ताज़ा खबर
 

NRTI: रेलवे में अपने इंस्टीट्यूट में शुरू किए 7 नए कोर्स, इस विदेशी यूनिवर्सिटी का मिला साथ

रेल मंत्रालय के अनुसार, बीटेक प्रोग्राम रेल बुनियादी ढांचे, रेल सिस्टम और कम्यूनिकेशन्स इंजीनियरिंग पर फोकस हैं, जबकि एमबीए प्रोग्राम परिवहन और सप्लाई चैन मैनेजमेंट पर केंद्रित हैं।

NRTI, National Rail and Transportation Institute, Indian Railways, Indian Railway, Ministry of Railways,सिस्टम इंजीनियरिंग और इंटीग्रेशन पर एमएससी प्रोग्राम बर्मिंघम यूनिवर्सिटी के सहयोग से पेश किया है, और छात्रों को इंटरनेशनल एक्सपोजर मिलेगा।

वडोदरा में राष्ट्रीय रेल और परिवहन संस्थान (NRTI) ने अंडर ग्रेजुएट (UG) और पोस्ट ग्रेजुएट (PG) लेवल पर सात नए प्रोग्राम शुरू किए हैं। प्रोग्राम्स में दो ग्रेजुएट लेवल (बीटेक) और पोस्ट ग्रेजुएट लेवल पर 2 एमबीए और 3 एमएससी शामिल हैं। रेल मंत्रालय के अनुसार, बीटेक प्रोग्राम रेल बुनियादी ढांचे, रेल सिस्टम और कम्यूनिकेशन्स इंजीनियरिंग पर फोकस हैं, जबकि एमबीए प्रोग्राम परिवहन और सप्लाई चैन मैनेजमेंट पर केंद्रित हैं। एमएससी प्रोग्राम सिस्टम इंजीनियरिंग और इंटीग्रेशन, सिस्टम और एनालिटिक्स, नीति और इकोनोमिक पर केंद्रित हैं।

साथ ही, सिस्टम इंजीनियरिंग और इंटीग्रेशन पर एमएससी प्रोग्राम बर्मिंघम यूनिवर्सिटी के सहयोग से पेश किया है, और छात्रों को इंटरनेशनल एक्सपोजर मिलेगा। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और सीईओ वीके यादव ने इस मौके पर कहा, “एनआरटीआई ने ट्रांसपोर्ट सिस्टम की रिसर्च के लिए एक विशेष अप्रोच अपनाई है। यह अलग अलग बैकग्राउंड के शिक्षाविदों, वैज्ञानिकों और इंजीनियरों को एक साथ ला रहा है, और इसकी शैक्षणिक और उद्योग भागीदारी और सहयोग का लाभ उठाने की योजना बना रहा है। यह कोर वेल्यू का एक सेट विकसित करने का इरादा रखता है, जिसमें राष्ट्र-निर्माण के प्रति समर्पण, नवाचार और शैक्षणिक उत्कृष्टता के प्रति प्रतिबद्धता, लोगों और समाज के प्रति करुणा और पर्यावरण के प्रति जिम्मेदारी शामिल है।”

“यह रेलवे प्रतिष्ठानों में परियोजना-आधारित शिक्षा प्रदान करता है। भारतीय रेलवे कार्यक्रमों की प्रमुख विशेषताओं को लागू करने के मूल में होगा। यह छात्र समुदाय के साथ-साथ संकाय विकास की पहल के लिए एक अनुभवात्मक अधिगम प्रयोगशाला के रूप में काम करेगा, जिससे एक उच्च अनुभवात्मक और अनुप्रयोग-आधारित शिक्षण दृष्टिकोण के माध्यम से विश्वविद्यालय के लिए एक अलग चरित्र का निर्माण होगा। चेयरमैन ने कहा कि कल के नागरिक के रूप में इन कार्यक्रमों से गुजरने वाले छात्र राष्ट्र निर्माण में महान मूल्य जोड़ सकते हैं। नेशनल रेल एंड ट्रांसपोर्टेशन इंस्टीट्यूट (NRTI) को 2018 में वडोदरा में विश्वविद्यालय के रूप में स्थापित किया गया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Sarkari Naukri 2020: रोजगार तलाश रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर, यहां बैंक और स्कूल में बंपर वैकेंसी
2 Karnataka KMAT Result 2020: kmatindia.com पर चेक करें रिजल्ट, जल्द शुरू होगी काउंसलिंग
3 CGBSE Class 10, 12 Board: छत्तीसगढ़ बोर्ड में 10वीं 12वीं के लिए रजिस्ट्रेशन होने शुरू, इन डिटेल्स की होगी जरूरत
यह पढ़ा क्या?
X