Sarkari Naukri: अब ये कैंडिडेट्स भी बन सकेंगे असिस्टेंट प्रोफेसर, सरकार ने नियमों में दी ढील

पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री वाले उम्मीदवार, जिन्होंने राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा पास की है, पद पर भर्ती के लिए पात्र बने रहेंगे।

सितंबर में केंद्रीय मंत्री ने सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों को अक्टूबर के अंत तक 6000 विषम शिक्षण पदों को भरने के लिए कहा था। (Photo: Twitter/ @dpradhanbjp)

Sarkari Naukri: केंद्र ने कोविड-19 महामारी के मद्देनजर इस साल के लिए सहायक प्रोफेसरों की भर्ती के लिए पीएचडी को न्यूनतम योग्यता बनाने की योजना पर रोक लगाने का फैसला किया है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने 2018 में विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में प्रवेश स्तर के पदों पर भर्ती के लिए मानदंड तय किए थे। इसने उम्मीदवारों को अपनी पीएचडी पूरी करने के लिए तीन साल का समय दिया था और सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को 2021-22 शैक्षणिक सत्र से भर्ती के मानदंडों को लागू करना शुरू करने के लिए कहा था। महामारी के कारण, कई उम्मीदवार अपनी पीएचडी पूरी नहीं कर सके और सरकार से इस साल पात्रता में ढील देने की अपील कर रहे थे।

“सरकार ने इस साल के लिए सहायक प्रोफेसरों के पद के लिए अनिवार्य पीएचडी पात्रता को हटाने का फैसला किया है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, “हमें उन उम्मीदवारों से बहुत सारे अनुरोध प्राप्त हो रहे थे जो पद के लिए आवेदन करना चाहते थे, लेकिन पीएचडी की पात्रता को पूरा करने में असमर्थ थे।”

Sarkari Naukri 2021: 443 पदों पर सरकारी नौकरी के लिए नोटिफिकेशन जारी, इस तारीख तक करें आवेदन

पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री वाले उम्मीदवार, जिन्होंने राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा पास की है, पद पर भर्ती के लिए पात्र बने रहेंगे। “यूजीसी जल्द ही इस फैसले के संबंध में सभी उच्च शिक्षा संस्थानों को एक परिपत्र जारी करेगा। इससे कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को सभी खाली सीटों को जल्दी भरने में मदद मिलेगी।”

सितंबर में केंद्रीय मंत्री ने सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों को अक्टूबर के अंत तक 6000 विषम शिक्षण पदों को भरने के लिए कहा था। दिल्ली विश्वविद्यालय शिक्षक संघ के सदस्य आभा देव हबीब ने कहा, “इससे विश्वविद्यालय के विभागों में तदर्थ शिक्षकों को मदद मिलेगी जिनकी पुनर्नियुक्ति इस अनिवार्य पीएचडी के कारण लंबित रखी गई थी।” डूटा के प्रतिनिधियों ने 15 सितंबर को यूजीसी के अधिकारियों से मुलाकात कर यह मुद्दा उठाया था।

बिजली विभाग में भर्ती परीक्षा का रिजल्ट जारी, ये रहा चेक करने का डायरेक्ट लिंक

पढें एजुकेशन समाचार (Education News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट