ताज़ा खबर
 

PSEB Punjab Board 12th Result 2018: घोषित हुए परिणाम, pseb.ac.in पर देखें रिजल्‍ट और पासिंग परसेंटेज

www.pseb.ac.in, PSEB 12th Result 2018: पंजाब बोर्ड ने पहली बार इतनी जल्दी 12वीं का रिजल्ट घोषित किया है। इस बार नॉन स्पोर्ट्स में लुधियाना की पूजा जोशी ने 98 फीसदी अंकों के साथ टॉप किया है।

PSEB 12th Result 2018: स्पोर्ट्स में प्राची गौर ने 100 फीसदी अंकों के साथ टॉप किया है।

पंजाब राज्‍य शिक्षा बोर्ड (PSEB) की ओर से 12वीं के नतीजे जारी कर दिए गए हैं। इस बार बोर्ड की ओर से खेल और गैर खेल श्रेणी में अलग-अलग नतीजे जारी किए गए हैं। इनकी अलग-अलग मेरिट भी बनाई गई हैं। इसकी वजह ये है कि पिछली बार जब स्पोर्ट्स और नॉन स्पोर्ट्स के लिए एक ही मैरिट जारी की थी तो अभिभावकों ने इसका विरोध किया था। इस बार नॉन स्पोर्ट्स में लुधियाना की पूजा जोशी ने 98 फीसदी अंकों के साथ टॉप किया है। वहीं स्पोर्ट्स में प्राची गौर ने 100 फीसदी अंकों के साथ टॉप किया है। पंजाब बोर्ड ने 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 28 फरवरी से 24 मार्च के बीच आयोजित कराई थीं। इनमें 3,27,159 छात्र-छात्राओं ने परीक्षा दी थी।

बोर्ड की ओर से नतीजे जारी होने के बाद वेबसाइट से अचानक रिजल्‍ट गायब हो गए। वहां लिखकर आया कि कुछ देर में नतीजे फिर से उपलब्‍ध होंगे। शाम साढ़े छह बजे के बाद नतीजे दोबारा उपलब्‍ध हुए। अभी वेबसाइट पर मैसेज आ रहा है कि Senior Secondary (10+2) Examination Provisional Result March 2018 NOW AVAILABLE अब स्‍टूडेंट्स अपनी डिटेल्‍स डालकर नतीजे चेक कर सकते हैं।

PSEB 12th Result 2018: पंजाब 12वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे घोषित, pseb.ac.in पर करें चेक

वेबसाइट पर आने के बाद ऐसे चेक करें रिजल्ट: सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट pseb.ac.in पर जाएं। यहां सबसे ऊपर रिजल्ट का ऑप्शन आ रहा होगा। इस पर क्लिक करें। इस पर क्लिक करते ही नया पेज खुल जाएगा। नए पेज पर रिजल्ट देखने के लिए स्टूडेंट्स को अपना रोल नंबर, नाम, अपनी स्ट्रीम सिलेक्ट करनी होगी- जैसे साइंस, आर्ट या कॉमर्स, इसके बाद अपना मोबाइल नंबर भी डालना होगा। अपनी ईमेल आईडी डालनी होगी। इसके बाद सामने आ रहा कैप्चा डालना होगा। इसके बाद सामने आ रहे Go पर क्लिक करना है। गो पर क्लिक करते ही रिजल्ट आपके सामने होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App