ताज़ा खबर
 

NEET: ऐसा होगा तो मेडिकल की पढ़ाई के लिए स्टूडेंट्स को कॉलेज में एडमिशन ही नहीं मिलेगा

NEET: उज्बेकिस्तान के बुखारा स्टेट मेडिकल इंस्टीट्यूट से मेडिकल में स्नातक की पढ़ाई करना चाहती है। वहां इस कोर्स के लिए आवेदन करने के लिए आखिरी तारीख 20 अगस्त है।

jee main, jee main 2020, jee main exam date, jee main 2020 exam date, jee main exam 2020पीठ ने कहा कि परीक्षा स्थगित करना देश के लिए नुकसान है।

विदेश में पढ़ाई करने की इच्छा रखने वाले एक मेडिकल एस्पिरेंट ने दिल्ली उच्च न्यायालय से गुहार लगाई है कि वह पूर्व-अपेक्षित NEET योग्यता के बिना उन्हें पात्रता प्रमाण पत्र देने के लिए अधिकारियों को निर्देश दे, क्योंकि यह कोर्स जल्द ही उज्बेकिस्तान में शुरू होने वाला है। मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (MCI) द्वारा मार्च 2019 के गजट नोटिफिकेशन के अनुसार, मेडिकल कोर्सेज में प्रवेश के लिए आयोजित नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) विदेश में MBBS कोर्स करने के लिए अनिवार्य कर दी गई है।

UGC Guidelines for University Exams 2020 News Updates: Check Here

याचिकाकर्ता ने कहा कि वह उज्बेकिस्तान के बुखारा स्टेट मेडिकल इंस्टीट्यूट से मेडिकल में स्नातक की पढ़ाई करना चाहती है। वहां इस कोर्स के लिए आवेदन करने के लिए आखिरी तारीख 20 अगस्त है और भारतीय छात्रों के एडमिशन के लिए नीट योग्यता पात्रता अनिवार्य है। छात्रा ने कहा कि भारत में कोविड-19 महामारी के कारण नीट परीक्षा 13 सितम्बर में होनी निर्धारित है और इस आधार पर वह किसी भी हालत में विदेश में पढ़ाई के लिए आवेदन करने के लिए योग्य नहीं हो सकती। इसलिए उसे नीट योग्यता के संबंध में पूर्व अपेक्षित नीट योग्यता परीक्षा के बिना पात्रता प्रमाण देने के लिए एमसीआई को निर्देश दिए जाएं, ताकि वह अपनी पढ़ाई के लिए आवेदन कर सके।

Sarkari Naukri 2020: Check Sarkari Jobs Notification Here

आपको बता दें कि भारत में भी कुछ स्टूडेंट्स यह मांग कर रहे हैं कि ऐसे समय में JEE और NEET के एग्जाम न कराए जाएं। कोरोनावायरस के कारण यह उनके स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ होगा। इसके अलावा यूनिवर्सिट कॉलेजों में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के एग्जाम के लिए यूजीसी ने उनके एग्जाम्स को लेकर नई गाइडलाइन्स जारी की हैं। इसमें यूजीसी ने कहा है कि सभी यूनिवर्सिटी फाइनल ईयर के एग्जाम 30 सितंबर तक करा लें। यूजीसी के इस फैसले को लेकर कुछ लोग सुप्रीम कोर्ट पहुंच गए हैं। उनका मांग है कि यूजीसी एग्जाम न कराए। बिना एग्जाम के ही रिजल्ट जारी कर दे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 RRB NTPC: आरआरबी एनटीपीसी CBT 1 के एडमिट कार्ड जल्‍द, बोर्ड उठाने जा रहा है अब ये कदम
2 UGC Exam Guidelines 2020: कर लें एग्जाम की तैयारी, यूजीसी ने कहा- SC में चल रही सुनवाई का ये मतलब नहीं…
3 New Education Policy 2020: केंद्र का अन्य भाषा थोपना सिर्फ भ्रम, नई शिक्षा नीति के विरोधियों को ऐसे समझाया
IPL 2020 LIVE
X