ताज़ा खबर
 

NVS Exam 2021: नवोदय विद्यालय समिति ने स्थगित की कक्षा 6 प्रवेश परीक्षा, जानिए कब होगा यह एग्जाम

NVS Exam 2021: JNVST के पहले चरण में, 30 लाख से अधिक छात्रों ने रजिस्ट्रेशन किया था। पूरे देश में लगभग 626 JNVs हैं।

जेएनवी कक्षा 6 चयन परीक्षा अंग्रेजी, हिंदी और प्रत्येक राज्य की क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित की जाती है।

NVS Exam 2021: नवोदय विद्यालय समिति (NVS) ने देश भर के जवाहर नवोदय विद्यालयों में कक्षा 6 प्रवेश के लिए होने वाली चयन परीक्षा को स्थगित करने का निर्णय लिया है। यह तीसरी बार है जब जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा (JNVST) को स्थगित किया गया है। यह परीक्षा 16 मई को आयोजित होने वाली थी, लेकिन अब इसे अगली सूचना तक टाल दिया गया है। इस परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले छात्रों को परीक्षा से कम से कम 15 दिन पहले परीक्षा की तारीख के बारे में सूचित किया जाएगा।

NVS के द्वारा जारी नोटिफिकेशन में जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा 6 में छात्रों के प्रवेश के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय चयन टेस्ट -2021, सत्र 2021-22 के लिए जो कि सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 16 मई को निर्धारित है ( मिज़ोरम, नागालैंड और मेघालय के अलावा) प्रशासनिक कारणों से स्थगित कर दिया गया है। एग्जाम की तारीख से कम से कम 15 दिन पहले नई तारीखों के बारे में सूचित किया जाएगा।

जेएनवी कक्षा 6 चयन परीक्षा अंग्रेजी, हिंदी और प्रत्येक राज्य की क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित की जाती है। दो घंटे तक चलने वाले इस परीक्षा के तीन खंड हैं – मानसिक क्षमता, अंकगणित टेस्ट और भाषा टेस्ट। छात्रों को कुल 80 ऑब्जेक्टिव टाइप के सवालों के जवाब देने होते हैं जो कि 100 अंक के होते हैं।

JNVST के पहले चरण में, 30 लाख से अधिक छात्रों ने रजिस्ट्रेशन किया था। JNVST 48,000 सीटों पर प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है। पूरे देश में लगभग 626 JNVs हैं।

Next Stories
1 UPSC: क्या है LBSNAA जहां जाने का ख्वाब देखते हैं सभी सिविल सर्विस एस्पिरेंट्स
2 Happy Mother’s Day 2021 Google Doodle: मदर्स डे पर गूगल ने बनाया डूडल, आप भी ऐसे कर सकते हैं विश
3 RSMSSB exam 2021 postponed: आयोग ने स्थगित की यह बड़ी परीक्षा, जून में होनी थी आयोजित
ये पढ़ा क्या ?
X