ताज़ा खबर
 

सिविल सेवा में घटेगी उम्र सीमा, 30 के बजाय 27 साल करने की सिफारिश

नीति आयोग ने शिक्षा पर जीडीपी बढ़ाने की नसीहत देते हुए कहा है कि साल 2022 तक शिक्षा पर जीडीपी का प्रतिशत दोगुना कर कम से कम छह फीसदी किया जाना चाहिए।

niti ayog news, farmers, bedt, debt waiver, govt, central govt, niti ayog, नेशनल कमोडिटी एंड डेरिवेटिव्स एक्सचेंज लिमिटेड, नीति आयोग, national news, भारत सरकार, राष्ट्रीय, india news, nation, latest news, hindi news, news in hindi, jansatta news, Jansattaप्रतीकात्मक चित्र।

सरकार की थिंक टैंक मानी जाने वाली नीति आयोग ने सिविल सर्विसेज की परीक्षाओं को लेकर कई तरह के बदलावों की सिफारिश की है। नीति आयोग ने सिविल सर्विसेज की परीक्षा देने वाले जनरल कैटेगरी के अभ्यर्थियों के लिए अधिकतम आयु सीमा को कम करने की सिफारिश की है। अपनी सिफारिश में आयोग ने कहा है कि सिविल सर्विसेज की परीक्षाओं में शामिल होने वाले जनरल कैटेगरी के परीक्षार्थियों की वर्तमान आयु सीमा 30 से घटाकर 27 वर्ष की जानी चाहिए।

नीति आयोग ने साल 2022-23 से इस नियम को लागू करने की सिफारिश भी की है। आयोग ने अपनी रिपोर्ट ‘स्ट्रैटजी फॉर न्यू इंडिया75’ में एक और सुझाव देते हुए कहा है कि केंद्रीय और राज्य स्तर पर अभी 60 से अधिक अलग-अलग सिविल सर्विसेज सेवाओं को कम करने की जरुरत है। आयोग ने कहा है कि सिविल सर्विसेज में भर्तियां सेंट्रल टैलेंट पूल के आधार पर ही होनी चाहिए। नीति आयोग ने नौकरशाही में उच्च स्तर पर विशेषज्ञों की लेटरल इंट्री किये जाने की सिफारिश भी की है।

नीति आयोग ने शिक्षा पर जीडीपी बढ़ाने की नसीहत देते हुए कहा है कि साल 2022 तक शिक्षा पर जीडीपी का प्रतिशत दोगुना कर कम से कम छह फीसदी किया जाना चाहिए। एक खास बात यह भी है कि नीति आयोग ने अपनी सिफारिश में शिक्षकों के लिए कठिन योग्यता जांच के लिए समिति गठित करने की बात भी कही है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 BPSC prelims answer key 2018: जल्द ही जारी होंगे बीपीएससी प्रीलिम्स की आंसर की, ऐसे करें डाउनलोड
2 RRB ALP Revised Result 2018: असिस्टेंट लोको पायलट-टेक्नीशियन भर्ती परीक्षा के रिवाइज्ड रिजल्ट यहां चेक करें
3 UP Police Clerk Admit Card 2018: कम्प्यूटर ऑपरेट एडमिट कार्ड हुए जारी, ऐसे करें डाउनलोड
आज का राशिफल
X