ताज़ा खबर
 

सिविल सेवा में घटेगी उम्र सीमा, 30 के बजाय 27 साल करने की सिफारिश

नीति आयोग ने शिक्षा पर जीडीपी बढ़ाने की नसीहत देते हुए कहा है कि साल 2022 तक शिक्षा पर जीडीपी का प्रतिशत दोगुना कर कम से कम छह फीसदी किया जाना चाहिए।

Author December 20, 2018 1:36 PM
प्रतीकात्मक चित्र।

सरकार की थिंक टैंक मानी जाने वाली नीति आयोग ने सिविल सर्विसेज की परीक्षाओं को लेकर कई तरह के बदलावों की सिफारिश की है। नीति आयोग ने सिविल सर्विसेज की परीक्षा देने वाले जनरल कैटेगरी के अभ्यर्थियों के लिए अधिकतम आयु सीमा को कम करने की सिफारिश की है। अपनी सिफारिश में आयोग ने कहा है कि सिविल सर्विसेज की परीक्षाओं में शामिल होने वाले जनरल कैटेगरी के परीक्षार्थियों की वर्तमान आयु सीमा 30 से घटाकर 27 वर्ष की जानी चाहिए।

नीति आयोग ने साल 2022-23 से इस नियम को लागू करने की सिफारिश भी की है। आयोग ने अपनी रिपोर्ट ‘स्ट्रैटजी फॉर न्यू इंडिया75’ में एक और सुझाव देते हुए कहा है कि केंद्रीय और राज्य स्तर पर अभी 60 से अधिक अलग-अलग सिविल सर्विसेज सेवाओं को कम करने की जरुरत है। आयोग ने कहा है कि सिविल सर्विसेज में भर्तियां सेंट्रल टैलेंट पूल के आधार पर ही होनी चाहिए। नीति आयोग ने नौकरशाही में उच्च स्तर पर विशेषज्ञों की लेटरल इंट्री किये जाने की सिफारिश भी की है।

नीति आयोग ने शिक्षा पर जीडीपी बढ़ाने की नसीहत देते हुए कहा है कि साल 2022 तक शिक्षा पर जीडीपी का प्रतिशत दोगुना कर कम से कम छह फीसदी किया जाना चाहिए। एक खास बात यह भी है कि नीति आयोग ने अपनी सिफारिश में शिक्षकों के लिए कठिन योग्यता जांच के लिए समिति गठित करने की बात भी कही है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 BPSC prelims answer key 2018: जल्द ही जारी होंगे बीपीएससी प्रीलिम्स की आंसर की, ऐसे करें डाउनलोड
2 RRB ALP Revised Result 2018: असिस्टेंट लोको पायलट-टेक्नीशियन भर्ती परीक्षा के रिवाइज्ड रिजल्ट यहां चेक करें
3 UP Police Clerk Admit Card 2018: कम्प्यूटर ऑपरेट एडमिट कार्ड हुए जारी, ऐसे करें डाउनलोड