ताज़ा खबर
 

Rajasthan Police Admit Card 2018: यहां जानिए फिजिकल स्टैंडर्ड और फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट का पूरा ब्योरा

Rajasthan Police Constable Admit Card 2018 (राजस्थान पुलिस कांस्टेबल एडमिट कार्ड २०१८): लिखित परीक्षा क्वॉलिफाई करने वाले उम्मीदवारों को अगले राउंड में फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST) और फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET) से गुजरना होगा। तो चलिए विस्तार से जानते हैं इनके बारे में।

Author Updated: March 1, 2018 2:46 PM
Rajasthan Police Constable Admit Card 2018: शारीरिक दक्षता परीक्षा पास करने के लिए उम्मीदवारों को 5km की दौड़ में अधिकतम अंक प्राप्त करने होंगे।

Rajasthan Police Constable Exam 2018: राजस्थान पुलिस में 5500 सिपाही पदों की भर्ती के लिए होने वाली लिखित परीक्षा (CBT) के एडमिट कार्ड बुधवार को जारी कर दिए गए। परीक्षा 7 मार्च 2018 से शुरू होगी। उम्मीदवारों की नियुक्ति के बाद दो साल यानी ट्रेनिंग के दौरान उन्हें 8910 रुपये का फिक्स्ड रीनुमरेशन मिलेगा। वहीं ट्रेनिंग पूरी होने के बाद उनका प्रतिमाह पे स्केल 5200-20200 रुपये होगा और साथ ही 2400 रुपये का ग्रेड पे भीमिलेगा। लिखित परीक्षा क्वॉलिफाई करने वाले उम्मीदवारों को अगले राउंड में फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST) और फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET) से गुजरना होगा। तो चलिए विस्तार से जानते हैं इनके बारे में।

PST- फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट यानी शारीरिक मापतौल। लिखित परीक्षा क्वॉलिफाई करने वालों का शारीरिक मापतौल लिया जाएगा। पुरुष उम्मीदवारों के कद, छाती और वजन का मापतौल होगा। वहीं महिला उम्मीदवारों के कद और वजन का मापतौल होगा। वहीं PST में असफल होने वाले उम्मीदवारों को अपील करने का एक अवसर मिलेगा। अपली करने के लिए उन्हें 500 रुपये के शुल्क का भुगतान करना होगा। अपील पर दोबारा शारीरिक मापतौल होगा और परीक्षार्थी के सफल होने पर उसे शुल्क वापस कर दिया जाएगा। वहीं असफल होने पर शुल्क वापस नहीं किया जाएगा। अपील के संबंध में सिलेक्शन बोर्ड का फैसला की अंतिम होगा।

PET- शारीरिक दक्षता परीक्षा पास करने के लिए उम्मीदवारों को 5km की दौड़ में अधिकतम अंक प्राप्त करने होंगे। कॉन्स्टेबल (जनरल ड्यूटी एंड ऑपरेटर) उम्मीदवारों के लिए यह परीक्षा कुल 15 अंक कीहोगी वहीं कॉन्स्टेबल (ड्राइवर) उम्मीदवारों के लिए यह परीक्षा कुल 10 अंक की होगी। अधिकतम अंक प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को निर्धारित समय सीमा में दौड़ पूरी करनी होगी। पुरुषों के लिए समय सीमा इस प्रकार होगी: 20 मिनट एवं उससे कम समय में दौड़ पूरी करने वालों को 15 अंक मिलेंगे। 20 मिनट से ज्यादा और 22 मिनट तक दौड़ पूरी करने वालों को 10 अंक प्राप्त होंगे। वहीं 22 मिनट से ज्यादा और 25 मिनट तक दौड़ पूरी करने वालों को 5 अंक मिलेंगे।

महिलाओं के लिए निर्धारित समय सीमा- 26 मिनट एवं उससे कम समय में 15 अंक; 26 मिनट से ज्यादा और 28 मिनट तक दौड़ पूरी करने वालों को 10 अंक और 28 मिनट से ज्यादा और 30 मिनट तक दौड़ पूरी करने वालों को 5 अंक प्राप्त होंगे।

एक्स-सर्विसमैन- 25 मिनट एवं उससे कम समय में 15 अंक; 25 मिनट से ज्यादा और 26.30 मिनट तक दौड़ पूरी करने वालों को 10 अंक और 26.30 मिनट से ज्यादा और 28 मिनट तक दौड़ पूरी करने वालों को 5 अंक प्राप्त होंगे।

TSP क्षेत्र और सहरिया के SC/ST उम्मीदवार- 26 मिनट एवं उससे कम समय में 15 अंक; 26 मिनट से ज्यादा और 28 मिनट तक दौड़ पूरी करने वालों को 10 अंक और 28 मिनट से ज्यादा और 30 मिनट तक दौड़ पूरी करने वालों को 5 अंक प्राप्त होंगे।

कॉन्स्टेबल ड्राइवर पदों के लिए भी निर्धारित समय सीमा ऊपर बताई गई समय सीमा के अनुसार ही होगी। सिर्फ इतना फर्क है कि कॉन्स्टेबल ड्राइवर पद के लिए होनी वाली शारीरिक दक्षता परीक्षा कुल 10 अंकों के लिए होगी। पहली नंबर पर निर्धारित समय सीमा में दौड़ पूरी करने वालों को 10 अंक, दूसरे नंबर पर 7 अंक और अंतिम निर्धारित समय सीमा में दौड़ पूरी करने वालों को 5 अंक मिलेंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 CBSE ने दी इजाजत- 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षा में लैपटॉप का इस्तेमाल कर सकेंगे ये बच्चे
2 CBSE की NEET संबंधी अधिसूचना पर दिल्ली हाईकोर्ट की रोक
3 Rajasthan Police Constable Exam Admit Card 2018: प्रवेश पत्र जारी, जानिए लिखित-शारीरिक परीक्षा का पैटर्न