ताज़ा खबर
 

NEET 2020: नीट 2020 के लिए nta.ac.in, ntaneet.nic.in पर करें ऑनलाइन आवेदन, पहली बार होगा इसका इस्तेमाल

NEET 2020: NEET का एग्जाम 3 घंटे का होता है जिसमें 3 सेक्शन शामिल हैं - फिजिक्स, कैमिस्ट्री और बाइलॉजी। इसमें कुल 180 सवालों में से 90 बाइलॉजी से और 45 फिजिक्स से और 45 कैमिस्ट्री से होंगे।

पिछले साल मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए 15 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने आवेदन किया था।

National Testing Agency (NTA) नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) एमबीबीएस और बीडीएस सहित ग्रेजुएट लेवल के मेडिकल कोर्सेज में एडमिशन के लिए नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस् (एनईईटी) के लिए आवेदन फॉर्म सोमवार – 2 दिसंबर को जारी करेगी। कैंडिडेट्स आधिकारिक तौर पर सोमवार से ही आवेदन करना शुरू कर सकते हैं। कैंडिडेट्स इसके लिए nta.ac.in या ntaneet.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर, 2019 तय की गई है। परीक्षा 3 मई को आयोजित की जाएगी और इसके लिए रिजल्ट 4 जून, 2020 तक जारी होने की उम्मीद है। जो लोग NEET एग्जाम पास कर लेंगे वह भारत सरकार की हेल्थ मिनिस्ट्री द्वारा आयोजित काउंसलिंग में हिस्सा लेंगे।

NEET 2019 में दूसरे की जगह एग्जाम देने के कई मामले पाए जाने के बाद अब NTA द्वारा NEET 2020 के लिए सुरक्षा व्यवस्था को और सख्त बनाने की उम्मीद है। इस साल से आवेदन फॉर्म भरने के लिए लाइव फोटो अपलोडिंग और अतिरिक्त दस्तावेजों की आवश्यकता है। हालांकि, डिटेल्स सोमवार 2 दिसंबर को जारी की जाएंगी।

NEET का एग्जाम 3 घंटे का होता है जिसमें 3 सेक्शन शामिल हैं – फिजिक्स, कैमिस्ट्री और बाइलॉजी। इसमें कुल 180 सवालों में से 90 बाइलॉजी से और 45 फिजिक्स से और 45 कैमिस्ट्री से होंगे। प्रत्येक सही उत्तर से कैंडिडेट्स को चार नंबर मिलते हैं जबकि प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक नंबर काटा जाता है। पिछले साल मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए 15 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। 2018 में इसके लिए 13 लाख से अधिक उम्मीदवार एग्जाम में उपस्थित हुए थे। इस साल भी यह संख्या 10 लाख से अधिक होने की उम्मीद है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 RRB NTPC Admit Card 2019, Exam Date: आरआरबी एनटीपीसी का एडमटि कार्ड, घड़ी, ब्‍लूटुथ, ईयरफोन, चार्जर समेत ये चीज़ें हैं बैन
2 Sarkari Naukri: पोस्ट ऑफिस, पुलिस, बैंक, ब्लॉक समेत यहां निकली हैं सरकारी नौकरियां, ऐसे करें आवेदन
3 यह राज्य सरकार कर रही सरकारी स्कूलों को बंद करने की प्लानिंग, जानिए वजह
ये पढ़ा क्या?
X