ताज़ा खबर
 

PSEB 12th Exam: पंजाब बोर्ड ने जारी की परीक्षा डेटशीट, जानिए- कब से कब तक होंगी परीक्षाएं

PSEB Board Exam Date: पंजाब बोर्ड ने अब 12वीं परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया है, जो कि विधानसभा चुनाव के बाद आयोजित की जाएंगी।

पंजाब बोर्ड ने पंजाबी भाषा में ही डेट शीट जारी की है और उसमें हर विषय के अनुसार तारीखें बताई गई है।

पंजाब विधानसभा चुनाव की वजह से पंजाब बोर्ड की दसवीं और बारहवीं कक्षा की परीक्षा की तारीख को लेकर लगाई जा रही अटकलें खत्म हो गई है। पंजाब बोर्ड ने अब 12वीं परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया है, जो कि विधानसभा चुनाव के बाद आयोजित की जाएंगी। पंजाब बोर्ड ने 28 फरवरी से 12वीं बोर्ड परीक्षा का करवाने का फैसला किया है और यह परीक्षाएं 28 मार्च तक आयोजित करवाई जाएंगी। बोर्ड ने 12वीं कक्षा के आर्ट्स, साइंस, कॉमर्स, एग्रीकल्चर और टेक्नीकल विषय की डेटशीट भी जारी कर दी है। अगर आप भी इन परीक्षाओं में पढ़ते हैं तो आप पीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पूरी डेटशीट डाउनलोड कर सकते हैं।

पंजाब बोर्ड ने पंजाबी भाषा में ही डेट शीट जारी की है और उसमें हर विषय के अनुसार तारीखें बताई गई है। पहली परीक्षा 28 फरवरी को करवाई जाएगी और यह परीक्षा अंग्रेजी विषय की है और सभी विषय के विद्यार्थियों को ये देना आवश्यक है। उसके बाद अन्य परीक्षाएं होंगी और यह 28 मार्च तक करवाई जाएगी। बता दें कि पिछले साल पंजाब बोर्ड ने बारहवीं की परीक्षाएं 1 मार्च से 5 अप्रैल तक करवाई गई थी। चुनाव जल्दी होने की वजह परीक्षा की तारीखों में ज्यादा बदलाव नहीं किया गया है, क्योंकि हर बार 1 मार्च के आस-पास ही परीक्षा का आयोजन करवाया जाता है। पूरी डेट शीट देखने के लिए आप पीबीईबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और अपनी डेटशीट देख लें।

गौरतलब है कि पंजाब में 117 विधानसभा सीटों पर 4 फरवरी को चुनाव करवाए जाएंगे और इसके नतीजे 11 मार्च को घोषित होंगे। पंजाब के साथ साथ देश के पांच अन्य राज्यों में भी विधानसभा चुनाव होने हैं, जो कि फरवरी से मार्च के बीच करवाए जाएंगे और सभी राज्यों की मतगणना 11 मार्च को होगी। वहीं केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने अपनी प्रमुख परीक्षाओं में से एक दसवीं और बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं के कार्यक्रम का ऐलान कर दिया है। सीबीएसई ने इस बार थोड़ी देर से परीक्षा शुरू करते हुए 9 मार्च 2017 से परीक्षा को शुरू करने का फैसला किया है। हर बार सीबीएसई मार्च के पहले हफ्ते में ही परीक्षा शुरू कर देती है, लेकिन इस बार चुनावों के चलते सीबीएसई ने परीक्षाएं 1 हफ्ते बाद से शुरू करवाने का फैसला किया है।

ऋषि कपूर ने बोयग्राफी ‘खुल्लम खुल्ला’ में माना- “फिल्म ‘बॉबी’ के लिए खरीदा था अवॉर्ड”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App