ताज़ा खबर
 

QS BRICS University Rankings 2019: ब्रिक्स की टॉप 3 फीसदी यूनिवर्सिटीज में भारत की JGU

हरियाणा के सोनीपत स्थित ओ.पी. जिंदल विश्वविद्यालय (जेजीयू) ने 'क्यूएस ब्रिक्स यूनिवर्सिटी रैकिंग 2019' में 75 शीर्ष भारतीय विश्वविद्यालयों में से सबसे युवा भारतीय विश्वविद्यालय के रूप में जगह बनाई है।

Author नई दिल्ली | October 17, 2018 5:35 PM
ब्रिक्स में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका आते हैं। रैंकिंग के अनुसार, ब्रिक्स के शीर्ष तीन फीसदी विश्वविद्यालयों में जेजीयू ने जगह बनाई है। (Source: Express Photo by Prem Nath Pandey)

हरियाणा के सोनीपत स्थित ओ.पी. जिंदल विश्वविद्यालय (जेजीयू) ने ‘क्यूएस ब्रिक्स यूनिवर्सिटी रैकिंग 2019’ में 75 शीर्ष भारतीय विश्वविद्यालयों में से सबसे युवा भारतीय विश्वविद्यालय के रूप में जगह बनाई है। एक बयान में यह जानकारी दी गई है। ब्रिक्स में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका आते हैं। रैंकिंग के अनुसार, ब्रिक्स के शीर्ष तीन फीसदी विश्वविद्यालयों में जेजीयू ने जगह बनाई है। विश्वविद्यालय के संस्थापक कुलाधिपति (चांसलर) नवीन जिंदल ने कहा, “नौ वर्षो के कम समय लेकिन प्रेरणात्मक यात्रा के दौरान जेजीयू की वैश्विक पहचान सच में असाधारण है और यह कुछ ऐसा है जिसपर हम शब्द के प्रत्येक भाव में गर्व महसूस कर सकते हैं।”

जेजीयू के संस्थापक कुलपति प्रोफेसर सी. राज कुमार ने क्यूएस के उपाध्यक्ष जेसन न्यूमैन और क्यूएस के क्षेत्रीय निदेशक अश्वीन फर्नाडिस और अन्य व्यक्तियों की उपस्थिति में विश्वविद्यालय की ओर से नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार से यह पुरस्कार प्राप्त किया। विश्वविद्यालय ने ब्रिक्स देशों के 403 संस्थानों में अंतर्राष्ट्रीय फैकल्टी की सूची में 23वां स्थान हासिल किया है। प्रोफेसर राज कुमार ने कहा, “क्यूएस रैंकिंग में जेजीयू ब्रिक्स क्षेत्रों में हमेशा शीर्ष 350 विश्वविद्यालयों में शामिल रहा है।

हमने पहली बार 2018 में ताजा रैकिंग में प्रवेश किया।” उन्होंने कहा, “हमारी कठिन मेहनत और जेजीयू के विजन और मिशन के लिए हमारी प्रतिबद्धता की वजह से इन रैकिंग में जेजीयू विश्वविद्यालय युवा विश्वविद्यालयों में से एक बना हुआ है।”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App