ताज़ा खबर
 

NTA UGC NET Result 2020: जानिए कितनी रह सकती है कटऑफ

NTA UGC NET 2020 Result Date, Expected Cut-Off: NTA आधिकारिक वेबसाइट पर UGC NET की श्रेणी-वार कट-ऑफ भी जारी करता है। पिछले साल जून सत्र के लिए सबसे अधिक कट-ऑफ प्रतिशत 74.67 प्रतिशत अर्थशास्त्र के पेपर में था।

ntanet, nta net, ugc net, ugc net results, ugc net result 2020, ugc net 2020, ugc net resultNTA आधिकारिक वेबसाइट पर UGC NET की श्रेणी-वार कट-ऑफ भी जारी करता है।

UGC NET के एग्जाम 13 नवंबर को खत्म हो जाएंगे। रिपोर्ट के अनुसार, कुल आवेदकों में से लगभग 6 प्रतिशत ही हर साल परीक्षा पास कर पाते हैं। जैसा कि उम्मीदवार अनुमान लगाते हैं कि क्या वे पात्रता प्रमाण पत्र से सम्मानित होने वाले शीर्ष में से एक होंगे या नहीं। इसके अलावा, तथ्य यह है कि तीन महीने की देरी के बाद परीक्षा आयोजित की जा रही है, इस बात की अटकलें लगाई जा रही हैं कि क्या परिणाम वास्तव में इस वर्ष घोषित किए जाएंगे या नहीं। NTA ने अभी तक UGC NET परिणाम जारी करने के लिए किसी आधिकारिक तारीख के बारे में नहीं बताया गया है। हालांकि, यूजीसी नेट की आंसर की आने के बाद राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा के परिणाम दिसंबर में जारी होने की उम्मीद है।

पिछले साल के रिकॉर्ड के अनुसार, पिछले साल दिसंबर सत्र के लिए यूजीसी नेट परीक्षा आयोजित होने के बाद, परिणाम 25 दिनों के भीतर यानी 31 दिसंबर को घोषित किया गया था। इस साल, जून सत्र के लिए यूजीसी नेट परीक्षा 15 से 20 जून को शुरू होने वाली थी। इसके बाद, परिणाम 5 जुलाई को एनटीए की वेबसाइट पर जारी किया जाना था। जब देश में COVID-19 महामारी चल रही थी, तो NTA परीक्षा आयोजित करने के लिए तैयार थी। UGC NET अकेला एग्जाम नहीं था जो लेट हुआ, कई संस्थानों ने परीक्षणों का संचालन करने के लिए ऑनलाइन का सहारा लिया था।

आखिरी परीक्षा 13 नवंबर को आयोजित होने वाली है, इसलिए यह उम्मीद की जाती है कि UGC NET का परिणाम 25 दिन बाद यानी दिसंबर के पहले या दूसरे सप्ताह में उपलब्ध हो सकता है। UGC NET का परिणाम आधिकारिक वेबसाइट यानी ugcnet.nta.nic.in पर जारी किया जाएगा।

NTA आधिकारिक वेबसाइट पर UGC NET की श्रेणी-वार कट-ऑफ भी जारी करता है। पिछले साल, जून सत्र के लिए सबसे अधिक कट-ऑफ प्रतिशत 74.67 प्रतिशत अर्थशास्त्र के पेपर में था। इसके बाद, दिसंबर सत्र के लिए सबसे अधिक कट ऑफ प्रतिशत फिर से 72 प्रतिशत अर्थशास्त्र के पेपर के लिए था। इस साल जून सत्र के लिए उच्चतम कट-ऑफ 75 प्रतिशत तक रहने की उम्मीद है। इसके अलावा JRF और सहायक प्रोफेसर पात्रता प्रमाणपत्र के लिए शॉर्टलिस्ट होने के लिए उम्मीदवारों को UGC NET 2020 परीक्षा में कम से कम 75 से 80 प्रतिशत अंक प्राप्त करने का लक्ष्य रखना चाहिए।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ICAR AIEEA Result 2020: आईसएआर एआईईए 2020 का रिजल्ट जारी, ये रहा चेक करने का डायरेक्ट लिंक
2 ICAI CA Exam 2020: icai.org पर सीए नवंबर परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी, जानें कैसे करें डाउनलोड
3 Sarkari Naukri: शिक्षा, स्वास्थ्य, सेना, पुलिस, प्रशानस समेत इन विभागों में निकली हैं सरकारी नौकरी
आज का राशिफल
X