ताज़ा खबर
 

दिल्ली में नर्सरी एडमिशन की रेस शुरू, 29 नवंबर से मिलेंगे फॉर्म, यहां देखें पूरा शेड्यूल

इस साल शिक्षा निदेशालय ने एडमिशन की प्रक्रिया 15 दिन पहले करने का निर्णय लिया है। यह प्रक्रिया 16 मार्च तक पूरी कर ली जाएगी। हालांकि इकनॉमिकली वीकर सेक्शन / डिस्एडवांटेड ग्रुप ( ईडब्ल्यूएस / डीजी ) कैटिगरी ( 25 प्रतिशत फ्री पढ़ाई ) के बच्चों के लिए शेड्यूल बाद में जारी किया जाएगा।

Author नई दिल्ली | Updated: November 14, 2019 3:15 PM
प्रतीकात्मक तस्वीर, फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

दिल्ली के पैरेंट्स को अब तैयार हो जाना चाहिए। क्योंकि 28 नवंबर से प्राइवेट स्कूलों में नर्सरी में एडमिशन की दौड़ शुरू होने जा रही है। 29 नवंबर से फार्म भरे जाएंगे। नर्सरी, केजी और क्लास 1 में एडमिशन के लिए दिल्ली के शिक्षा निदेशालय ने बुधवार को सर्कुलर जारी कर दिया। ओपन 75% सीटों के लिए एडमिशन शेड्यूल जारी कर दिया गया है। इसकी पहली लिस्ट 24 जनवरी को जारी किया जाएगा।

फ्री पढ़ाई शेड्यूल बाद में होगी जारी:  बता दें कि इस साल शिक्षा निदेशालय ने एडमिशन की प्रक्रिया 15 दिन पहले करने का निर्णय लिया है। यह प्रक्रिया 16 मार्च तक पूरी कर ली जाएगी। हालांकि इकनॉमिकली वीकर सेक्शन / डिस्एडवांटेड ग्रुप ( ईडब्ल्यूएस / डीजी ) कैटिगरी ( 25 प्रतिशत फ्री पढ़ाई ) के बच्चों के लिए शेड्यूल बाद में जारी किया जाएगा।

Hindi News Today, 14 November 2019 LIVE Updates: देश-दुनिया की हर खबर पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

स्कूल करेंगे मेरिट लिस्ट तैयार:  तीनों क्लास के लिए एडमिशन अलग-अलग क्राइटेरिया के आधार पर किये जाते है। प्रत्येक क्राइटेरिया का ‘100 पॉइंट सिस्टम’ से होता है। इस क्राइटेरिया को स्कूल तय करते हैं। पॉइट सिस्टम के हिसाब से स्कूल मेरिट लिस्ट तैयार करते हैं। सभी प्राइवेट स्कूलों का शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट (edudel.nic.in) पर एडमिशन का क्राइटेरिया और उनके पॉइंट 28 नवंबर से पहले अपलोड करने होंगे।

10 दिसंबर तक देनी होगी बच्चों की जानकारी:  एडमिशन फार्म सभी स्कूल की वेबसाइटों पर 29 नवंबर से मिलेंगे। फार्म भरने की आखिरी तारिख 27 दिसंबर होगी। इसके बाद स्कूलों को बच्चों की जानकारी 10 दिसंबर तक देनी होगी। 17 जनवरी तक पॉइंट सिस्टम के आधार पर बच्चों को दिए गए नंबर साइट पर अपलोड करने होंगे। 24 जनवरी को बच्चों की लिस्ट और वेटिंग लिस्ट जारी होगी।

एडमिशन के लिए तय उम्र:  27 जनवरी से 3 फरवरी तक पैरेंट्स अपने सवाल या शिकायत लिखित रुप से, मेल के द्वारा या फिर फोन कर दर्ज करा सकते हैं। दूसरी लिस्ट और आखिरी लिस्ट और वेटिंग लिस्ट 12 फरवरी को आएगी। 13 फरवरी से 19 फरवरी तक एडमिशन में हो रही समस्याओं पर सवाल या शिकायत दर्ज करा सकते है। बता दे कि नर्सरी के लिए 3 से 4 साल, केजी के लिए 4 से 5 साल और क्लास 1 के लिए 5 से 6 साल (31 मार्च तक) उम्र तय की गई है। रजिस्ट्रेशन फीस 25 रुपये से ज्यादा नहीं हो सकती है। प्रॉस्पेक्टस लेना जरूरी नहीं होगा।

इन डॉक्युमेंट को तैयार रखें –

– मां या पिता में से किसी के नाम का आधार कार्ड
– मां या पिता के नाम का राशन कार्ड या स्मार्ट कार्ड
– बच्चे या उसके पिता का डॉमिसाइल सर्टिफिकेट
– मां या पिता का वोटर आईडी कार्ड

स्कूलों पर शिक्षा निदेशालय रखेगा नजर: शिक्षा निदेशालय हर डिस्ट्रिक्ट में एक मॉनिटरिंग कमिटी सेल कमिटी सेल बनाएगा, जिसका चेयरपर्सन डिप्टी डायरेक्टर होगा। यह सेल स्कूल पर नजर रखने का काम करेगी। यदि कोई भी स्कूल सही समय पर अपनी जानकारी वेबसाइट पर अपलोड नहीं करेंगे तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। साथ ही यह पैरेंट्स की शिकायतों पर भी गौर करेगी। शिकायत वेबसाइट पर ऑनलाइन ‘ग्रीवांस रिड्रेसल एंड मॉनिटरिंग सिस्टम’ लिंक पर की जा सकती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 बिहार बोर्ड 2019- 2021 सत्र के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू, डायरेक्‍ट लिंक से करें रजिस्‍ट्रेशन
2 Sarkari Naukri: सरकारी नौकरी ही सरकारी नौकरी, अपनी पढ़ाई लिखाई के मुताबिक इनमें से किसी के लिए कीजिए अप्लाई
3 UP Board Exam 2020: बोर्ड ने जारी की हाईस्‍कूल तथा इंटरमीडिएट एग्‍जाम सेंटर की लिस्‍ट, यहां करें चेक
जस्‍ट नाउ
X