ताज़ा खबर
 

NEET PG 2017: 24 सितंबर को जारी किया जाएगा परीक्षा का नोटिफिकेशन

NEET PG 2017: इस परीक्षा के लिए 24 सितंबर को आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।

Author नई दिल्ली | September 23, 2016 2:01 PM
NEET PG 2017: 24 सितंबर 2016 को शाम 5 बजे तक परीक्षा के संबंध में नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा।

नेशनल एलीजिबिलिटी इंट्रेंस टेस्ट पोस्ट ग्रैजुएट 2017 के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन कल रिलीज किया जाएगा। 24 सितंबर 2016 को शाम 5 बजे तक नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। खबर के मुताबिक नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन कल तक एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया, एग्जाम सेंटर, काउंसलिंग सेसन और बाकी सारी जानकारी www.nbe.gov.in पर उपलब्ध करा देगा। खबर यह है कि पोस्ट ग्रैजुएट कोर्स के लिए परीक्षाएं 5 से 13 दिसंबर के बीच और डेंटल कोर्स के लिए परीक्षा 30 नवंबर तक आयोजित करायी जाएगी। नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस एग्जामिनेशन पोस्टग्रैजुएट मेडिकल कोर्स के लिए परीक्षाएं करवाता है। इस परीक्षा में ये पैटर्न होगा।

नेशनल एलीजिबिलिटी इंट्रेंस टेस्ट- पोस्ट ग्रैजुएट एक कम्प्यूटर आधारित परीक्षा होगी।
इस पेपर में 240 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे।
इस परीक्षा का सिलेबस MBBS कैरीकुलम पर आधारित होगा।
इस संबंध में नोटिफिकेशन 24 सितंबर को जारी किया जाएगा।

नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट कम इंट्रेंस टेस्ट का आयोजन सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन करता है। इसके तहत MBBS और BDS जैसे मेडिकल कोर्से में एडमिशन लिए जाते हैं। इन्हें मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया और डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया अप्रूवल देता है। मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया यूनियन मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ और फैमिली वेलफेयर के आधीन काम करती है। आपको बता दें कि परीक्षार्थियों के लिए 26 सितंबर 2017 से एक टोल फ्री नंबर और एक ई-मेल उपलब्ध होगा। इस परीक्षा में देश भर से भारी संख्या में विद्यार्थी शामिल होते हैं। पिछले कुछ समय से इस परीक्षा में पहले की तुलना में ज्यादा लोग शामिल होते हैं। ज्यादा परीक्षार्थियों के शामिल होने से कॉम्पटिशन भी अब पहले से ज्यादा कठिन हो गया है। AIIMS, PGIMER, जवाहरलाल नेहरू इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्टग्रैजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरोसाइंस और SRICHITRA इंस्टीट्यूट नेशनल एलीजिबिलिटी इंट्रेंस टेस्ट- पोस्ट ग्रैजुएट के अंतर्गत नहीं आते।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App