NEET 2021 Result: कब आएग नीट 2021 का रिजल्ट, सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर निर्भर, सुनवाई आज

NEET 2021 Result: NTA ने 12 सितंबर, 2021 को अंडर ग्रेजुएट मेडिकल और डेंटल एडमिशन के लिए NEET 2021 परीक्षा आयोजित की।

NEET 2021 Result: सुप्रीम कोर्ट नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट, नीट 2021 रिजल्ट के संबंध में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, एनटीए की याचिका पर सुनवाई करेगा। NTA ने SC में तत्काल सुनवाई की मांग की है, जिसमें 2 NEET उम्मीदवारों पर फिर से परीक्षा के बॉम्बे हाईकोर्ट के आदेश पर रोक लगाने की मांग की गई है। नीट रिजल्ट जल्द जारी किया जाएगा या नहीं इस पर फैसला सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर निर्भर करेगा।

मामला आज (27 अक्टूबर) सुबह 10:30 बजे सुनवाई के लिए लिस्टेड है और न्यायमूर्ति एल नागेश्वर राव की अध्यक्षता वाली तीन न्यायाधीशों की पीठ इस पर सुनवाई करेगी। न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और न्यायमूर्ति बी.आर. गवई पीठ के अन्य न्यायाधीश हैं।

NTA ने 12 सितंबर, 2021 को अंडर ग्रेजुएट मेडिकल और डेंटल एडमिशन के लिए NEET 2021 परीक्षा आयोजित की। आंसर की जारी करने और आपत्तियां स्वीकार करने की परीक्षा के बाद की प्रक्रिया पूरी हो गई है। एनटीए के बाद सामान्य समयरेखा के अनुसार, नीट 2021 का रिजल्ट अक्टूबर के आखिर तक आने की उम्मीद थी। हालांकि, अगर याचिका खारिज कर दी जाती है, तो यह उम्मीद की जाती है कि नीट 2021 के रिजल्ट में कम से कम 10-15 दिनों की देरी हो सकती है।

UPSESSB TGT Result 2021: टीजीटी रिजल्ट 2021 जारी, ऐसे करें चेक, 4500 से ज्यादा स्कूलों को मिलेंगे 12610 नए टीचर

हालांकि इसमें देरी हो रही है। एक संबंधित मामले में, बॉम्बे हाईकोर्ट ने एनटीए को दो एनईईटी उम्मीदवारों की फिर से परीक्षा आयोजित करने का आदेश दिया है। आदेश के साथ, एनटीए परीक्षा आयोजित किए बिना रिजल्ट जारी करने में असमर्थ है। रिजल्ट में देरी के साथ ही काउंसलिंग और मेडिकल कॉलेजों में दाखिले की पूरी प्रक्रिया में भी देरी हो जाती है।

एनटीए अधिकारियों ने संकेत दिया है कि वे रिजल्ट के साथ तैयार हैं और जल्द ही घोषित करने में सक्षम होंगे। हालांकि, अगर सुप्रीम कोर्ट, बॉम्बे हाई कोर्ट के आदेश को बरकरार रखता है, तो रिजल्ट में देर होगी। सुप्रीम कोर्ट में अपनी याचिका में, एनटीए ने तर्क दिया है कि 2 छात्रों के लिए परीक्षा आयोजित करना रिजल्ट की प्रतीक्षा कर रहे 16 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स के हित के प्रतिकूल होगा।

India Post Recruitment 2021: इन पदों पर भर्ती के लिए नया नोटिफिकेशन जारी, सैलरी 81100 रुपए महीने तक

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने लाखों स्टूडेंट्स के साथ अन्याय बताते हुए NEET के रिजल्ट में देरी के लिए दायर याचिका को खारिज कर दिया था। यदि सुप्रीम कोर्ट ने रिजल्ट घोषित करने की अनुमति दी, तो संभावना है कि एनटीए इस सप्ताह के आखिर तक ही रिजल्ट जारी हो सकता है।

पढें एजुकेशन समाचार (Education News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।