ताज़ा खबर
 

NEET Result 2020: जानिए कैसे चेक करें नीट रिजल्ट, final answer keys का भी इंतजार जारी

NEET Result 2020, NTA NEET UG Result 2020: आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर रिजल्ट चेक करने के लिए छात्रों को एडमिट कार्ड पर लिखे हुआ रोल नंबर दर्ज करना होगा।

neet, neet result, neet 2020, neet result 2020NTA NEET Result 2020: करीब 14.37 लाख से अधिक उम्मीदवार को मेडिकल प्रवेश के लिए अपने स्कोरकार्ड का इंतजार। (पुरानी तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है।)

NTA NEET Result 2020: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) जल्द ही राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (National Eligibility cum Entrance Test, NEET) के परिणाम घोषित करने वाला है। करीब 14.37 लाख से अधिक उम्मीदवार को मेडिकल प्रवेश के लिए अपने स्कोरकार्ड का इंतजार है। नीट 2020 के संयुक्त रिजल्ट 16 अक्टूबर को आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जारी होने वाला है। रिजल्ट चेक करने के लिए छात्रों को एडमिट कार्ड पर लिखे हुआ रोल नंबर दर्ज करना होगा। एनटीए नीट रिजल्ट के साथ अंतिम उत्तर कुंजी (NEET final answer keys) भी जारी कर सकता है। इससे पहले एनटीए नीट एग्जाम की प्रोविजनल आंसर-की और ओएमआर शीट भी जारी कर चुका है।

दरअसल, नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) देशभर के मेडिकल और एलाइड कोर्स में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है। इस साल COVID-19 महामारी के कारण नीट की परीक्षा प्रोटोकॉल के बीच 14 सितंबर को आयोजित की गई थी, क्योंकि इस महामारी के बीच कई बार परीक्षा को स्थगित करना पड़ा था। हालांकि, छात्रों ने महामारी के बीच परीक्षा कराने पर विरोध भी जताया था और तकरीबन 25% छात्रों ने परीक्षा भी छोड़ी। री-एग्जाम 14 अक्टूबर को आयोजित किया गया था।

NEET 2020 के परिणाम के आधार पर, NEET कट-ऑफ 2020 को पूरा करने वाले छात्रों को 80,005 MBBS में प्रवेश दिया जाएगा; 26,949 BDS; 52,720 आयुष; और भारत में मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में 525 BVSc और एएच सीटें। 15 AIIMS में और दो JIPMER संस्थान में भी अपने संस्थानों में प्रवेश प्रदान करने के लिए NEET 2020 के परिणामों पर विचार करेंगे।

NTA NEET Result 2020 LIVE Updates: Check Here

Online NTA NEET Result 2020 चेक करने तरीका

चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जाएं।
चरण 2: होम पेज पर, डाउनलोड रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।
चरण 3: अब रजिस्ट्रेशन नंबर और रोल नंबर दर्ज करें।
चरण 4: एनटीए नीट रिजल्ट 2020 कंप्यूटर स्क्रीन पर खुल जाएगा।
चरण 5: इसे डाउनलोड करें, और आगे के संदर्भ के लिए प्रिंट आउट लें।

बता दें कि, योग्य उम्मीदवार सरकारी और निजी डेंटल, मेडिकल कॉलेजों में राज्य कोटे की सीटों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इन 85 प्रतिशत सीटों के लिए काउंसलिंग संबंधित राज्य अधिकारियों द्वारा आयोजित की जाएगी। NEET क्‍वालिफाइड उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर खुद को रजिस्‍टर करना होगा। रजिस्‍ट्रेशन के दौरान, उम्‍मीदवारों को अपना व्यक्तिगत, शैक्षणिक, NEET रिजल्‍ट, कॉन्‍टैक्‍ट डिटेल्‍स और अन्य जानकारी दर्ज करनी होगी। रजिस्‍ट्रेशन के बाद, उम्मीदवारों को उन कॉलेजों और सिलेबस को सेलेक्‍ट करने का मौका दिया जाएगा जिनमें वे प्रवेश लेना चाहते हैं। उम्मीदवारों को उनके द्वारा चिह्नित प्राथमिकताओं के आधार पर सीटें अलॉट की जाएंगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Sarkari Result 2020: 10वीं पास से लेकर पोस्ट ग्रेजुएट और डिप्लोमा वालों तक के लिए निकली हैं सरकारी नौकरी
2 Schools reopen: महामारी के बीच फिर से खुलेंगे आपके शहर के स्कूल या नहीं? स्टेट वाइज जानिए क्या कहते हैं अधिकारी
3 JEE Advanced AAT Result 2020: jeeadv.ac.in पर रिजल्‍ट जारी, यहां चेक करें स्‍कोरकार्ड
ये पढ़ा क्या?
X