ताज़ा खबर
 

NTA UGC NET 2021: एनटीए यूजीसी नेट एग्जाम की तारीख, इन चीजों का रखना है ख्याल

यह परीक्षा देश भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर 81 विषयों में 02 मई से 17 मई 2021 तक आयोजित होने वाली थी।

उम्मीदवारों को अपने एडमिट कार्ड पर एक पासपोर्ट साइज फोटो लगाना होगा। साथ ही, परीक्षा के दौरान एडमिट कार्ड के अलावा एक फोटो और चाहिए होगा।

NTA UGC NET 2021: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) यूजीसी एनईटी दिसंबर 2020 की परीक्षा की नई तारीख जल्द ही घोषित कर सकता है। यह परीक्षा यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त विभिन्न भारतीय विश्वविद्यालयों / कॉलेजों / संस्थानों में असिस्टेंट प्रोफेसर और/ या जूनियर रिसर्च फैलोशिप के पद की पात्रता के लिए आयोजित की जाती है। पहले यह परीक्षा देश भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर 81 विषयों में 02 मई से 17 मई 2021 तक आयोजित होने वाली थी।

यूजीसी परीक्षा बढ़ते कोरोना मामलों की वजह से स्थगित कर दी गई थी। उम्मीद है कि स्थिति सामान्य होने के बाद ही यह परीक्षा आयोजित की जाएगी। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर नजर रखें। यूजीसी नेट दिसंबर 2020 परीक्षा की नई तारीख की घोषणा के बाद ही एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। जिसके बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

How to Download NTA UGC NET 2021 Admit Card

स्टेप 1: सबसे पहले उम्मीदवार एनटीए यूजीसी नेट की आधिकारिक वेबसाइट यानी ugcnet.nta.nic.in पर जाएं।
स्टेप 2: फिर ‘View Admit Card’ के लिंक पर क्लिक करें।
स्टेप 3: आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। यहां रजिस्टर्ड उम्मीदवार साइन इन करें।
स्टेप 4: इसके बाद आवेदन संख्या, जन्म तिथि और कैप्चा कोड भरें।
स्टेप 5: उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करके प्रिंट आउट निकाल लें।

उम्मीदवारों को अपने एडमिट कार्ड पर एक पासपोर्ट साइज फोटो लगाना होगा। साथ ही, परीक्षा के दौरान एडमिट कार्ड के अलावा एक फोटो और चाहिए होगा। इसलिए उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड सहेज कर रखें और उस पर दिए गए दिशानिर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ें। एडमिट कार्ड और परीक्षा तारीख से जुड़ी सभी जानकारी एनटीए और यूजीसी नेट की वेबसाइट पर जारी की जाएगी। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार नीचे दिए गए नंबरों और ईमेल आईडी पर एनटीए और यूजीसी नेट से संपर्क करे सकते हैं।

एनटीए टेलीफोन नंबर – 011-40759000
एनटीए ईमेल आईडी – genadmin@nta.ac.in
यूजीसी एनईटी ईमेल आईडी -ugcnet@nta.ac.in

एनटीए ने एक क्वेरी रिड्रेसल सिस्टम (क्यूआरएस) भी विकसित किया है। यह एक वेब बेस्ड टेक्नोलॉजी है, जिसका मुख्य उद्देश्य यूजीसी एनईटी परीक्षा 2021 के रजिस्टर्ड उम्मीदवारों के प्रश्नों/शिकायतों के निवारण के लिए (24×7 सुविधा ) उनके प्रश्नों/शिकायतों को जमा करना है। प्रश्नों/शिकायतों की स्थिति पर नज़र रखने के लिए एक यूनीक रजिस्ट्रेशन नंबर भी जारी किया जाएगा। रजिस्टर्ड उम्मीदवार “उम्मीदवार लॉगिन” की ऑनलाइन सुविधा का उपयोग करके जल्द निवारण पा सकेंगे।

Next Stories
1 Interview Tips: इन आसान टिप्स से कर सकते हैं किसी भी इंटरव्यू को क्रैक
2 NTA NEET 2021: जानिए कब से शुरू हो सकते हैं आवेदन, देखें परीक्षा से जुड़ी अहम जानकारी
3 Board Exam 2021 Latest Update: केंद्रीय शिक्षा मंत्री करेंगे वर्चुअल मीटिंग, इन टॉपिक्स पर होगी चर्चा
ये पढ़ा क्या?
X