ताज़ा खबर
 

Pariksha Pe Charcha 2021: पीएम मोदी ने ट्वीट कर बताई परीक्षा पे चर्चा की तारीख और समय, 10 लाख से ज्यादा हुए रजिस्ट्रेशन

Pariksha Pe Charcha 2021 Date and Time: परीक्षा पे चर्चा 2021 देशभर में शुरू किए गए 'एग्जाम वॉरियर्स' का हिस्सा है, जिसका नेतृत्व पीएम मोदी छात्रों के लिए परीक्षा के समय माहौल को थोड़ा हल्का और तनाव-मुक्त बनाने के लिए करते हैं।

pariksha pe charcha, pariksha pe charcha 2021, pariksha pe charcha 2021 date and time, pariksha pe charcha 2021 date,वर्चुअल कार्यक्रम में प्रधानमंत्री से न केवल आप सुझाव व सलाह पाएंगे, बल्कि आप उनसे अपने मन के सवाल भी पूछने का मौका मिल सकता है।

Pariksha Pe Charcha 2021 Date and Time: सीबीएसई और स्टेट बोर्ड परीक्षाओं के मद्देनजर परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम 2021 इस बार 7 अप्रैल को आयोजित किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर इसकी जानकारी दी। साथ ही ये भी बताया कि इस बार कार्यक्रम नए अंदाज में होने वाला है। प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, “7 अप्रैल को शाम 7 बजे आयोजित होने वाला परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम इस बार एक नये प्रारूप में होगा। इसमें विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ कई दिलचस्प सवाल शामिल हैं। हमारे बहादुर एग्जाम वारियर्स, अभिभावक और शिक्षकों के साथ ये एक यादगार चर्चा रहेगी।”

बता दें कि, परीक्षा पे चर्चा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्टूडेंट्स के साथ सीधे संवाद करते हैं। कार्यक्रम में पीएम आगामी बोर्ड परीक्षाओं के लिए स्टूडेंट्स के साथ टिप्स साझा करते हैं। कक्षा 9वीं से 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स किसी भी एक थीम पर (PPC 2021) प्रतियोगिता के लिए जवाब प्रस्तुत करके कार्यक्रम में भाग ले सकते हैं। छात्र, शिक्षक और अभिभावक आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्रधानमंत्री के लिए अपने सवाल भी भेज सकते हैं।

कोरोना महामारी के कारण पीएम और बोर्ड स्टूडेंट्स के बीच संवाद से जुड़े इस कार्यक्रम का चौथा संस्करण इस बार ऑनलाइन आयोजित किया जाएगा। बहरहाल, अब रजिस्ट्रेशन बंद हो गए हैं। रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 14 मार्च थी। आधिकारिक जानकारी के अनुसार, 10.39 लाख से अधिक स्टूडेंट्स ने कार्यक्रम के लिए रजिस्ट्रेशन किया है। 2.62 लाख से अधिक शिक्षक और 93,000 से अधिक अभिभावकों ने भी रजिस्ट्रेशन करवाया है।

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, इस बार प्रतियोगिता के विनर्स को सीधे प्रधानमंत्री मोदी के साथ बातचीत करने और सवाल पूछने का मौका मिलेगा। विजेताओं को विशेष रूप से डिजाइन किए गए प्रमाण पत्र, परीक्षा पे चर्चा किट और प्रधानमंत्री के ऑटोग्राफ वाले डिजिटल स्मृति चिन्ह भी दिए जाएंगे।

परीक्षा पे चर्चा 2021 देशभर में शुरू किए गए ‘एग्जाम वॉरियर्स’ का हिस्सा है, जिसका नेतृत्व पीएम मोदी छात्रों के लिए परीक्षा के समय माहौल को थोड़ा हल्का और तनाव-मुक्त बनाने के लिए करते हैं। पीएम कहते हैं, “परीक्षा पे चर्चा मेरे दिल के सबसे करीब है और मैं महसूस कर सकता हूं और जान सकता हूं कि देश का युवा क्या चाहता है।” इस साल 1500 स्टूडेंट्स, 250 पैरेट्स और 250 शिक्षकों को परीक्षा पे चर्चा 2021 के विजेताओं के रूप में चुना जाएगा।

Next Stories
1 Bihar Board 10th Result 2021: बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट जारी, 78.17% पास, टॉप 10 में 101 स्टूडेंट
2 Bihar Board 10th Result 2021: 10वीं के रिजल्ट जारी, स्टूडेंट इन स्टेप्स से देख पाएंगे अपना रिजल्ट
3 Bihar Board: 10वीं में आए अपने नंबरों से नहीं हैं खुश, तो ऐसे करें नंबर बढ़वाने की कोशिश
आज का राशिफल
X