ताज़ा खबर
 

NEET UG Counselling 2017: मेडिकल कॉलेज में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें अप्लाई

NEET Counselling 2017: मेडिकल कॉलेजों में दाखिला लेने के इच्छुक उम्मीदवारों का इंतजार खत्म होने वाला है और आज (3 जुलाई) से मेडिकल ऑनलाइन काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं।

Author Updated: July 3, 2017 11:49 AM
NEET Counselling 2017: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने सुप्रीम कोर्ट की ओर से हरी झंडी मिलने के बाद 23 जून को परीक्षा के नतीजे जारी किए थे।

मेडिकल कॉलेजों में दाखिला लेने के इच्छुक उम्मीदवारों का इंतजार खत्म होने वाला है और आज (3 जुलाई) से मेडिकल ऑनलाइन काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं। मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट के नतीजों के आधार पर दिया जाएगा और उम्मीदवारों को कॉलेजों का आंवटन किया जाएगा। नीट में पास होने वाले उम्मीदवार 3 जुलाई से 11 जुलाई तक काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और इस रजिस्ट्रेशन के साथ ही उम्मीदवारों को विषय का चयन करना होगा। योग्य उम्मीदवारों की ओर से रजिस्ट्रेशन करने के बाद उन्हें सीटों का अलोटमेंट किया जाएगा। 15 जुलाई को फाइनल रिजल्ट पता चलेगा और उसके बाद 16 से 22 जुलाई के बीच उम्मीदवारों को संबंधित कॉलेजों में जाना होगा।

बता दें कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने सुप्रीम कोर्ट की ओर से हरी झंडी मिलने के बाद 23 जुन को परीक्षा के नतीजे जारी किए थे। अब उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने कोर्स और विषय के आधार पर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इसके लिए अधिकारिक वेबसाइट www.mcc.nic.in पर जाएं और उसके बाद अपने कोर्स और विषय के हिसाब प्रक्रिया को फॉलो करते हुए रजिस्ट्रेशन कर दें। एडमिशन के लिए यह पहली काउंसलिंग है और उसके बाद एक और काउंसलिंग करवाई जाएगी, जिसका आयोजन 1 से 4 अगस्त के बीच होगा और उसके बाद सीटों का अलोटमेंट करवाया जाएगा। सीटों के अलोटमेंट के बाद 9 अगस्त के बाद कॉलेजों में जाना होगा।

गौरतलब है कि इस साल मद्रास हाईकोर्ट की ओर से नीट रिजल्ट पर स्टे लगा दिया गया था, जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने इस रोक को हटाते हुए सीबीएसई को रिजल्ट जारी करने के आदेश दिए थे। कोर्ट के आदेश के बाद बोर्ड ने 23 जून को परीक्षा परिणाम जारी किए थे और करीब 11 लाख उम्मीदवारों में से करीब 6 लाख उम्मीदवार पास हुए थे। पास होने वाले उम्मीदवारों में 2,66,221 पुरुष उम्मीदवार और 3,45,313 महिला उम्मीदवार शामिल हैं। नीट 2017 में पंजाब के नवदीप सिंह ने प्रथम स्थान हासिल किया था और नवदीप ने 700 अंक में से 697 नंबर हासिल किए थे।

बता दें कि नीट का आयोजन मेडिकल और डेंटल कॉलेज में एमबीबीएस और बीडीएस कोर्सेस में प्रवेश के लिए किया जाता है। इस परीक्षा के द्वारा उन कॉलेजों में प्रवेश मिलता है, जो मेडिकल कांउसिल ऑफ इंडिया और डेटल कांउसिल ऑफ इंडिया के द्वारा संचालित किया जाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 इग्नू में पढ़ाई के लिए तीसरे लिंग के लोगों को नहीं देना होगा शुल्क
2 स्कूल के अजीबोगरीब होमवर्क से त्रस्त हैं बच्चे, ‘मैकबेथ’ पर एक मॉड्यूल के तहत सुसाइड नोट लिखने को कहा गया
3 सिलेबस में न हों हिंदू-मुस्लिम दंगों और जातिगत संघर्षों का जिक्र, किताबें खराब हाल में: ICSSR प्रमुख