PCS Success Story: पहले प्रयास में असफलता के बाद संगीता ने इतने घंटे की पढ़ाई और फिर ऐसे किया टॉप

PCS Success Story: संगीता ने कक्षा 12वीं की पढ़ाई देव समाज विद्या निकेतन स्कूल से की है।

PCS Success Story, UPPCS, UPPCS Exam, UPPCS Exam 2021
संगीता ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में पीएचडी के लिए दाखिला लिया था।

PCS Success Story: संगीता राघव गुरुग्राम के शांति नगर में रहने वाली हैं। उनके पिता दिनेश राघव भारतीय नौसेना के एक रिटायर्ड ऑफिसर हैं और उनकी माता एक गृहिणी हैं। संगीता ने कक्षा 12वीं की पढ़ाई देव समाज विद्या निकेतन स्कूल से की है। स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद उन्होंने राजकीय कन्या महाविद्यालय से बैचलर्स की डिग्री प्राप्त की है। इसके बाद उन्होंने दिल्ली के इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से नेचुरल रिसोर्स मैनेजमेंट से पोस्ट ग्रेजुएशन किया है। पोस्ट ग्रेजुएशन क्रिकेट के बाद उन्होंने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में पीएचडी के लिए दाखिला लिया था। हालांकि, सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए उन्होंने पीएचडी को बीच में ही छोड़ दिया था।

UPSC: दूसरे प्रयास में टॉप करने वाली तेजस्वी परीक्षा के लिए देती हैं यह महत्वपूर्ण सलाह

संगीता को पोस्ट ग्रेजुएशन के दौरान वर्ल्ड बैंक और साउथ एशियन इंस्टिट्यूट के प्रोजेक्ट के लिए नेपाल और हिमाचल प्रदेश जाने का मौका मिला था। वहां उन्हेें स्थानीय लोगों की सहायता करने का अवसर मिला। वहीं से उनके मन में यह बात बैठ गई कि वह ज़रूरतमंदों के लिए कुछ बेहतर करने का प्रयास करेंगी। बता दें कि संगीता ने साल 2017 में UPPCS प्रीलिम्स परीक्षा दी थी लेकिन उस परीक्षा में उन्होंने कम अंक प्राप्त किए थे। इसके बाद से परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए संगीता ने एक साल तक खूब मेहनत की थी। वह नियमित रूप से हर दिन 12 -13 घंटे पढ़ाई किया करती थीं। इसके लिए उन्होंने अपने सीनियर्स से भी मदद ली थी। इस मेहनत का यह परिणाम निकला कि संगीता ने UPPCS 2018 की परीक्षा में दूसरा स्थान प्राप्त किया था।

संगीता का मानना है कि परीक्षा की तैयारी के दौरान कम से कम लेकिन सकारात्मक लोगों को अपने आसपास रखना चाहिए। इसके अलावा उन्हें योग और मेडिटेशन करने से भी काफी मदद मिली। संगीता कहती हैं कि अपनी जिम्मेदारियों के अलावा बच्चों में कुपोषण को खत्म करने, मानसिक स्वास्थ्य और महिला सशक्तिकरण के लिए कुछ करना चाहती हैं। वह इन क्षेत्रों में जागरूकता फैलाने की दिशा में काम करना चाहती हैं।

RSMSSB Recruitment 2021: इन 3,596 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, इस तारीख से करें आवेदन

पढें एजुकेशन समाचार (Education News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट