ताज़ा खबर
 

No Exam: इस राज्य ने रद्द की 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं, इस आधार पर प्रमोट किए जाएंगे स्टूडेंट

No Exam: परीक्षा के लिए छात्रों को परीक्षा के बारे में 2 सप्ताह या 15 दिन पहले सूचित किया जाएगा।

इसके अलावा, राज्य में कक्षा 10 ओपन बोर्ड परीक्षा भी रद्द कर दी गई थी। प्रतीकात्मक फोटो (फोटो – The Indian Express)

No Exam: हरियाणा बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (HBSE) इंटरनल असेसमेंट के आधार पर कक्षा 10 के छात्रों को प्रमोट करेगा। हरियाणा बोर्ड ने कक्षा 10 की परीक्षा को कोरोना वायरस की वृद्धि के मद्देनजर राज्य में रद्द कर दिया गया था। साथ ही, बोर्ड से संबद्ध राज्य के स्कूलों को संशोधित पदोन्नति नीति के बारे में सूचित किया गया है।

बोर्ड के अधिकारियों के अनुसार, HBSE Class 10 Board Exams 2021 के छात्रों को इंटरनल असेसमेंट, असाइनमेंट के साथ-साथ प्रैक्टिकल एग्जाम के आधार पर प्रमोट किया जाएगा जो लॉकडाउन की घोषणा से पहले आयोजित किए गए थे। यह काफी हद तक सीबीएसई की पदोन्नति नीति पर आधारित है, जिसने 10 वीं कक्षा की परीक्षाओं को भी रद्द कर दिया है।

विद्यालयों द्वारा आयोजित विभिन्न इंटरनल टेस्ट और असाइनमेंट में छात्रों द्वारा प्राप्त अंकों को प्रैक्टिकल एग्जाम के साथ जोडा जाएगा। हालांकि, बोर्ड द्वारा अभी तक नहीं बताया गया है कि किसका कितना वेटेज होगा। इन सभी मापदंडों के आधार पर अंतिम परिणाम तदनुसार घोषित किया जाएगा।

इसके अलावा, राज्य में कक्षा 10 ओपन बोर्ड परीक्षा भी रद्द कर दी गई थी। HBSE 12th Board Exams 2021 के आयोजन या स्थगित करने का निर्णय बोर्ड द्वारा 1 जून को लिया जाएगा। परीक्षा के लिए छात्रों को परीक्षा के बारे में 2 सप्ताह या 15 दिन पहले सूचित किया जाएगा।

हरियाणा बोर्ड कक्षा 10 और 12 बोर्ड परीक्षाएं 2021 को 20 अप्रैल, 2021 से शुरू होने वाली थीं। हालांकि कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर इन्हें स्थगित कर दिया गया था। राज्य के लगभग 2500 परीक्षा केंद्रों पर लगभग 6.5 लाख छात्रों को बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने की उम्मीद थी।

Next Stories
1 UPSC Recruitment 2021: यूपीएससी ने स्थगित कर दी ये परीक्षा, अब बाद में जारी होगा भर्ती का नया नोटिफिकेशन
2 Thank You Coronavirus Helpers Google Doodle: कोरोना वॉरियर्स को ऐसे थैंक्स कह रहा है गूगल, ऐसा है आज का डूडल
3 पिता ने खेती कर पढ़ाया, बेटी ने IAS बन पूरा किया सपना, MBBS में नहीं मिला था एडमिशन
यह पढ़ा क्या?
X