ताज़ा खबर
 
  • राजस्थान

    Cong+ 101
    BJP+ 78
    RLM+ 0
    OTH+ 17
  • मध्य प्रदेश

    Cong+ 104
    BJP+ 96
    BSP+ 6
    OTH+ 5
  • छत्तीसगढ़

    Cong+ 52
    BJP+ 25
    JCC+ 6
    OTH+ 3
  • तेलांगना

    TRS-AIMIM+ 82
    TDP-Cong+ 25
    BJP+ 6
    OTH+ 6
  • मिजोरम

    MNF+ 25
    Cong+ 10
    BJP+ 1
    OTH+ 4

* Total Tally Reflects Leads + Wins

BSEB 10th Result 2017: थोड़ी देर में आएंगे मैट्रिक परीक्षा के रिजल्ट, विद्यार्थियों को बोर्ड ने दिया ये तोहफा

BSEB Bihar Board 10th Result 2017: बिहार परीक्षा विद्यालय समिति ने 12वीं परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए हैं और 10वीं के नतीजे आना अभी बाकी है। 10 परीक्षा के नतीजे घोषित होने से पहले बिहार बोर्ड के एक प्रस्ताव को सरकार ने मंजूरी दे दी है, जिसके तहत विद्यार्थियों को ग्रेस मार्क्स दिए जाएंगे।

Bihar BSEB 10th Result 2017: नए नियमों के अनुसार विद्यार्थी को 4 से 8 अंकों तक ग्रेस की मदद मिल सकती है।

बिहार परीक्षा विद्यालय समिति (BSEB) ने 12वीं परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए हैं और 10वीं के नतीजे आना अभी बाकी है। 10 परीक्षा के नतीजे घोषित होने से पहले बिहार बोर्ड के एक प्रस्ताव को सरकार ने मंजूरी दे दी है, जिसके तहत विद्यार्थियों को ग्रेस मार्क्स दिए जाएंगे। 12वीं कक्षा का खराब रिजल्ट आने के बाद बोर्ड (BSEB) रिजल्ट बेहतर बनाने के लिए बोर्ड ने ग्रेस मार्क्स देने का प्रस्ताव रखा था, जिसे सरकार ने हरी झंडी दिखा दी है, जिससे कई विद्यार्थी ग्रेस का फायदा उठा सकेंगे। बताया जा रहा है कि इस बार के नतीजे भी इसी पैटर्न पर जारी किए जाएंगे। नए नियमों के अनुसार विद्यार्थी को 4 से 8 अंकों तक ग्रेस की मदद मिल सकती है। वहीं बोर्ड (BSEB) परीक्षा के नतीजे 20 जून को जारी कर सकता है, हालांकि बोर्ड ने नतीजों की तारीख को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है।

12वीं का खराब रिजल्ट आने के बाद अनुमान लगाया जा रहा है कि मेट्रिक परीक्षा के नतीजों में भी गिरावट देखी जा सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ग्रेस मार्क्स के माध्यम से उम्मीदवारों के डिविजन में भी सुधार किया जाएगा। हाल ही में जारी किए 12वीं रिजल्ट में करीब 12 लाख उम्मीदवारों ने भाग लिया था, जिसमें 8 लाख बच्चे फेल हो गए थे, जिसके बाद से बिहार शिक्षा व्यवस्था पर कई सवाल उठाए गए थे। उसके बाद कला विषय में टॉप करने वाले गणेश का रिजल्ट भी रद्द किया गया था और एक बार फिर टॉपर्स घोटाला होने की बात कही जा रही थी।

मैट्रिक में वर्ष 2016 में 44.66% विद्यार्थी सफल हुए थे। लड़कों की सफलता का प्रतिशत 54.44 और लड़कियों की सफलता का प्रतिशत 37.61 फीसदी रहा था। परीक्षा में कुल 15,47,88 छात्र शामिल हुए थे। इसमें 8,21,726 छात्र फेल हो गए थे। अब इस साल भी लाखों उम्मीदवार परीक्षा के नतीजों का इंतजार कर रहे हैं और कल उम्मीदवारों को इंतजार खत्म हो सकता है। परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवार रिजल्ट आने के बाद आधिकारिक वेबसाइट के साथ साथ रिजल्ट वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। अपना रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और उसके बाद परीक्षा से जुड़े लिंक पर क्लिक करें और मांगी गई जानकारी भरें। उसके बाद अपना रिजल्ट देख लें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App