ताज़ा खबर
 

दुनिया की सबसे बड़ी ऑयल फील्‍ड कंपनी Schlumberger ने कम किए IIT ग्रेजुएट्स के लिए नौकरी और इंटर्नशिप के मौके

Schlumberger ने 06 अप्रैल को आईआईटी को लिखा था कि उसने ग्राहकों की मांग में अचानक आई गिरावट के कारण कुछ इंटर्नशिप और ग्रेजुएट्स की नौकरी के अवसरों को कम करने और वापस लेने का फैसला किया है। सरकारों द्वारा लागू लॉकडाउन से कच्चे तेल की मांग कम हो गई है और तेल उत्पादक कंपनियों के स्‍टोरेज प्‍लांट भी अपनी पूरी क्षमता तक भर चुके हैं।

Representational Image

COVID शटडाउन और एक तेल कीमतों के युद्ध के चलते तेल की मांग में वैश्विक गिरावट आई है और ऑयल फील्‍ड सेवाओं में काम करने वाले एक प्रीमियम रिक्रूटर Schlumberger ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIT) के स्‍नातक छात्रों को नौकरी देने के अपने प्रस्ताव को वापस ले लिया है। दुनिया की सबसे बड़ी तेल-क्षेत्र-सेवा कंपनी Schlumberger ने 06 अप्रैल को आईआईटी को लिखा था कि उसने ग्राहकों की मांग में अचानक आई गिरावट के कारण कुछ इंटर्नशिप और ग्रेजुएट्स की नौकरी के अवसरों को कम करने और वापस लेने का फैसला किया है।

Schlumberger IIT की नौकरी के प्रस्तावों को रद्द करने वाली दूसरी बहुराष्ट्रीय कंपनी है। जैसा कि 4 अप्रैल को द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट में बताया गया था, US आधारित रीसर्च एंड कंसल्‍टेंसी फर्म गार्टनर इंक, आईआईटी-दिल्ली, आईआईटी-कानपुर और आईआईटी-मद्रास के 11 छात्रों के लिए अपने नौकरी के प्रस्ताव को रद्द करने वाली पहली कंपनी थी।

द इंडियन एक्सप्रेस से मंगलवार को बात करते हुए, Schlumberger (Ind, Ban) के मैनेजिंग डॉयरेक्‍टर गौतम रेड्डी ने पुष्टि की कि आईआईटी में छात्रों को किए गए प्रस्ताव रद्द हो गए हैं। “पिछले शुक्रवार को, हमारे वैश्विक सीईओ (पहली तिमाही के 2020 परिणामों की घोषणा करते हुए) ने उत्तरी अमेरिका में स्पष्ट रूप से कहा था कि हम उम्मीद करते हैं कि हमारे ग्राहक 40% तक और वैश्विक स्तर पर 15% कम हो जाएंगे। यह अप्रत्‍याशित रुप से बहुत ज्‍यादा है।”

COVID महामारी ने ऊर्जा के क्षेत्र में एक संशय की स्थिति पैदा कर दी है। सोमवार को, अमेरिकी तेल की कीमतें पहली बार $18 प्रति बैरल से -$38 तक गिर गईं। नेगेटिव कीमत का अर्थ है एक डॉलर से भी कम। सरकारों द्वारा लागू लॉकडाउन से कच्चे तेल की मांग कम हो गई है और तेल उत्पादक कंपनियों के स्‍टोरेज प्‍लांट भी अपनी पूरी क्षमता तक भर चुके हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Earth Day 2020 Google Doodle: पृथ्वी दिवस आज, जानिए क्या और क्यों है महत्वपूर्ण
2 BSEH 10th, 12th Result 2020: घर से ही कॉपी चेकिंग करेंगे टीचर्स, देखें कब जारी हो रहे हैं बोर्ड परीक्षा के रिजल्‍ट
3 Bihar Board10th Result 2020: लॉकडाउन बढ़ा तो कब आएंगे बिहार बोर्ड 10वीं के रिजल्ट, देखें स्‍कोरकार्ड चेक करने का तरीका
ये पढ़ा क्या?
X