ताज़ा खबर
 

Osmania University Degree Results: नवंबर यूजी/पीजी परीक्षा नतीजे जारी, ऐसे करें चेक

Osmania University UG PG Degree Results 2018-2019: रिपोर्ट्स के अनुसार, उस्मानिया विवि ने फैसला किया है कि वह जीएसटी जैसे प्रासंगिक विषयों को यूजी, पीजी और डिप्लोमा कोर्सों में जल्द शामिल करेगा।

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः Freepik)

Osmania University Degree Results: उस्मानिया विश्वविद्यालय ने नवंबर में हुई अंडरग्रैजुएट (यूजी) और पोस्ट ग्रैजुएट (पीजी) की परीक्षाओं के नतीजे जारी कर दिए हैं। अभ्यर्थी इन्हें विवि की वेबसाइट- osmania.ac.in पर चेक कर सकते हैं। विवि की आधिकारिक साइट के अलावा रिजल्ट कुछ अन्य साइट्स पर भी देखा जा सकता है। ये यूआरएल इस प्रकार हैं- manabadi.com, vidyavision.com और school9.com।

कौन-कौन से कोर्स का दिखेगा परिणाम?: बीकॉम (सीबीसीएस), बी.ए (सीबीसीएस), बीएससी (सीबीसीएस), बीबीए (सीबीसीएस) और पीजीसीडीई (एमए/एमकॉम/एमएससी)

रिजल्ट चेक करने की ये है प्रक्रिया

1- सबसे पहले उस्मानिया विवि की साइट पर जाएं।
2- होमपेज पर ‘ऑनलाइन रिजल्ट’ सेक्शन होगा।
3- रिजल्ट (अपने कोर्स की) की अधिसूचना पर क्लिक करें।
4- अब रिजल्ट पेज नए पेज पर खोल लें, जिससे आपको नोटिफिकेशंस को खोजने व देखने में आसानी होगी।
5- साइट पर अभ्यर्थी को आगे कुछ डिटेल्स भरने होंगे। फिर ‘सब्मिट’ बटन दबाना होगा।
6- पूरी प्रक्रिया के बाद रिजल्ट सामने खुलकर आ जाएगा।
7- आप चाहें तो उसका प्रिंट निकाल लें या फिर भविष्य के लिहाज से पीडीएफ फाइल में सेव कर के रख लें।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, उस्मानिया विवि ने फैसला किया है कि वह जीएसटी जैसे प्रासंगिक विषयों को यूजी, पीजी और डिप्लोमा कोर्सों में जल्द शामिल करेगा। ये सभी विषय इसी अकादमिक वर्ष से सिलेबस का हिस्सा बन जाएंगे।

एक नजर में जानें उस्मानिया विवि कोः यूनिवर्सिटी की स्थापना 1918 में हुआ था। यह देश का सातवीं सबसे पुराना विवि है। यह हैदराबाद में स्थित है। विवि में तकरीबन 250 यूजी प्रोग्राम चलते हैं, जिनमें 158 कॉम्बिनेशंस मिलते हैं। वहीं, यह यूनिवर्सिटी 75 पीजी कोर्स और 27 पीजी डिप्लोमा कोर्स ऑफर करती है। एम.फिल और पीएचडी स्तर पर दो रिसर्च प्रोग्राम भी चलते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App