NEET UG Entrance exam 2017 OMR Sheet, Answer key at www.cbseneet.nic.in: National Eligibility Entrance Test Results to be declared soon - NEET 2017: CBSE राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा आंसर की जारी, cbseneet.nic.in पर ऐसे करें चेक - Jansatta
ताज़ा खबर
 

NEET 2017: CBSE राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा आंसर की जारी, cbseneet.nic.in पर ऐसे करें चेक

NEET UG 2017: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा 2017 परीक्षा के नतीजे जारी करने की तैयारी करने में जुट गया है। बोर्ड को कोर्ट की ओर से तय किए गए समय के भीतर परीक्षा के नतीजे जारी करना है।

NEET UG Exam 2017: बोर्ड ने 12 जून को आंसर की को लेकर आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया था।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा 2017 परीक्षा के नतीजे जारी करने की तैयारी करने में जुट गया है। बोर्ड को कोर्ट की ओर से तय किए गए समय के भीतर परीक्षा के नतीजे जारी करना है। इसी क्रम में बोर्ड नीट परीक्षा के नतीजे जारी करने से पहले आंसर की जारी करने जा रहा है और आंसर की जारी होने के बाद उम्मीदवार 15 और 16 जून को 5 बजे तक परीक्षा की आंसर देख सकते हैं। परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवार नीट की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर पर परीक्षा की आंसर की देख सकते हैं और इसके आधार पर अपने परीक्षा प्रदर्शन का अंदाजा भी लगा सकते हैं। बोर्ड ने 12 जून को आंसर की को लेकर आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया था। बोर्ड की ओर से जारी की गई जानकारी के अनुसार उम्मीदवार दो दिन तक ही परीक्षा की आंसर की देख सकते हैं और उसके बाद उम्मीदवार आंसर की नहीं देख सकेंगे।

देशभर के मेडिकल, डेंटल, आयुष और वेटरिनेरी कॉलेजों में एडमिशन के लिए नीट परीक्षा का आयोजन किया जाता है। सीबीएसई ने देशभर के करीब 104 शहरों में 7 मई को परीक्षा का आयोजन किया था। नीट 2016 के 8,02,594 पंजीकृत उम्मीदवारों की अपेक्षा इस बार यानी 2017 में 41.42% ज्यादा उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। इस बार करीब 11 लाख उम्मीदवारों ने इस परीक्षा में भाग लिया था। इस बार सीबीएसई ने कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए इस बार कड़े नियम बनाए थे, जिसमें ड्रेस कोड, पेन, पेंसिल को लेकर कई नियम शामिल थे। बोर्ड ने करीब 95 हजार सीटों पर दाखिले के लिए इस परीक्षा का आयोजन किया था, जिसमें 6500 एमबीबीएस और 25000 बीडीएस सीट शामिल है। इसके माध्यम से सरकारी और निजी विश्वविद्यालयों में उम्मीदवारों को दाखिला दिया जाएगा।

अपनी आंसर की देखने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और उसके बाद ऑनलाइन सर्विसेज में ओएमआर शीट वाले लिंक पर क्लिक करना होगा। उसके बाद अपने लॉग इन आईडी और पासवर्ड के माध्यम से लॉगिन कर लें। उसके बाद उम्मीदवार अपनी आंसर की भी देख सकते हैं और अगर किसी जवाब को लेकर कोई दिक्कत है तो उसके लिए ऑब्जेक्शन भी दर्ज करवा सकते हैं।

NEET Results 2017: CBSE जल्द घोषित करेगा नीट का रिजल्ट, सुप्रीम कोर्ट से मिली हरी झंडी

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App