ताज़ा खबर
 

NEET, JEE Main 2020: परीक्षाएं स्‍थगित कराने की मांग के साथ 4 हजार से अधिक छात्रों ने की भूख हड़ताल

NTA NEET, JEE Main 2020: इस मामले में छात्रों को सुप्रीम कोर्ट से भी राहत नहीं मिली है और अब NTA परीक्षा आयोजित करने के लिए पूरी तरह तैयार है। आयोग ने कहा है कि उसने एग्‍जाम सेंटर की संख्‍या दोगुनी कर दी है तथा परीक्षा आयोजित करने के लिए सभी जरूरी सावधानियों का भी पूरा ध्‍यान रखा जाएगा जिसकी तैयारी हो चुकी है।

NTA NEET 2020, NTA JEE Mains 2020हैशटैग #SATYAGRAHagainstExamInCovid का इस्‍तेमाल करते हुए कई छात्रों ने सरकार से अपनी मांगों पर ध्यान देने की अपील करने के लिए ट्विटर का सहारा भी लिया है।

NEET, JEE Main 2020: NEET और JEE सहित विभिन्न परीक्षाओं को स्थगित करने की मांग अब आंदोलन में बदलती दिख रही है। रविवार 23 अगस्‍त को , 4,000 से अधिक छात्रों ने बढ़ते COVID-19 मामलों के मद्देनजर NTA NEET 2020 और JEE 2020 को स्‍थगित करने के लिए एक दिन की भूख हड़ताल की। विरोध प्रदर्शन से एक दिन पहले ही कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा था कि सरकार को छात्रों के ‘मन की बात’ को सुनना चाहिए और “स्वीकार्य समाधान” पर पहुंचना चाहिए और उनकी पार्टी ने मांग की कि राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) और संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) को स्थगित कर दिया जाए।

ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (AISA) के अनुसार, 4,200 से अधिक छात्रों ने अपने-अपने घर पर दिन भर की भूख हड़ताल की, जिसमें मांग की गई कि कक्षा 10 और 12 की सीबीएसई कंपार्टमेंट परीक्षाएं रद्द कर दी जाएं और ऑल इंडिया प्रवेश परीक्षा जैसे यूजीसी-नेट, सीएलएटी, NEET और JEE को स्थगित किया जाए। हैशटैग #SATYAGRAHagainstExamInCovid का इस्‍तेमाल करते हुए कई छात्रों ने सरकार से अपनी मांगों पर ध्यान देने की अपील करने के लिए ट्विटर का सहारा भी लिया है।

एक दिन पहले, दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने केंद्र सरकार से अपील की थी कि वह COVID-19 स्थिति को देखते हुए JEE और NEET की मेडिकल और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा रद्द करें। उन्होंने यह भी कहा कि इस वर्ष एक वैकल्पिक प्रवेश पद्धति का उपयोग किया जाना चाहिए और परीक्षा आयोजित नहीं की जानी चाहिए। शुक्रवार को शिक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा था कि संयुक्त प्रवेश परीक्षा (मुख्य) और राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET-UG) सितंबर में निर्धारित की जाएगी।

इस मामले में छात्रों को सुप्रीम कोर्ट से भी राहत नहीं मिली है और अब NTA परीक्षा आयोजित करने के लिए पूरी तरह तैयार है। आयोग ने कहा है कि उसने एग्‍जाम सेंटर की संख्‍या दोगुनी कर दी है तथा परीक्षा आयोजित करने के लिए सभी जरूरी सावधानियों का भी पूरा ध्‍यान रखा जाएगा जिसकी तैयारी हो चुकी है। JEE मेन का आयोजन 1 से 6 सितंबर तक होगा जबकि NEET का आयोजन 13 सितंबर को होगा। JEE का एडवांस 27 सितंबर को होना है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Sarkari Naukri 2020: 8वीं पास से लेकर ग्रेजुएट तक के लिए इन विभागों में वैकेंसी, जल्द करें आवेदन
2 NTA NEET 2020 Admit Card: चेक कर लें एग्जाम सिटी की जानकारी, जारी होने जा रहा है NEET 2020 एडमिट कार्ड
3 UGC Exam Guidelines 2020: फाइनल ईयर के एग्‍जाम होंगे या नहीं, देखें कब आ सकता है सुप्रीम कोर्ट का फैसला
ये पढ़ा क्या?
X