ताज़ा खबर
 

NTA NEET 2020 Exam Guidelines: ड्रेस कोड, सेफ्टी के तीन स्‍टेप्‍स और जरूरी गाइडलाइंस की यहां देखें जानकारी

NTA NEET 2020 Exam Guidelines, Dress Code: NEET 2020 परीक्षा केंद्रों पर जूते सहित बंद जूते की अनुमति नहीं है। परीक्षा के दिन, उम्मीदवारों को कम ऊंची एड़ी के जूते और चप्पल पहनना चाहिए। आधी आस्तीन और लंबी आस्तीन वाले हल्के कपड़े की अनुमति नहीं है।

Updated: September 12, 2020 9:07 PM
NEET 2020: फेस मास्क, दस्ताने, पर्सनल पानी की बोतल, हैंड सेनेटाइजर आदि चीजें छात्र एग्जाम सेंटर लेकर जा सकते हैं। (Express photo by Nirmal Harindran)

NTA NEET 2020 Exam Guidelines: सुप्रीम कोर्ट द्वारा बुधवार को मेडिकल परीक्षा स्थगित करने की मांग वाली याचिका खारिज होते ही 13 सितंबर 2020 नीट एग्जाम के होने पर मुहर लग गई है। COVID-19 के कारण नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने उम्मीदवारों के स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए गाइडलाइंस भी जारी कर दिए हैं। इस परीक्षा के लिए देशभर से 15,97,433 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। जिनके स्वास्थ्य के लिए एजेंसी ने 10 लाख मास्‍क और 6 हजार लीटर से अधिक सेनिटाइजर तैयार कर लिया है। एजेंसी हर एक एग्जाम सेंटर पर परीक्षा के दिन लागू होने वाले विभिन्न नियंत्रणों / उपायों के लिए दिशानिर्देश तैयार करने के लिए विचार-विमर्श किया है। एग्जाम के दिन छात्रों का ड्रेस कोड क्या होना चाहिए, एग्जाम हॉल में एंट्री से पहले किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है, एग्जाम के समय छात्र किन चीजों को अपने साथ रख सकते हैं आदि बातों का ध्यान रखा गया है। सुरक्षा के लिहाज से एग्जाम के दिन को तीन चरणों में बांटा गया है। आइए जानते हैं कोरोना वायरस महामारी के कारण इस साल कैसा होगा नीट एग्जाम का दिन।

ड्रेस कोड: NEET 2020 परीक्षा केंद्रों पर जूते सहित बंद जूते की अनुमति नहीं है। परीक्षा के दिन, उम्मीदवारों को कम ऊंची एड़ी के जूते और चप्पल पहनना चाहिए। आधी आस्तीन और लंबी आस्तीन वाले हल्के कपड़े की अनुमति नहीं है। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि उम्मीदवार, जो धार्मिक या किसी प्रथा कारण कोई विशेष पोशाक पहनते हैं, उन्हें परीक्षा हॉल में रिपोर्ट करना अनिवार्य होगा। उम्मीदवार को ड्रेस कोड का पालन करने की सलाह दी जाती है। घने तलवों और बड़े बटन वाले कपड़ों के साथ जूते या जूते की अनुमति नहीं है। इसके अलावा उम्मीदवार को घर से पहनकर आए मास्क को हटाकर परीक्षा केंद्र में उपलब्ध कराए गए मास्क का उपयोग करना होगा।

NEET 2020 Exam Live Updates: Check Here

इन वस्तुओं को ले जाने की अनुमति होगी: चेहरे पर मास्क, हाथ पर दस्ताने, पर्सनल पानी की बोतल जो ट्रांसपेरेंट होनी चाहिए, हैंड सेनेटाइजर की छोटी बोतल (50 मिलीलीटर), निर्देश के अनुसार परीक्षा से संबंधित दस्तावेज एडमिट कार्ड और आईडी कार्ड आदि। इसके अलावा प्रत्येक उम्मीदवार को सेल्‍फ डिक्‍लेरेशन सर्टिफिकेट भी एग्‍जाम सेंटर पर दिखाना होगा जिसमें कहा गया हो कि उनमें कोई COVID19 के लक्षण नहीं हैं और वे किसी भी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में भी नहीं आए हैं।

सावधानी प्रक्रिया के तीन चरण: प्रत्येक परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा के दिन लागू होने वाले विभिन्न नियंत्रणों / उपायों के लिए दिशानिर्देश तैयार करने के लिए एनटीए ने विस्तृत विचार-विमर्श किया है। इन्हें एग्जाम के दिन तीन चरणों में रखा गया है।

पहला चरण एग्जाम से पहले की तैयारी या उपाय: परीक्षा केंद्रों पर उम्मीदवार का आवंटन, उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड में परिवर्तन, सामाजिक दूर के मानदंडों पर कर्मचारियों का प्रशिक्षण, इन्वेंटरी प्रबंधन जैसे- गल्वस और फेस मास्क स्वयं के लिए, अगर किसी छात्र के पास नहीं है तो उसे देने के लिए, पर्सनल सेनेटाइजर, स्प्रैस बोतल, थर्मो गन, डिसइंफेक्टेंट लिक्विड के साथ 1% सोडियम हाइपोक्लोराइट छिड़काव आदि।

दूसरा चरण एग्जाम के दौरान नियंत्रण / उपाय: उम्मीदवार प्रमाणीकरण, प्रत्येक कमरे में वीडियोग्राफी / सीसीटीवी लाइव स्ट्रीमिंग आयोजित की जाएगी, उम्मीदवार की सीट पर मैनुअल उपस्थिति और लिखावट का नमूना, हस्ताक्षर के साथ मैनुअल उपस्थिति (दस्ताने पहनते समय) ली जाएगी। अंगूठे का निशान नहीं लिया जाएगा, कमरे के अंदर इनविजिलेटरों के फिजिकल मूवमेंट का अभ्यास कम से कम संभव होना चाहिए और इनवेस्टर्स के लिए मास्क और दस्ताने अनिवार्य होंगे।

तीसरा चरण एग्जाम खत्म होने के बाद नियंत्रण / उपाय: परीक्षा पूरी होने पर, उम्मीदवारों को एक क्रमबद्ध तरीके से बाहर जाने की अनुमति दी जानी चाहिए – एक समय में एक उम्मीदवार। परीक्षा केंद्र में और परीक्षा कक्ष / हॉल के बाहर पैडल पुश कवर बिन में दस्ताने और मास्क का निपटान किया जाना चाहिए। एनटीए द्वारा जारी नीट 2020 एग्जाम की गाइडलाइन की अधिक जानकारी के लिए आप इस लिंक https://ntaneet.nic.in/ntaneet/ShowPdf.aspx?Type=B77DA9422330FEAD9AB9EC32FBBD59BB9D5FC19A&ID=356A192B7913B04C54574D18C28D46E6395428AB पर भी विजिट कर सकते हैं।

Next Stories
1 TS Polycet Results 2020: polycetts.nic.in पर घोषित हुआ रिजल्ट, 12 सितंबर से शुरू होगा एडमिशन का फेज-1
2 UPSEE Admit Card 2020: upsee.nic.in पर जारी हुआ एडमिट कार्ड, 206 एग्जाम सेंटर तैयार, जानें शेड्यूल
3 Sarkari Naukri-Result 2020: सरकारी नौकरी के लिए इन विभागों में कर सकते हैं आवेदन, मिलेगी अच्छी सैलरी
ये पढ़ा क्या?
X