Otto Wichterle Google Doodle: सॉफ्ट कॉन्टेक्ट लेंस बनाने वाले ओटो विक्टेरल कौन थे, गूगल डूडल बनाकर मना रहा उनका बर्थडे

Otto Wichterle (ओटो विक्टेरल) Google Doodle: 1913 में चेक रिपब्लिक (तब, ऑस्ट्रिया-हंगरी) के प्रोस्टेजोव में जन्मे, विक्टेरल ने 1936 में प्राग इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी (आईसीटी) से जैविक रसायन विज्ञान में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की।

Otto Wichterle, ओटो विक्टेरल, Otto Wichterle doodle, Otto Wichterle google, Otto Wichterle quotes, Otto Wichterle biography, Otto Wichterle doodle today,
Google Doodle: डूडल में ओटो विक्टेरल को अपनी उंगलियों पर कॉन्टैक्ट लेंस का एक टुकड़ा पकड़े हुए दिखाया गया है।

Google Doodle Today Otto wichterle: गूगल आज चेक केमिस्ट ओटो विक्टेरल का 108वां जन्मदिन डूडल बनाकर मना रहा है। विक्टेरल को आधुनिक सॉफ्ट कॉन्टैक्ट लेंस का आविष्कार करने के लिए जाना जाता है। अब दुनिया भर में करीब 140 मिलियन लोगों द्वारा उनकी आंखों की जरूरतों के लिए उपयोग किया जाता है। डूडल में ओटो विक्टेरल को अपनी उंगलियों पर कॉन्टैक्ट लेंस का एक टुकड़ा पकड़े हुए दिखाया गया है, जबकि लाइट को आंख पर पड़ने के बाद रिफ्लेक्शन के रूप में बैकग्राउंड में Google लोगो दिखाया गया है।

1913 में चेक रिपब्लिक (तब, ऑस्ट्रिया-हंगरी) के प्रोस्टेजोव में जन्मे, विक्टेरल ने 1936 में प्राग इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी (आईसीटी) से जैविक रसायन विज्ञान में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की। उन्होंने 1950 के दशक के दौरान प्रोफेसर के रूप में पढ़ाते हुए ही आंखों के प्रत्यारोपण के लिए एक शोषक और पारदर्शी जेल विकसित किया था।

Live Updates
12:24 (IST) 27 Oct 2021
ये उपलब्धि भी है विक्टेरल के नाम

इसके पांचवें मैक्रोमोलेक्यूलर, डिवीजन के उद्घाटन में उनका हाथ था, जिसमें से वे पहले प्रेसिडेंट बनने वाले थे, और उन्होंने इसके भीतर सामान्य प्रशासनिक उद्देश्यों के लिए शुद्ध और अनुप्रयुक्त रसायन विज्ञान के अलग-अलग क्षेत्रों को मिलाकर और अधिक श्रेय प्राप्त किया।

11:47 (IST) 27 Oct 2021
Otto Wichterle Google Doodle: इसके लिए भी जाने जाते हैं विक्टेरल

वक्टेरल न केवल अपनी उपलब्धियों के माध्यम से बल्कि अंतरराष्ट्रीय संगठनों में अपनी गतिविधियों के कारण अपने देश की सीमाओं से परे जाने जाते हैं, जिनमें से प्रमुख इंटरनेशनल यूनियन ऑफ प्योर एंड एप्लाइड कैमिस्ट्री (आईयूपीएसी) था। उन्होंने 1957 और 1965 में इसके प्राग संगोष्ठी की तैयारी में भाग लिया, जिसे प्रतिभागियों ने खूब सराहा।

11:18 (IST) 27 Oct 2021
Otto Wichterle Google Doodle: खुद चश्मा पहनते थे विक्टेरल

राजनीतिक उथल-पुथल ने विक्टेरल को आईसीटी से बाहर कर दिया, लेकिन फिर भी उन्होनें अपने विकास को जारी रखने से नहीं रोका। उन्होंने घर पर अपने हाइड्रोजेल विकास का कार्य करना जारी रखा। विक्टेरल खुद चश्मा पहनते थे।

10:47 (IST) 27 Oct 2021
Otto Wichterle Google Doodle: गूगल ने ऐसे दिया धन्यवाद

इन आविष्कार और शोध के चलते ओटो विक्टेरल को 1993 में देश की स्थापना के बाद चेक गणराज्य की अकादमी का पहला प्रेसिडेंट चुना गया। विक्टेरल को उनकी 108वीं जयंती पर याद करते हुए Google ने कहा, “जन्मदिन मुबारक हो, ओटो विक्टेरल दुनिया को एक-दूसरे से नजर मिलाने में मदद करने के लिए धन्यवाद”.

10:12 (IST) 27 Oct 2021
Otto Wichterle Google Doodle: घर पर ही बनाया था कॉन्टेक्ट लेंस

1961 में ओटो विक्टेरल ने बच्चों के इरेक्टर सेट, एक साइकिल लाइट बैटरी, एक फोनोग्राफ मोटर, और होममेड ग्लास टयूबिंग और मोल्ड्स से बने DIY उपकरण के साथ बहुत पहले सॉफ्ट कॉन्टैक्ट लेंस का उत्पादन किया। ओटो विक्टेरल की प्रतिभा का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने अपने घर पर इस लेंस का आविष्कार किया था।

9:51 (IST) 27 Oct 2021
इसके लिए हैं प्रसिद्ध

विक्टेरल ने कॉन्टैक्ट लेंस के आविष्कारक के रूप में सबसे प्रसिद्ध हैं। उनके आविष्‍कारों ने “स्मार्ट” बायोमैटिरियल्स जैसी अत्याधुनिक चिकित्सा तकनीकों की नींव रखी, जिनका उपयोग मानव संयोजी ऊतकों को ठीक करने के लिए किया जाता है, और जैव-पहचानने योग्य पॉलिमर तैयार करने में इस्‍तेमाल होता है।