ताज़ा खबर
 

RRB Group D 2018: जानिए डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन से जुड़ी सारी जरूरी बातें

RRB Railway Group D Admit Card 2018, Document Verification: RRB Group D में 60 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती होनी है। इन पदों पर भर्ती लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट और अंत में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के आधार पर होगा। लिखित परीक्षा और फिजिकल टेस्ट क्वॉलिफाई करने वालों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा। तो चलिए जानते हैं डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन से जुड़ी जरूरी बातें।

असली दस्तावेजों की स्कैन्ड कॉपीज (असली कलर कॉपी) आपको www.rrbdv.in पोर्टल पर अपलोड करनी होंगी।

RRB Group D Document Verification: RRB Group D में 60 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती होनी है। इन पदों पर भर्ती लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट और अंत में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के आधार पर होगा। लिखित परीक्षा और फिजिकल टेस्ट क्वॉलिफाई करने वालों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा। तो चलिए जानते हैं डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन से जुड़ी जरूरी बातें। लिखित परीक्षा और फिजिकल टेस्ट क्वॉलिफाई करने वाले उम्मीदवारों को अपने असली दस्तावेज दिखाने होंगे। दस्तावेजों के दो सेट्स बनाकर उनकी सेल्फ अटेस्टिड फोटोकॉपीज भी जमा करानी होंगी। इसके अलावा असली दस्तावेजों की स्कैन्ड कॉपीज (असली कलर कॉपी) भी उम्मीदवारों को www.rrbdv.in पोर्टल पर अपलोड करनी होगी। सभी सर्टिफिकेट्स का या तो हिंदी में या फिर इंग्लिश भाषा में होना अनिवार्य है।

सर्टिफिकेट्स अगर अंग्रजी या हिंदी भाषा में नहीं हैं तो उनकी सेल्फ अटेस्टिड ट्रांस्लेशन कॉपीज (हिंदी या अंग्रेजी) उम्मीदवारों को मांगे जाने पर सबमिट करनी होंगी। उम्मीदवारों को तय समय सीमा के अंदर ही सभी दस्तावेज सबमिट करने होंगे। ऐसा नहीं करने पर उम्मीदवार की दावेदारी जब्त हो सकती है। चलिए अब जानते हैं कौन से जरूरी दस्तावेज आपको सबमिट कराने होंगे।

जमा कराने होंगे ये दस्तावेज
-स्कूल डॉक्यूमेंट्स- मेट्रिक/हाई स्कूल डॉक्यूमेंट्स (एप्लिकेशन के समय बताई गई जन्मतिथि, माता और पिता के नाम जैसी डिटेल्स वेरिफाई करने के लिए।)
-NCVT(NTC/NAC) / SCVT सर्टिफिकेट्स
-SC/ST सर्टिफिकेट (SC/ST उम्मीदवारों के लिए)
-OBC-NCL सर्टिफिकेट (OBC-NCL उम्मीदवारों के लिए)
-नॉन क्रीमि लेयर डेक्लरेशन (OBC उम्मीदवारों के लिए)
-इनकम सर्टिफिकेट (EBC उम्मीदवारों के एग्जामिनेशन फीस से राहत पाने के लिए)
-असली डिस्चार्ज सर्टिफिकेट (Ex-servicemen उम्मीदवारों के लिए)
-आधार कार्ड की डबल साइड फोटोकॉपी
-PWD उम्मीदवारों के मेडिकल सर्टिफिकेट
-नौकरी कर रहे उम्मीदवारों से NOC अपॉइन्टमेंट के समय
-Non – judicial स्टाम्प पेपर पर माइनॉरिटी डेक्लरेशन
-चालान के जरिए शुल्क के भुगतान की रसीद
-सेल्फ सर्टिफिकेशन (ट्रांस्जेंडर उम्मीदवारों के लिए)
-J & K अधिवास का सर्टिफिकेट
-विधवा/विधुर उम्मीदवारों के पति या पत्नी के डेथ सर्टिफिकेट

सभी दस्तावेज उम्मीदवारों को आरआरबी द्वारा तय किए गए फॉर्मैट में जमा कराने होंगे। अधिक जानकारी के लिए लॉगइन करें किसी भी आरआरबी वेबसाइट पर और चेक करें “Detailed Centralized Employment Notification CEN 02/2018” नोटिफिकेशन।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 7th pay commission: कश्मीर के बाद अब इस राज्य के सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी
2 UPTET 2018 Application Form: यूपीटीईटी परीक्षा के लिए आवेदन शुरू, जानिए शेड्यूल और डिटेल्स
3 IBPS RRB Officer Scale 1 Scores 2018: प्रीलिम्स परीक्षा के स्कोर्स जारी, ऐसे करें चेक
ये पढ़ा क्या?
X