ताज़ा खबर
 

NEET 2017: महाराष्ट्र में मेडिकल कोर्स के लिए मेरिट लिस्ट जारी, जानिए- कब से शुरू होगा एडमिशन प्रोसेस

NEET 2017 Merit List Counselling: राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) के जरिए मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन लेने के इच्छुक उम्मीदवारों का जल्द खत्म होने वाला है और राज्यों ने राज्य स्तरीय कॉलेजों में दाखिला देने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है।

neet 2017, neet, dmer.org 2017, www.dmer.org, dmer.org, neet 2017 maharashtra merit list, dmer neet ug 2017, dmer, dmer 2017, dmer neet 2017, neet 2017 maharashtra, maharashtra neet merit list 2017, maharashtra neet merit listNEET 2017 Merit List: परीक्षा की रैंक के आधार पर कॉलेज आंवटित की जाती है।

राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) के जरिए मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन लेने के इच्छुक उम्मीदवारों का जल्द खत्म होने वाला है और राज्यों ने राज्य स्तरीय कॉलेजों में दाखिला देने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। महाराष्ट्र नीट प्रोविजनल मेरिट लिस्ट जारी कर दी गई है और जल्द ही उम्मीदवारों के एडमिशन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। महाराष्ट्र में 15 जुलाई से पहले साल के एडमिशन के लिए दस्तावेज वेरिफिकेशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी, जिसके बाद उम्मीदवारों को सीट आंवटित कर दी जाएगी। बता दें कि कॉलेजों में दाखिला राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) के आधार पर किया जा रहा है, जिसका आयोजन 7 मई को करवाया गया था।

बता दें कि नीट परीक्षा के जरिए देशभर में मेडिकल कोर्स के लिए दाखिला दिया जाता है और परीक्षा की रैंक के आधार पर कॉलेज आंवटित की जाती है। 15 तारीख से प्रदेश की सभी सरकारी कॉलेज, निगम कॉलेज और अन्य कॉलेज में दाखिला शुरू हो जाएगा। प्रदेश में दस्तावेजों के वेरिफिकेशन के लिए अलग अलग सेंटर बनाए गए हैं। इन सेंटर पर उम्मीदवारों के दस्तावेज वेरिफिकेशन किए जाएंगे। बता दें कि इस सेंटर का चयन उम्मीदवारों द्वारा फॉर्म भरते वक्त किया जाता है। इसमें मुंबई, पुणे, औरंगाबाद, नागपुर जैसे शहरों में केंद्र बनाए गए हैं। बता दें कि उच्चतम न्यायालय के निर्देशों के अनुरूप नीट (स्रातक) का परिणाम घोषित किया गया था।

क्या होता है नीट एग्जाम?
नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट या NEET-UG एक एंट्रेंस एग्जाम है जो एमबीबीएस/बीडीएस जैसे ग्रेजुएट मेडिकल कोर्स या एमडी/एमएस जैसे पोस्टग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन लेने के लिए कराया जाता है। इसके जरिए सरकारी व प्राइवेट कॉलेजों में एडमिशन मिलता है। इस परीक्षा का आयोजन सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) कराता है। इससे पहले ऑल इंडिया प्री मेडिकल टेस्ट (AIPMT) और एमबीबीएस का अलग से एग्जाम कराया जाता था। हालांकि 2013 में सभी मेडिकल टेस्ट को NEET-UG के अंतर्गत लाया गया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Anna University Results: अंडर ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के सेमेस्टर एग्जाम रिजल्ट जारी, यहां देखें
2 TNUSRB पुलिस कांस्टेबल परीक्षा 2017 के अगले चरण के कॉल-लेटर जारी, ऐसे करें डाउनलोड
3 DHE Odisha +3 Admission डिग्री कोर्स की दूसरी सेलेक्शन लिस्ट जारी, dhseodisha.gov.in पर करें चेक
कृषि कानून
X