ताज़ा खबर
 

RRB Group D Exam 2018: लेवल 1 पोस्‍ट का पूरा एग्‍जाम शेड्यूल यहां देखिए

RRB Group D Exam Date 2018, Center, City, Admit Card, Hall Ticket, www.rrbcdg.gov.in, Sarkari Result 2018: 16 अक्टूबर के बाद आयोजित होने वाली परीक्षाओं का शेड्यूल आज जारी किया जाएगा। इस शेड्यूल के तहत परीक्षा की तिथि, शहर और शिफ्ट आदि की जानकारी दी जाएगी।

RRB Group D Exam Date 2018: 17 सितंबर से होगी परीक्षा।

 RRB Group D Exam Date 2018, Exam Center, City, Admit Card, Hall Ticket: लेवल 1 पोस्ट का शेड्यूल 13 सितंबर को जारी होने के बाद RRB Group D Exam की बाकी परीक्षाओं का शेड्यूल आज जारी किया जाएगा। आरआरबी की वेबसाइट पर यह शेड्यूल देखा जा सकेगा। पहले एग्जाम का यह शेड्यूल 13 सितंबर को जारी होना था, लेकिन अब यह आज जारी किया जाएगा। 9 सितंबर को भी आरआरबी ने एक शेड्यल जारी किया था। लेकिन यह शेड्यूल सिर्फ उन परीक्षाओं के लिए जारी किया गया था, जो 17 सितंबर से 16 अक्टूबर के बीच होनी हैं। इन परीक्षाओं में CEN 02 2018, Level 1 Posts शामिल हैं।

16 अक्टूबर के बाद आयोजित होने वाली परीक्षाओं का शेड्यूल आज जारी किया जाएगा। इस शेड्यूल के तहत परीक्षा की तिथि, शहर और शिफ्ट आदि की जानकारी दी जाएगी। परीक्षाओं के एडमिट कार्ड परीक्षा से 4 दिन पहले ही जारी किए जाएंगे। अपना शेड्यूल देखने के लिए अभ्यर्थी को सबसे पहले RRB की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद अभ्यर्थी लॉग इन लिंक फॉर एग्जाम, सिटी एंड डेट पर क्लिक करेंगे। बाद में मांगी गई डिटेल्स भरने पर अभ्यर्थी अपनी परीक्षा का शेड्यूल देख सकेंगे।

RRB Railway Group D Admit Card 2018, Exam Date, Center, Pattern, City Details Released at www.rrbcdg.gov.in, www.rrb.gov.in: Check them here

वहीं 17 सितंबर से 16 अक्टूबर के बीच होने वाली ग्रुप डी की परीक्षाओं के लिए रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने मॉक टेस्ट लिंक भी जारी कर दिया है, जिसकी मदद से अभ्यर्थी परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। तैयारियों के मद्देनजर मॉक टेस्ट आपके लिए काफी मददगार हो सकता है। इससे आप परीक्षा में समय प्रबंधन से लेकर प्रश्नों के जवाब देने की आपकी गति में सुधार लाने की कोशिश कर सकते हैं।

मॉक टेस्ट के साथ ही आरआरबी ने परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा के लिए हेल्प डेस्क लिंक भी जारी किया है। इसके जरिए उम्मीदवार कंप्यूटर आधारित परीक्षा को लेकर अपनी दिक्कतें दूर कर सकते हैं। इसके लिए आरआरबी की वेबसाइट पर जाकर Click for Help Desk on CBT for level 1 posts पर क्लिक करना होगा।

शेड्यूल चेक करने के लिए RRB की अधिकारिक वेबसाइट-

RRB Guwahati (www.rrbguwahati.gov.in)

RRB Jammu (www.rrbjammu.nic.in)

RRB Kolkata (www.rrbkolkata.gov.in)

RRB Malda (www.rrbmalda.gov.in)

RRB Mumbai (www.rrbmumbai.gov.in)

RRB Muzaffarpur (www.rrbmuzaffarpur.gov.in)

RRB Patna (www.rrbpatna.gov.in)

RRB Ranchi (rrbranchi.gov.in)

RRB Secunderabad (rrbsecunderabad.nic.in)

RRB Ahmedabad (www.rrbahmedabad.gov.in)

RRB Ajmer (rrbajmer.gov.in)

RRB Allahabad (rrbald.gov.in)

RRB Bangalore (rrbbnc.gov.in)

RRB Bhopal (www.rrbbpl.nic.in)

RRB Bhubaneshwar (www.rrbbbs.gov.in)

RRB Bilaspur (www.rrbbilaspur.gov.in)

RRB Chandigarh (www.rrbcdg.gov.in)

RRB Chennai (www.rrbchennai.gov.in)

RRB Gorakhpur (www.rrbguwahati.gov.in)

RRB Siliguri (www.rrbsiliguri.org)

RRB Thiruvananthapuram (rrbthiruvananthapuram.gov.in)

ऐसे डाउनलोड करें लिंक:

आरआरबी ग्रुप डी के प्रवेश पत्र को डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर दिए गए लिंक को क्लिक करना होगा। इसके बाद उन्हें अपना सही रजिस्ट्रेशन नंबर लिखना होगा। इसके अलावा जन्म तिथि और बॉक्स में मांगी गई अन्य जानकारियां भी देनीं होंगी। इसके बाद आरआरबी का प्रवेश पत्र आपके सिस्टम की स्क्रीन पर दिखाई देगा। इस प्रवेश पत्र को डाउनलोड करके इसका प्रिंट ले लें। ये प्रवेशपत्र परीक्षा कक्षा में अपने साथ ले जाना बिल्कुल भी न भूलें।

आरआरबी ग्रुप डी रिक्रूटमेंट परीक्षा: पेपर पैटर्न

रेलवे भर्ती बोर्ड ने ग्रुप डी भर्ती परीक्षा के लिए परीक्षा का पैटर्न भी जारी कर दिया है। लिखित परीक्षा सामान्य वर्ग के परीक्षार्थियों के लिए 90 मिनट की होगी। जबकि योग्य शारीरिक रूप से अक्षम और दिव्यांग परीक्षार्थियों के लिए ये परीक्षा 120 मिनट की होगी।

गणित: 25

सामान्य बुद्धिमत्ता और तर्क: 30

सामान्य विज्ञान: 25

सामान्य ज्ञान और सम सामयिक घटनाएं: 20

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App