ताज़ा खबर
 

Noida: 17 स्कूलों पर लगा 8.30 लाख रुपए का जुर्माना, मनमानी फीस वसूलने का आरोप

नोएडा जिला प्रशासन ने निजी स्कूलों द्वारा अत्याधिक फीस वसूले जाने को लेकर 17 प्राइवेट स्कूलों पर 8.30 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। इनमें से नोएडा के जागरण पब्लिक स्कूल पर एक लाख का जुर्माना लगाया गया है।

नोएडा | Updated: June 16, 2019 12:06 PM
प्रतीकात्मक फोटो फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

नोएडा जिला प्रशासन ने विद्यार्थियों से अत्यधिक फीस वसूलने को लेकर 17 प्राइवेट स्कूलों पर 8.30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। जिला अधिकारियों ने शनिवार (15 जून) को इस बारे में जानकारी दी। गौतम बुद्ध नगर जिला प्रशासन ने एक बयान में कहा कि ज्यादा फीस वसूलने पर एक लाख रुपए का सबसे अधिक जुर्माना नोएडा के जागरण पब्लिक स्कूल पर लगाया गया है।

आठ स्कूलों पर लगा 75000 रुपए का जुर्मानाः जिला प्रशासन द्वारा बयान में बताया गया कि आठ स्कूलों पर, प्रत्येक पर 75,000 रुपए का जुर्माना लगाया गया है। इनमें सीएलएम पब्लिक स्कूल, गगन पब्लिक स्कूल, ग्रेटर हाइट्स पब्लिक स्कूल, धर्म पब्लिक स्कूल (ये चारों स्कूल ग्रेटर नोएडा में हैं), ग्रैड्स इंटरनेशनल स्कूल, श्री रवि शंकर विद्या मंदिर, कार्ल हूबर (ये तीनों स्कूल नोएडा के हैं) और भंगेल के एसडी पब्लिक स्कूल शामिल हैं। इसमें कहा गया, ‘सेल्फ फाइनेंससड स्कूलों के लिए उत्तर प्रदेश शुल्क नियमन कानून 2018 के प्रावधानों के तहत जिला शुल्क नियमन समिति के एक निर्णय के बाद 17 स्कूलों पर कुल 8.30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।’ नोएडा जिला प्रशासन ने बताया कि नोएडा के विश्व भारती पब्लिक स्कूल पर 50,000 रुपये का, जबकि रामाज्ञा पब्लिक स्कूल पर 20,000 रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

National Hindi News, 15 JUNE 2019 LIVE Updates: दिन भर की खबरें जानने के लिए यहां क्लिक करें

ज्यादा फीस वसूलने पर लगाया जुर्मानाः जिला प्रशासन के मुताबिक छह स्कूलों – रॉकवुड, जी डी गोयनका, मॉडर्न पब्लिक स्कूल, एसेंट इंटरनेशनल, एपीजे इंटरनेशनल और रेयान इंटरनेशनल पर 10,000-10,000 रुपये का जुर्माना लगाया गया है। गौरतलब है कि हजारों बच्चों के परिजनों द्वारा निजी स्कूलों में अत्याधिक फीस वसूले जाने की शिकायत की गई थी। इसके बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने सितंबर 2018 में सभी जिलों से ऐसे मामलों का संज्ञान लेने के लिए शुल्क नियमन समिति गठित करने का दिशा- निर्देश जारी किया था।

Next Stories
1 JAC Jharkhand Board Class 8th Admit card 2019: 70,000 स्टूडेंट्स के एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड
2 AP Open School SSC, Inter Result 2019 at apopenschool.org: रिजल्ट जारी, यहां चेक करें अपने नंबर
3 RRB NTPC Admit Card 201: इन जानकारियों में से एडमिट कार्ड पर कोई भी हुई गलत तो एग्जाम देने में हो सकती है परेशानी
ये पढ़ा क्या ?
X