ताज़ा खबर
 

Preity Zinta: क्रिमिनल साइकोलॉजी पढ़कर आई थीं प्रीति, मॉडलिंग के बाद ऐसे बना फिल्मी करियर

प्रीति जिंटा ने ब्लड डोनेशन, एड्स, ह्यूमन ट्रैफिकिंग, वीमेन एम्पावरमेंट और ऐसे अन्य मुद्दों के लिए कैंपेन और प्रोमोशन किए हैं। वह साल 2015 में डांस बेस्ड रियलिटी शो नच बलिए में बतौर जज नजर आई थीं।

Preity Zinta, happy birthday Preity Zinta, Preity Zinta birthdayप्रीति फिल्म ‘भैयाजी सुपरहिट’ में नजर आई थीं। (फोटो सोर्स- @realpz इंस्टाग्राम अकाउंट)

2000 के दशक की सबसे मशहूर और खूबसूरत बॉलीवुड एक्ट्रेसेस में से एक प्रीति जिंदा का आज जन्म दिन है। प्रीति ने साल फिल्म सोल्जर (साल 1998 में), ‘क्या कहना’ (2000), ‘कल हो ना हो’, ‘कोई… मिल गया’ (2003), ‘वीर-जारा’ (2004), ‘सलाम नमस्ते’ (2005) और अन्य कई फिल्मों से बहुत कम समय में ही काफी फैन फॉलोइंग बना ली थी। 31 जनवरी 1975 को शिमला में जन्मी प्रीति जिंटा आज 46 वर्ष की हो गई हैं। क्या आप जानते हैं उन्होंने क्रिमिनल साइकोलॉजी की भी पढ़ाई की है। आइए जानते हैं बी-टाउन की अभिनेत्री प्रीति जिंटा ने कहां से और क्या क्या पढ़ाई की है।

प्रीति ने अपनी शुरुआती पढ़ाई हिमाचल प्रदेश, शिमला के कॉन्वेंट ऑफ जीजस एंड मेरी बोर्डिग स्कूल और द लॉरेंस स्कूल सानावर सोलन से शुरू की थी। बोर्डिंग स्कूल के दिनों में वे स्पोर्ट्स और साहित्य पढ़ना ज्यादा पसंद करती थीं। उन्हें बास्केटबॉल खेलना ज्यादा पसंद था, खाली समय में वे बास्केटबॉल खेलती थीं। स्कूल की पढ़ाई खत्म होने के बाद, उन्होंने सेंट बेडेज कॉलेज से इंग्लिश ऑनर्स और इसी कॉलेज से क्रिमिनल साइकोलॉजी में पोस्ट ग्रेजुएशन किया है।

कम ही लोग जानते हैं होंगे कि, प्रीति जिंटा बॉलीवुड इंडस्ट्री के अलावा सरकारी और गैर सरकारी संस्थानों के लिए भी काम करती रहती हैं। उन्होंने ब्लड डोनेशन, एड्स, ह्यूमन ट्रैफिकिंग, वीमेन एम्पावरमेंट और ऐसे अन्य मुद्दों के लिए कैंपेन और प्रोमोशन किए हैं। ह्यूमैनिटेरियन वर्क में शानदार प्रदर्शन करने के लिए उन्हें साल 2010 में यूनिवर्सिटी आॉफ ईस्ट लंडन ने डॉक्टरेट आॉफ आर्ट्स से सम्मानित किया। वहीं साल 2004 में उन्होंने बीबीसी न्यूज के लिए भी काम किया है। वे ऑनलाइन बीबीसी साउथ एशियन कमेंटेटर्स के ग्रुप में जुड़ चुकी हैं।

दरअसल, उनका करियर मॉडलिंग से शुरू हुआ था, उसी दौरान एक पार्टी में विज्ञापन निर्देशन ने पहली बार उन्हें अपनी एड एजेंसी में एक विज्ञापन में दिखने का ऑफर दिया था। जिसके बाद वे, लिरिल साबुन और परक चॉकलेट जैसे कई विज्ञापनों में नजर आईं। इसके बाद निर्देशक मणि रत्नम की फिल्म ‘दिल से’ में प्रीती सहायक अभिनेत्री के तौर पर नजर आईं। इस फिल्म के लीड रोल में शाहरूख खान और मनीषा कोइराला थे। इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा बल्कि सिनेमा जगत से कई अवॉर्ड अपने नाम किए हैं।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Preity G Zinta (@realpz)

बता दें कि, वह साल 2015 में डांस बेस्ड रियलिटी शो नच बलिए में बतौर जज नजर आई थीं। इस शो में उनके अलावा चेतन भगत और मर्जी नजर आए थे। प्रीति जिंटा ने साल 2016 में विदेशी बॉयफ्रेंड जेन गुडइनफ से शादी की थी। हाल ही में प्रीति फिल्म ‘भैयाजी सुपरहिट’ में नजर आई थीं। इस फिल्म में उनके साथ सनी देओल और अरशद वारसी लीड रोल में थे। हालांकि ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास नहीं कर सकी और फ्लॉप साबित हुई।

Next Stories
1 Board Exam Date 2021: इस राज्य ने किया परीक्षा तिथियों में बदलाव, यहां देखें पूरी डिटेल
2 MP Board Exam 2021 Date Sheet: इस राज्य ने जारी किया 10वीं, 12वीं बोर्ड एग्जाम का टाइम टेबल
3 CBSE CTET 2021: कल होने वाले एग्जाम में ये गाइडलाइन्स रहेंगी लागू
ये पढ़ा क्या?
X