ताज़ा खबर
 

जोन वाइज अनाउंस होंगे दुनिया की सबसे बड़ी NTPC परीक्षा के पहले चरण के नतीजे, नवंबर में होगी दूसरी परीक्षा

अंदाजा लगाया जा रहा है कि इस परीक्षा में करीब 4.8 फीसदी प्रतिभागी ही पास हो सकते हैं यानि ढ़ाई लाख के करीब लोगों को दूसरे चरण की परीक्षा के लिए बुलाया जा सकता है।

Author October 9, 2016 7:54 PM
देश के अलग-अलग शहरों में 21 रेलवे भर्ती बोर्ड हैं जो नए लोगों की भर्ती के लिए काम कर रहे हैं।

काफी लंबे समय से इंतजार कर रहे रेलवे भर्ती बोर्ड की ओर से आयोजित की गई एनटीपीसी परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों का इंतजार खत्म हो सकता है। पहले अगस्त फिर सितंबर और अब बताया जा रहा है कि परीक्षा के परिणाम इसी महीने यानि अक्टूबर में घोषित कर दिए जाएंगे। लाखों उम्मीदवार इस परीक्षा के परिणामों का इंतजार कर रहे हैं। परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट से इसके रिजल्ट देखे जा सकते हैं। खबरें आ रही है कि रेलवे भर्ती बोर्ड का कहना है कि इस महीने के बीच में यानि 14-15 तारीख के आसपास इस परीक्षा के नतीजे घोषित किए जा सकते हैं। हालांकि इससे पहले भी ऐसी कई तारीखों का ऐलान हो चुका है, लेकिन अब तक परीक्षा के रिजल्ट घोषित नहीं हुए है।

बता दें कि इस बार रेलवे जोन वाइज परीक्षा के नतीजों का ऐलान करेगा। अंदाजा लगाया जा रहा है कि इस परीक्षा में करीब 4.8 फीसदी प्रतिभागी ही पास हो सकते हैं यानि ढ़ाई लाख के करीब लोगों को दूसरे चरण की परीक्षा के लिए बुलाया जा सकता है। दरअसल इस परीक्षा में 50 लाख से अधिक लोगों ने भाग लिया था। अगर पहले चरण की परीक्षा के नतीजे अक्टूबर में घोषित हो जाते हैं तो नवंबर या दिसंबर में दूसरे चरण की परीक्षा करवाई जा सकती है। रेलवे के अनुसार परीक्षार्थियों की संख्या ज्यादा होने की वजह से और कड़ी जांच की वजह से परीक्षा परिणामों में देरी हो रही है। बता दें कि रेलवे भर्ती बोर्ड ने 18252 एनटीपीसी पदों के लिए इसी साल मार्च, अप्रैल, मई में इस परीक्षा का आयोजन किया था। इस परीक्षा के लिए 93 लाख लोगों ने आवेदन किया था, जिसमें से 56 लाख केंडिडेट्स ने लिखित परीक्षा में भाग लिया था। बताया जा रहा है कि आरआरबी में कई लाख लोगों ने भाग लिया था, इस वजह से इसे 74 शिफ्ट में आयोजित किया गया था।

सलेक्टेड उम्मीदवारों को रेलवे में कमर्शियल अप्रेंटिस(सीए), ट्रैफिक अप्रेंटिस (टीए), इंक्वायरी-कम-रिजर्वेशन क्लर्क(ईसीआरसी), गुड्स गार्ड, सीनियर क्लर्क-कम-टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट असिस्टेंट स्टेशन मास्टर (एएसएम), ट्रैफिक असिस्टेंट और सीनियर टाइम कीपर के पदों पर नियुक्त किया जाएगा। दूसरी सीबीटी परीक्षा में उम्मीदवारों से जनरल अवेयनेस, रिजनिंग के सवाल पूछे जाएंगे। यह परीक्षा 90 मिनट की होगी जिसमें उम्मीदवारों को 120 सवालों का जवाब देना होगा। इस परीक्षा में इंटरव्यू के बिना ही उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। एक परीक्षा को पास करने वाले उम्मीदवार को दूसरी परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा और अगर वह दूसरी परीक्षा में भी पास हो जाता है तो उसका आगे चयन किया जाएगा।

बता दें कि भारत का रेलवे सबसे ज्यादा कर्मचारियों वाला विभाग है। रेलवे में खाली पदों की संख्या भी काफी ज्यादा है। रेलवे भर्ती नियंत्रण बोर्ड (RRB) भारत की एक सरकारी संस्था है, जिसका गठन 1998 में रेल मंत्रालय के अंर्तगत किया गया था। 1985 में रेलवे सर्विस कमीशन को रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) का रूप दिया गया था। आरआरबी टेक्निकल और नॉन टेक्निकल पदों के साथ ही राजकीय रेलवे पुलिस के लिए कांस्टेबल, इंस्पेक्टर और अन्य पदों के लिए भी भर्ती करता है।

कैसे देखें रिजल्ट: रिजल्ट जारी होने के बाद आप रेलवे भर्ती बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। ऐसे चेक करें RRB NTPC Results 2016- सबसे पहले रेलवे भर्ती बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट www.indianrailways.gov.in पर जाएं। वहां दिए गए ‘NTPC Exam Results 2016’ लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद एक नया पेज खुलेगा। वहां मांगी गई सारी जानकारी डालने के बाद सब्मिट बटन पर क्लिक करें। आपका रिजल्ट आपके सामने स्क्रीन पर होगा। अपने रिजल्ट को डाउनलोड करके प्रिंट निकाल लें।

देखें दिनभर की बड़ी खबरें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App