ताज़ा खबर
 

पंजाब सरकार ने 15 जुलाई तक स्थगित किए विश्वविद्यालयों के फाइनल एग्जाम, 5216 पहुंचा COVID-19 से संक्रमितों का आंकड़ा

COVID-19 महामारी के बीच परीक्षाओं के आयोजन पर छात्रों और अभिभावकों द्वारा व्यक्त की गई चिंताओं का जवाब देते हुए 15 जुलाई तक परीक्षा स्थगित करने का फैसला लिया है।

Punjab Chief Minister Amarinder Singh, CM Amarinder Singh, COVIDपंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह। (फाइल फोटो)

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने रविवार को राज्य के सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में अंतिम सेमेस्टर परीक्षाओं को स्थगित करने की घोषणा कर दी है। सीएम ने राज्य में लगातार सामने आ रहे COVID-19 महामारी से संक्रमित मामलों के कारण यह फैसला लिया है। उन्होंने COVID-19 महामारी के बीच परीक्षाओं के आयोजन पर छात्रों और अभिभावकों द्वारा व्यक्त की गई चिंताओं का जवाब देते हुए 15 जुलाई तक परीक्षा स्थगित करने का फैसला लिया है। हालांकि, सीएम ने यह भी कहा है कि अंतिम निर्णय विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के नए दिशा निर्देश या गाइडलाइंस पर होगा, जो किसी भी समय जारी हो सकती है।

राज्य के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने ट्विटर पर जारी पोस्ट में कहा, ‘COVID-19 के मद्देनजर 15 जुलाई तक सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में एग्जिट क्लासेस के लिए परीक्षा स्थगित करने की घोषणा की जा रही है। परीक्षाओं के सुरक्षित संचालन को लेकर छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के मन से भ्रम को दूर करने की जरूरत है।’ इसलिए फिलहाल सभी के सुविधा और स्वास्थ्य के मद्देनजर, विश्वविद्यालयों, यूजीसी से आने वाले नए दिशानिर्देशों के आधार पर आगे की तारीख तय की जाएंगी।

मुख्यमंत्री बार-बार यह संकेत दे रहे हैं कि क्योंकि पंजाब के सभी विश्वविद्यालय और कॉलेज यूजीसी से मान्यता प्राप्त / एफिलेटिड हैं, इसलिए परीक्षा का कोई भी निर्णय केवल भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अधीन सांविधिक निकाय द्वारा ही लिया जा सकता है। यूजीसी ने तब घोषणा की थी कि वह स्थिति की फिर से समीक्षा करेगी। हालांकि, शैक्षणिक गतिविधियों, विशेष रूप से परीक्षाओं के संचालन के बारे में निर्णय को लेकर अभी भी यूजीसी से के ऐलान का इंतजार है।

पंजाब के विश्वविद्यालयों ने यूजीसी द्वारा 29 अप्रैल को जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार, जुलाई 2020 के महीने में एग्जिट कक्षाओं की परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया था। इससे पहले 13 जून को मंत्री ने कहा कि विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में परीक्षा आयोजित करने का निर्णय 30 जून के बाद लिया जाएगा, जो केंद्र से अपेक्षित नए दिशानिर्देशों के अनुरूप होगा।

बता दें कि, सूचना और जनसंपर्क विभाग, राज्य सरकार के मुताबिक राज्य में आज कोरोनावायरस के 161 नए संक्रमित मामले सामने आए हैं और 5 लोगों की मौत हुई है। पंजाब में अब कुल संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर 5216 पहुंच गई है, जिसमें से 133 लोगों की मौत भी हुई है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 आरआरबी एनटीपीसी CBT 1 का एडमिट कार्ड, इस तारीख को मिल सकती है खुशखबरी
2 यूपी, बिहार, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली समेत इन राज्यों में हैं सरकारी नौकरी
3 UP Board 10th, 12th Result 2020: यूपी बोर्ड हाईस्कूल, इंटरमीडिएट का रिजल्ट, रीइवेल्‍युएशन के लिए मिलेगा समय