdg.gov.in), चेन्नई (www.rrbchennai.gov.in), गोरखपुर (www.rrbgorakhpur.gov.in), सिलीगुड़ी (www.rrbsiliguri.org)तिरुवनंतपुरम (www.rrbthiruvananthpuram.gov.in)।

    09:22 (IST)19 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: इस बार 2 नहीं, कुल 15 भाषाओं में होगा एग्जाम

    रेलवे भर्ती परीक्षा में बैठने वाले आवेदकों के लिए इस बार नई खुशखबरी है। देशभर के विभिन्न क्षेत्रों से एग्जाम में बैठने वाले छात्रों को इस बार हिंदी और अंग्रेजी के अलावा 13 अन्य स्थानीय भाषाओं में एग्जाम देने का मौका दिया जाएगा। इस बार 15 भाषाओं में एग्जाम होगा।

    09:02 (IST)19 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: Pwd उम्‍मीदवारों को मिलेगा अतिरिक्‍त समय

    CBT 1 ऑनलाइन माध्‍यम में आयोजित की जाएगी जिसमें प्रश्‍नों की संख्‍या कुल 100 होगी। परीक्षा में जनरल अवेयरनेस के 40 नंबर के 40 सवाल, जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग के 30 नंबर के 30 सवाल और गणित के 30 नंबर के 30 सवाल पूछे जाएंगे। परीक्षा का समय 90 मिनट है जबकि PwD उम्मीदवारों को 120 मिनट मिलेंगे।

    08:41 (IST)19 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: 35 हजार से अधिक पदों पर की जानी हैं भर्तियां

    रेलवे में 35,277 खाली पदों पर भर्ती के आवेदनरेलवे भर्ती बोर्ड कुल 35,277 रिक्‍त पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन कर रहा है। परीक्षा के एडमिट कार्ड अगले माह आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जा सकते हैं। जिन छात्रों ने इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

    08:21 (IST)19 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: CBT 2 के पैटर्न की भी कर लें जानकारी

    RRB NTPC CBT 2 के एग्जाम में जनरल अवेयरनेस के 50 नंबर के 50 प्रश्न पूछे जाएंगे, मैथ्स 35 और जनरल इंटेलिजेन्स एंड रिजनिंग के 35 प्रश्न पूछे जाएंगे। एग्जाम के लिए कुल 90 मिनट का समय दिया जाएगा।

    08:03 (IST)19 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: नेगेटिव मार्किंग का रखना होगा ख्‍याल

    कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट में प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक नंबर दिया जाएगा और गलत उत्तर देने पर 0.3 नंबर काट लिए जाएंगे। उम्मीदवार ध्यान दें कि जिन लोगों ने ट्रैफिक असिस्टेंट और स्टेशन मास्टर के लिए आवेदवन किया है सिर्फ वे लोग ही सीबीटी में शामिल हो सकेंगे। इसमें क्वालीफाई करने के लिए उम्मीदवारों को कम से कम 42 अंक लाने होंगे।

    07:32 (IST)19 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: मैथमेटिक्‍स के इन टॉपिक्‍स की करनी होगी तैयारी

    मैथमैटिक्‍स सब्‍जेक्‍ट में सरलीकरण, ब्‍याज, प्रतिशत, अनुपात, औसत, आयु, चाल दूरी समय, बीजगणित, लाभ-हानि, नंबर सीरीज़, ज्‍योमेट्री, कार्य एवं समय तथा मिसेलीनियस टॉपिक्‍स से प्रश्‍न पूछे जाएंगे। सभी प्रश्‍न 1-1 नंबर के होंगे।

    07:11 (IST)19 May 2020
    RRB NTPC के इन पदों पर होनी है उम्‍मीदवारों की भर्ती

    NTPC का अर्थ है नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी। इसके तहत जूनियर क्लर्क, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर टाइम कीपर, ट्रेनी क्लर्क, टिकट क्लर्क, ट्रैफिक असिस्टेंट और गुड्स गार्ड्स समेत विभिन्न पदों पर भर्ती की जाएगी। इस भर्ती अभियान द्वारा कुल 35,277 रिक्‍त पदों पर भर्ती की जाएगी। पहले चरण की भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड जल्‍द जारी किए जाने वाले हैं।

    06:54 (IST)19 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: एडमिट कार्ड पर मिलेगी रिपोर्टिंग टाइम की जानकारी

    उम्‍मीदवार एग्‍जाम सेंटर पर परीक्षा से एक दिन पहले विजिट कर लें जिससे कि परीक्षा के दिन एग्‍जाम सेंटर तक पहुंचने में देरी न हो। एग्‍जाम सेंटर पर तय समय से देर से पहुंचने पर उम्‍मीदवारों को परीक्षा हाल में एंट्री नहीं दी जाएगी। एग्‍जाम सेंटर उम्‍मीदवार के एग्‍जाम सिटी से अलग पड़ सकता है।

    06:39 (IST)19 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: परीक्षा के दौरान लागू रहेंगे ये नियम

    एक बार परीक्षा शुरू हो जाने के बाद किसी भी उम्‍मीदवार को परीक्षा हॉल छोड़ने की इजाजत नहीं दी जाएगी। उम्‍मीदवार पेपर खत्‍म होने के बाद, इंविजिलेटर के आदेश के बाद ही अपनी सीट से उठ सकेंगे। CBT 1 परीक्षा 90 मिनट की ऑनलाइन परीक्षा होगी।

    06:26 (IST)19 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: एडमिट कार्ड डाउनलोड करते ही करना होगा ये काम

    उम्‍मीदवार अपने एडमिट कार्ड पर एग्‍जाम सेंटर की जानकारी चेक कर सकेंगे। एडमिट कार्ड पर एग्‍जाम सेंटर, सिटी, शिफ्ट तथा टाइमिंग की जानकारी मौजूद रहेगी। उम्‍मीदवार एडमिट कार्ड का प्रिंटआउट लेकर उसपर अपनी पासपोर्ट आकार की फोटो जरूर चिपका लें।

    06:15 (IST)19 May 2020
    इन जानकारियों के साथ डाउनलोड कर पाएंगे एडमिट कार्ड

    RRB NTPC एडमिट कार्ड जारी होने के बाद ही अभ्यर्थी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट www.rrbcdg.gov.in पर जाकर चेक कर सकेंगे। आरआरबी एनटीपीसी एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए अभ्यर्थियों को रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की जरूरत पड़ेगी। एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि की आधिकारिक घोषणा फिलहाल नहीं की गई है मगर ऐसा अनुमान है कि एडमिट कार्ड इसी माह जारी कर दिए जाएंगे।

    22:20 (IST)18 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: दो चरणों में आयोजित होगी CBT परीक्षा

    RRB CBT परीक्षा 2 चरणों में आयोजित की जाएगी। दोनो परीक्षाओं में सामान्य जागरूकता, गणित और जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग के प्रश्न होंगे। गलत उत्तरों के लिए नेगेटिव मार्किंग भी होगी। प्रत्येक गलत उत्‍तर के लिए 1/3 अंक काट लिए जाएंगे।

    22:00 (IST)18 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: हेल्‍पलाइन नंबर से ले सकते हैं मदद

    किसी भी समस्‍या के आने पर उम्‍मीदवार आरआरबी की हेल्‍पलाइन नंबर पर कॉल करके मदद ले सकते हैं। टॉल फ्री नंबर की लिस्‍ट इस प्रकार है91 - 98400 01274 91 - 98400 01275 91 - 98400 01276

    21:34 (IST)18 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: नोटिफिकेशन में इतने पद थे विज्ञापित

    रेलवे भर्ती बोर्ड एनटीपीसी (RRB NTPC) के तहत जूनियर क्लर्क, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर टाइम कीपर, ट्रेनी क्लर्क, टिकट क्लर्क, ट्रैफिक असिस्टेंट और गुड्स गार्ड्स समेत विभिन्न पदों पर भर्ती करेगा। इस भर्ती अभियान द्वारा कुल 35,277 रिक्‍त पदों पर भर्ती की जाएगी।

    21:09 (IST)18 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: नये शिड्यूल पर चल रहा है काम

    मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD) मंत्रालय ने CBSE, NIOS (नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग) और NTA (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) को निर्देश दिया है कि वे वर्तमान कोरोनावायरस लॉकडाउन की वजह से परीक्षाओं के संशोधित शेड्यूल पर काम करें।

    20:40 (IST)18 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: एग्‍जाम शुरू होने से 1 घण्‍टा पहले करना होगा रिपोर्ट

    रिपोर्टिंग टाइम की जानकारी उम्‍मीदवारों को एडमिट कार्ड पर ही दी जाएगी। परीक्षा के समय से 1 घण्‍टे पहले उम्‍मीदवारों को परीक्षा सेंटर पर पहुंचना होगा। उम्मीदवारों को एग्‍जाम सेंटर पर देरी से पहुंचने पर परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

    20:39 (IST)18 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: एग्‍जाम शुरू होने से 1 घण्‍टा पहले करना होगा रिपोर्ट

    रिपोर्टिंग टाइम की जानकारी उम्‍मीदवारों को एडमिट कार्ड पर ही दी जाएगी। परीक्षा के समय से 1 घण्‍टे पहले उम्‍मीदवारों को परीक्षा सेंटर पर पहुंचना होगा। उम्मीदवारों को एग्‍जाम सेंटर पर देरी से पहुंचने पर परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

    20:08 (IST)18 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: डॉक्‍यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद बनेगी मेरिट लिस्‍ट

    दो कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षाओं से गुजरने के बाद उम्‍मीदवारों को डॉक्‍यूमेंट वेरिफिकेशन से गुजरना होगा। इसके बाद अंतिम मेरिट लिस्‍ट बनेगी जिसके आधार पर उम्‍मीदवारों को नौकरी पर रखा जाएगा। इसमें CBT 2 के नंबर भी जोड़े जाएंगे।

    19:42 (IST)18 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: ये है रेलवे की रीजनल वेबसाइट की लिस्‍ट

    एडमिट कार्ड रेलवे की रीजनल वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। रीजनल वेबसाइट की लिस्‍ट इस प्रकार है।आरआरबी गुवाहाटी (www.rrbguwahati.gov.in), आरआरबी जम्मू (www.rrbjammu.nic.in), कोलकाता (www.rrbkolkata.gov.in), मालदा (www.rrbmalda.gov.in), मुंबई (www.rrbmumbai.gov.in), मुजफ्फरपुर (www.rrbmuzaffarpur.gov.in), पटना (www.rrbpatna.gov.in), रांची (www.rrbranchi.gov.in), सिकंदराबाद (www.rrbsecunabad.nic.in), अहमदाबाद (www.rrbahmedabad.gov.in), अजमेर (www.rrbajmer.gov.in), इलाहाबाद (www.rrbald.gov.in), बैंगलोर (www.rrbbnc.gov.in), भोपाल (www.rrbbplpl.nic.in), भुवनेश्वर (www.rrbbbs.gov.in), बिलासपुर (www.rrbbilaspur.gov.in), चंडीगढ़ (www.rrbcdg.gov.in), चेन्नई (www.rrbchennai.gov.in), गोरखपुर (www.rrbgorakhpur.gov.in), सिलीगुड़ी (www.rrbsiliguri.org)तिरुवनंतपुरम (www.rrbthiruvananthpuram.gov.in)।

    19:08 (IST)18 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: चेक कर लें अपने एप्लिकेशन का स्‍टेटस

    जिन उम्‍मीदवारों ने परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किया है वे अपना एप्लिकेशन स्‍टेस्टस जरूर चेक कर लें। एडमिट कार्ड केवल उन्‍हीं उम्‍मीदवारों के लिए जारी किया जाएगा जिनका आवेदन एक्‍सेप्‍ट किया जाएगा। रिजेक्‍ट कर दिए गए आवेदन के लिए एडमिट कार्ड जारी नहीं किया जाएगा।

    18:37 (IST)18 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: बोर्ड कर चुका है रद्द हुए आवेदनों पर पुर्नविचार

    बोर्ड ने पिछले माह उम्‍मीदवारों को उनके एप्लिकेशन स्‍टेटस चेक करने के लिए लिंक एक्टिव कर दिए थे तथा इसके बाद यह भी कहा था कि रद्द हुए आवेदनों पर अभी पुर्नविचार किया जाएगा। तकरीबन 4 लाख रद्द हुए आवेदनों पर पुर्नविचार करने के बाद अब बोर्ड परीक्षा की तिथि की घोषणा करने के लिए तैयार है। आवेदन करने वाले सभी उम्‍मीदवार लगातार आधिकारिक वेबसाइट पर नज़र बनाकर रखें।

    18:09 (IST)18 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: आधिकारिक वेबसाइट पर ही चेक करें जानकारी

    भर्ती परीक्षा की डेट अथवा एडमिट कार्ड के संबंध में किसी भी जानकारी के लिए उम्‍मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जारी सूचना पर ही भरोसा करें। बोर्ड ने उम्‍मीदवारों को सलाह दी है के वे किसी भी अनाधिकृत स्रोत से प्राप्‍त जानकारी पर भरोसा न करें। बोर्ड 17 मई को कोई आधिकारिक सूचना जारी कर सकता है।

    17:47 (IST)18 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: पिछले साल के पेपर्स से करें तैयारी

    अपनी तैयारी को और बेहतर बनाने के लिए उम्‍मीदवार पिछले वर्षों के एग्‍जाम पेपस से प्रैक्टिस करनी चाहिए। इससे एग्‍जाम से सिलेबस और पैटर्न की जानकारी उम्‍मीदवारों को मिल सकेगी। पुराने पेपर्स ऑनलाइन उपलब्‍ध रहते हैं।

    17:16 (IST)18 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: ये चीज़ें साथ ले जाना होगा जरूरी

    उम्‍मीदवारों को एग्‍जाम सेंटर पर अपने एडमिट कार्ड का प्रिंटआउट लेकर पहुंचें तथा उसपर अपना एक पासपोर्ट आकार का नया फोटो भी लगा लें। इसके साथ उम्‍मीदवार अपना एक फोटो आईडेंटिटी कार्ड भी ओरिजिनल और एक फोटो कॉपी साथ लेकर एग्‍जाम सेंटर पर पहुंचें।

    16:39 (IST)18 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: एग्‍जाम हॉल में प्रतिबंधित होंगे ये गैजेट्स

    उम्‍मीदवार इस बात का ध्‍यान दें कि परीक्षा हॉल में किसी भी प्रकार के इलेक्‍ट्रानिक गैजेट ले जाना पूरी तरह प्रतिबंधित होगा। मोबाइल, पेजर, ब्‍लूटुथ डिवाइस, इयर प्‍लग, इलेक्‍ट्रानिक घड़ी जैसे सभी उपकरण परीक्षा हॉल में प्रतिबंधित होंगे। उम्‍मीदवार इन्‍हें साथ रखने से बचें।

    16:09 (IST)18 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: बीच परीक्षा से उठने की नहीं होगी अनुमति

    एक बार परीक्षा शुरू हो जाने के बाद किसी भी उम्‍मीदवार को परीक्षा हॉल छोड़ने की इजाजत नहीं दी जाएगी। उम्‍मीदवार पेपर खत्‍म होने के बाद, इंविजिलेटर के आदेश के बाद ही अपनी सीट से उठ सकेंगे।

    15:42 (IST)18 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: एक बार में देना है एक सवाल का जवाब

    ऑनलाइन एग्‍जाम के पैटर्न में उम्‍मीदवारों को स्‍क्रीन पर एक बार में एक ही सवाल दिखाई देगा। यदि आंसर आता हो तो सही ऑप्‍शन पर टिक करके सेव रिस्‍पांस कर सकते हैं और यदि जवाब नहीं आता तो, स्किप भी कर सकते हैं। एक सवाल से आगे बढ़ने के बाद ही उम्‍मीदवार को अगला सवाल स्‍क्रीन पर दिखाई देगा।

    15:17 (IST)18 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: ऑनलाइन परीक्षा में नहीं मिल पाएगा एक्‍सट्रा टाइम

    उम्‍मीदवार ध्‍यान रखें कि एग्‍जाम अपने तय समय पर सर्वर पर अपने आप स्‍टार्ट हो जाएगा। सभी उम्‍मीदवारों का एग्‍जाम साथ ही स्‍टार्ट होगा और कोई भी तय समय से पहले पेपर नहीं देख पाएगा। एग्‍जाम के लिए निर्धारित समय खत्‍म होने पर पेपर अपने आप सब्मिट भी हो जाएगा। इसका मतलब है कि किसी भी सूरत में उम्‍मीदवारों को परीक्षा के लिए तय समय से एक भी सेकेंड ज्‍यादा नहीं मिल सकेगा।

    14:53 (IST)18 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: शहर से बाहर हो एग्‍जाम सेंटर तो कैसे देंगे एग्‍जाम

    एडमिट कार्ड परीक्षा से 4 दिन पहले जारी किए जाएंगे तथा एडमिट कार्ड पर ही उम्‍मीदवारों को एग्‍जाम सिटी और सेंटर की जानकारी मिलेगी। ऐसे में शहर से बाहर एग्‍जाम सेंटर पड़ने पर छात्रों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

    14:30 (IST)18 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: ये चूक हुई तो नहीं दे पाएंगे परीक्षा

    उम्मीदवारों को बिना एडमिट कार्ड के परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उम्मीदवार ध्यान दें कि एडमिट कार्ड परीक्षा केंद्र पर ले जाना अनिवार्य है। आरआरबी एग्जाम दो फेज में आयोजित किया जाएगा।

    14:03 (IST)18 May 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: इस पद के लिए नहीं होगी निगेटिव मार्किंग

    जिन आवेदकों ने आरआरबी एनटीपीसी के ट्रैफिक सहायक और स्टेशन मास्टर के पद पर अप्लाई किया है उन्हें CBAT देना होगा। इसमें केवल अंग्रेजी और हिंदी में प्रश्न और उत्तर विकल्प होंगे। सीबीएटी में कोई निगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

    Next Stories
    1 CBSE Board: सीबीएसई बोर्ड की 10वीं 12वीं की डेटशीट, तैयार रखें एग्जाम के लिए ये डॉक्यूमेंट
    2 Gujarat Board GSEB HSC 12th Science Result 2020: गुजरात बोर्ड का 12वीं का रिजल्ट जारी, मोबाइल पर ऐसे करें घर बैठे फ्री में चेक
    3 Gujarat Board GSEB HSC 12th Science Result 2020 Date: gseb.org पर जारी होने वाले हैं 12वीं साइंस के परिणाम, ऐसे करें चेक
    यह पढ़ा क्या?
    X