ताज़ा खबर
 

JEE Mains Syllabus 2021: NTA ने जारी किया जेईई मेन्स का पूरा सिलेबस, इन कोर्सेज के लिए पेपर साल में केवल 2 बार

JEE Mains Syllabus 2021: मार्च, अप्रैल और मई परीक्षाओं के लिए, फरवरी परीक्षा के रिजल्ट आने के बाद रजिस्ट्रेशन फिर से थोड़े समय के लिए खोले जाएंगे। उम्मीदवारों के पास बाद की तारीख में रजिस्ट्रेशन करने का ऑप्शन होगा।

jeemain 2021, jee main 2021, jeemain nta nic in, jee main 2021 syllabus, jee main syllabus pdfनोटिस और शिक्षा मंत्री की घोषणा के अनुसार, हटाए गए पाठ्यक्रम को चॉइस सेक्शन में शामिल किया जाएगा।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, NTA ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा, JEE Main 2021 के लिए पूरा सिलेबस जारी कर दिया है। सिलेबस अब आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर उपलब्ध है। फरवरी 2021 परीक्षा के लिए आवेदन कल 23 जनवरी, 2021 को बंद कर दिए जाएंगे। JEE परीक्षाओं के सिलेबस को लेकर भ्रम की स्थिति के बाद, NTA ने पूरा सिलेबस जारी कर दिया है। JEE Main 2021 का सिलेबस पीडीएफ यहां से डाउनलोड किया जा सकता है। इस बीच, IIT खड़गपुर ने आधिकारिक वेबसाइट पर JEE एडवांस्ड 2021 परीक्षा का सिलेबस भी जारी कर दिया है।

जिन स्टूडेंट्स ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन किया है, उन्हें फिर से ध्यान देने की सलाह दी जाती है कि पाठ्यक्रम को संशोधित नहीं किया गया है। इस साल प्रतियोगी परीक्षा का सिलेबस समान है। हालांकि, सीबीएसई और कई राज्य बोर्डों के लिए संशोधित पाठ्यक्रम के साथ, एनटीए इस साल के उम्मीदवारों को विकल्प प्रदान करेगा। नोटिस और शिक्षा मंत्री की घोषणा के अनुसार, हटाए गए पाठ्यक्रम को चॉइस सेक्शन में शामिल किया जाएगा। जेईई मेन 2021 परीक्षा के लिए, बीई / बीटेक पेपर के न्यूमरेकिल सेक्शन में 50 प्रतिशत चॉइस का विकल्प दिया जाएगा। स्टूडेंट्स को प्रत्येक फिजिक्स, कैमिस्ट्री और मैथ्य सेक्शन में दिए गए 30 सवालों में से 15 सवालों के जवाब देने होंगे।

जेईई मेन 2021 फरवरी परीक्षाओं में हिस्सा लेने के छात्रों को 23 जनवरी, 2021 तक ऑनलाइन आवेदन रजिस्ट्रेशन करने और उन्हें पूरा करने की आवश्यकता है। आवेदन फॉर्म 23 जनवरी रात 11:59 बजे तक पूरे किए जा सकते हैं। आवेदन फीस के रूप में ऑनलाइन फीस का भुगतान करने की विंडो 24 जनवरी, 2021 को रात 11:50 बजे तक खुली रहेगी। उम्मीदवार jeemain.nta.nic.in पर आवेदन कर सकते हैं।

मार्च, अप्रैल और मई परीक्षाओं के लिए, फरवरी परीक्षा के रिजल्ट आने के बाद रजिस्ट्रेशन फिर से थोड़े समय के लिए खोले जाएंगे। उम्मीदवारों के पास बाद की तारीख में रजिस्ट्रेशन करने का ऑप्शन होगा। जो छात्र अब रजिस्ट्रेशन करते हैं, उनके पास किसी भी परीक्षा के लिए पोर्टल खुलने पर आवेदन वापस लेने का ऑप्शन मिलेगा। जेईई मेन्स का पूरा सिलेबस इस https://jeemain.nta.nic.in/webinfo2021/File/GetFile?FileId=9&LangId=P लिंक से चेक किया जा सकता है।

कृपया ध्यान दें, बी.आर्किटेक्चर और बी. प्लानिंग कोर्सेज में प्रवेश के लिए पेपर 2 केवल फरवरी और मई में आयोजित किया जाएगा। ज्यादातर बोर्ड एग्जाम मई में हो सकते हैं तो स्टूडेंट्स उसी के मुताबिक अपना प्लान तैयार करें। मई में जेईई मेन 2021 का आयोजन 24 मई से 28 मई के बीच किया जाएगा। आमतौर पर निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, जेईई मेन 2021 का पेपर 2 24 मई 2021 को आयोजित किया जाएगा।

Next Stories
1 UP Board 12th Exam: 2 फेज में होगीं यूपी बोर्ड 12वीं की परीक्षाएं, ऐसे दिए जाएंगे स्टूडेंट्स को नंबर
2 HTET result 2020: हरियाणा एचटेट रिजल्ट 2020 जारी, ये रहा चेक करने का डायरेक्ट लिंक
3 UP सहायक शिक्षक और प्रिंसिपल पदों पर कुल 1894 भर्ती की मंजूरी, जूनियर हाई स्कूलों में हजारों वैकेंसी
ये पढ़ा क्या?
X