PCS Success Story:‌ कभी 30 लाख की नौकरी छोड़ लौट आए थे वापस, फिर कठिन परिश्रम से अनुपम ने ऐसे पाई दूसरी रैंक

PCS Success Story: अनुपम ने एमएनएनआईटी, प्रयागराज से कंप्यूटर साइंस में बीटेक की डिग्री प्राप्त की है।

UPPSC, UPPSC Topper, Anupam Mishra. UPPSC Exam 2021
अनुपम ने साल 2016 में इस कंपनी से इस्तीफा देकर सिविल सेवा परीक्षा देने का मन बना लिया था।

PCS Success Story: अनुपम मिश्रा प्रयागराज के रहने वाले हैं। उनके पिता प्रमोद कुमार मिश्रा भारतीय जीवन बीमा निगम, बादशाहपुर में एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर हैं और उनकी माता शशि देवी एक ग्रहणी हैं। अनुपम ने प्रयागराज के ही जीआईसी (राजकीय इंटर कॉलेज) से साल 2004 में कक्षा 10वीं और साल 2006 में 85% अंकों के साथ कक्षा 12वीं पास की है। स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद उन्होंने एमएनएनआईटी, प्रयागराज से कंप्यूटर साइंस में बीटेक की डिग्री प्राप्त की है।

ग्रेजुएशन करने के बाद ही अनुपम ने अमेरिकन कंपनी क्रोनोज में बतौर सीनियर सॉफ्टवेयर इंजीनियर पद पर ज्वाइन कर लिया था। यहां उन्होंने करीब 4 साल तक काम किया। बता दें कि यहां उन्हें 15 लाख सालाना का पैकेज मिला करता था और 30 लाख के पैकेज का भी ऑफर मिल चुका था लेकिन अनुपम ने साल 2016 में इस कंपनी से इस्तीफा देकर सिविल सेवा परीक्षा देने का मन बना लिया था।

UPSC: सिविल सेवा परीक्षा में 97वीं रैंक प्राप्त करने वाली हिमाद्री इंटरव्यू के लिए देती हैं यह महत्वपूर्ण सलाह

अनुपम सिविल सेवा परीक्षा के अपने पहले प्रयास में प्रीलिम्स पास कर मेन्स तक पहुंचे लेकिन केवल एक नंबर से मात खा गए। इसके बाद साल 2017 में उन्होंने यूपीपीसीएस परीक्षा दी थी। दिन रात के कठिन परिश्रम और दृढ़ निश्चय के चलते अनुपम ने न केवल यह परीक्षा पास की थी बल्कि दूसरा स्थान भी प्राप्त किया था। बता दें कि अनुपम के दादा का भी यही सपना था कि उनका पोता बड़ा होकर एक दिन डिप्टी कलेक्टर बने। अनुपम ने अपने लगन से दादा का सपना तो पूरा किया ही और साथ ही साथ परिवार वालों और अपने शहर का भी नाम रोशन कर दिखाया।

UPSC: लगातार चार बार परीक्षा में असफल होने वाली ममता ने नहीं मानी हार, पांचवें प्रयास में किया टॉप

अनुपम भी अपनी सफलता का श्रेय अपने परिवार वालों को ही देते हैं। अनुपम बताते हैं कि जब वह इतनी अच्छी नौकरी छोड़ कर भारत लौट आए थे तो उनके ऊपर भी कुछ बेहतर करने का दबाव था। अपने इस दृढ़ निश्चय के चलते अनुपम ने एक साल की तैयारी में ही इतना बड़ा मुकाम हासिल किया था।

SSC Exam Schedule Notification 2021: कांस्टेबल जीडी, सीपीओ एसआई, सीएचएसएल, स्टेनोग्राफर के लिए एसएससी ने जारी किया ये एग्जाम शेड्यूल

पढें एजुकेशन समाचार (Education News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट