ताज़ा खबर
 

ब्रिटेन मंत्रालय में भारतीय मंत्री, जानें कहां से पढ़ी हैं ब्रिटेन की नई गृहमंत्री ‘प्रीति पटेल’

प्रीति का पूरा नाम प्रीति सुशील पटेल है तथा वह 47 वर्ष की हैं। प्रीति के माता पिता गुजरात के रहने वाले हैं जो बाद में युगांडा गए और फिर इंग्लैंड के हर्टफोर्डशायर शहर में बस गए।

Priti Patel, UK Chancellor, UK's Home Secretary, Priti Patel Education, Priti Patel Early Life, UK's Home Secretary Priti Patelवे 2010 में पहली बार सांसद चुनी गई थीं जिसके बाद 2014 में वे ट्रेजरी मिनिस्‍टर बनीं और 2016 में अंतरराष्‍ट्रीय विकास विभाग मे राज्‍य सचिव बनीं

ब्रिटेन में कंजर्वेटिव पार्टी की जीत के लिए किए गए “बैक बोरिस” कैंपेन की प्रमुख सदस्य ‘प्रीति पटेल’ गुरुवार को प्रधान मंत्री ‘बोरिस जॉनसन’ की शीर्ष टीम के हिस्से के रूप में पहली भारतीय मूल की गृह सचिव बन गई हैं। पटेल ने पाकिस्तानी मूल के साजिद जाविद की जगह ली, जो अब ट्रेजरी डिपार्टमेंट में पहले एथनिम अल्‍पसंख्‍यक चांसलर के रूप में काम करेंगे। पटेल ब्रिटेन में भारतीय मूल की पहली महिला गृहमंत्री हैं। वह इससे पहले भी पूर्व प्रधानमंत्री ‘थेरेसा मे’ की सरकार में अहम पदों पर रह चुकी हैं। उनपर इजराइल के साथ गुप्‍त बैठकें करने का आरोप लगा था जिसके चलते उन्‍हें अपने पद से इस्‍तीफा देना पड़ा था। अब बोरिस जॉनसन की सरकार में उन्‍हें गृहमंत्री का अहम पद मिला है।

प्रीति का पूरा नाम प्रीति सुशील पटेल है तथा वह 47 वर्ष की हैं। वे 2010 में पहली बार सांसद चुनी गई थीं जिसके बाद 2014 में वे ट्रेजरी मिनिस्‍टर बनीं और 2016 में अंतरराष्‍ट्रीय विकास विभाग मे राज्‍य सचिव बनीं। 2017 में इन्‍हें अपने पद से इस्‍तीफा देना पड़ा था। इन्‍होनें वेस्‍टफील्‍ड टेक कॉलेज से अपनी शुरुआती पढ़ाई की जिसके बाद कील यूनिवर्सिटी में इकॉनामिक्‍स की पढ़ाई के लिए एडमिशन लिया। प्रीती ने अपनी पोस्‍ट ग्रेजुएशन ब्रिटिश गवर्नमेंट एंड पॉलिटिक्‍स विषय में एसेक्‍स यूनिवर्सिटी से की।

प्रीति के माता पिता गुजरात के रहने वाले हैं जो बाद में युगांडा गए और फिर इंग्लैंड के हर्टफोर्डशायर शहर में बस गए। प्रीति का जन्‍म 29 मार्च 1972 को इंग्‍लैंड के हैरो में हुआ है। वह मार्गरेट थेचर को अपना आदर्श मानती हैं।

Next Stories
1 अविश्वास प्रस्ताव: जानें कैसे होता है सदन में पेश, अब तक लोकसभा में कितनी बार हुआ इसका इस्तेमाल
2 Super 30 के आनंद कुमार दिल्ली में चलाएंगे वर्चुअल क्लासेज, टैक्स फ्री होगी फिल्म
3 ‘सुपर 30’ के आंनद कुमार दिल्‍ली के सरकारी स्‍कूलों के लिए हर महीने पढ़ाएंगे वर्चुअल क्‍लास
यह पढ़ा क्या?
X