ताज़ा खबर
 

डॉ. अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए अब नहीं होगा UPSEE, अब इस टेस्ट के आधार पर होगा एडमिशन

यूनिवर्सिटी ने छात्रों को मुफ्त में नई प्रवेश परीक्षा के लिए अभ्यास करने के लिए राष्ट्रीय परीक्षा अभय या एनटीए ऐप डाउनलोड करने का सुझाव दिया है।

upsee, upsee.nic.in, up engineering college admissions, jee main, jee main 2021, jeemain.nic.in,ऐकेटीयू के अंतर्गत आने वाले उत्तर प्रदेश के इंजीनियरिंग कॉलेजेस में अभी तक यूपीएसईई परीक्षा के माध्यम से कैंडिडेट्स का चयन होता था।

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (AKTU), लखनऊ में प्रवेश पाने वाले उम्मीदवारों को संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) मुख्य – राष्ट्रीय स्तर की इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा। JEE मेन राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षा – उत्तर प्रदेश राज्य प्रवेश परीक्षा (UPSEE) की जगह लेगा। राज्य प्रवेश परीक्षा के माध्यम से लगभग 1.5 लाख सीटें भरी जाती थीं। यूपीएसईई एग्जाम देने वाले स्टूडेंट्स इस निर्णय से अप्रभावित रहेंगे। यह शैक्षणिक सत्र 2021-22 से लागू होगा, जैसा कि यूनिवर्सिटी द्वारा जारी आधिकारिक नोटिस के अनुसार है।

इस बीच, विश्वविद्यालयों से जुड़े स्कूल जेईई मेन के लिए मुफ्त कोचिंग देंगे। इसके अलावा, यूनिवर्सिटी ने छात्रों को मुफ्त में नई प्रवेश परीक्षा के लिए अभ्यास करने के लिए राष्ट्रीय परीक्षा अभय या एनटीए ऐप डाउनलोड करने का सुझाव दिया है। एनटीए ऐप को राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा लॉन्च किया गया था – जेईई का आयोजन इस साल की शुरुआत में किया गया था ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि महामारी के कारण कोचिंग संस्थानों के बंद होने के बावजूद छात्रों को परीक्षा के लिए मुफ्त प्रशिक्षण मिले। ऐप, दावा करता है, कि एनटीए छात्रों को तुरंत विश्लेषण देता है।

ऐकेटीयू के अंतर्गत आने वाले उत्तर प्रदेश के इंजीनियरिंग कॉलेजेस में अभी तक यूपीएसईई परीक्षा के माध्यम से कैंडिडेट्स का चयन होता था। यह एक स्टेट लेवल एग्जाम है जिसमें हर साल बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स भाग लेते हैं। इसके माध्यम से स्टेट के 750 विभिन्न कॉलेजेस में करीब 1.50 लाख सीट्स पर कैंडिडेट्स का सेलेक्शन होता है। हालांकि अब ऐकेटीयू ने इस परीक्षा को खत्म करने का फैसला लिया है। इसकी जगह स्टूडेंट्स को नेशनल लेवल की परीक्षा ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (जेईई) मेन देनी होगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ICSI CSEET Result 2020: आईसीएसआई सीएसईईटी 2020 का रिजल्ट जारी, ये रहा चेक करने का डायरेक्ट लिंक
2 Reena Paswan: रीना पासवान को पसंद हैं ये काम, इन भाषाओं पर है अच्छी पकड़
3 Sarkari Naukri-Result 2020 : 10वीं पास से लेकर ग्रेजुएट तक के लिए केंद्र और राज्य सरकारों के कई विभागों में निकली हैं सरकारी नौकरी
ये पढ़ा क्या?
X