ताज़ा खबर
 

NEET 2019 परीक्षा की आंसर की इस दिन होगी जारी, देखें ये जरूरी जानकारी

NEET 2019: छात्रों को उत्तर कुंजी के खिलाफ आपत्तियाँ उठाने का भी मौका मिलेगा। आपत्तियों का विश्लेषण किया जाएगा और उसके बाद अंतिम उत्तर कुंजी जारी की जाएगी।

NEET 2019 का आयोजन 05 मई को किया गया था, लेकिन ओडिशा क्षेत्र के छात्रों या जिनके केंद्र ओडिशा में थे, उनके लिए मेडिकल प्रवेश परीक्षा स्थगित कर दी गई थी।

NEET 2019 Answer Key: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) 2019 की उत्तर कुंजी आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर 20 मई, 2019 (सोमवार) के बाद जारी की जाएगी। Indianexpress से बात करते हुए, डीजी एनटीए, विनीत जोशी ने कहा, “ओडिशा और बेंगलुरु में भी प्रतियोगी परीक्षा आयोजित होने के बाद ही परीक्षा की उत्तर कुंजी जारी की जाएगी।” NEET 2019 का आयोजन 05 मई को किया गया था, लेकिन ओडिशा क्षेत्र के छात्रों या जिनके केंद्र ओडिशा में थे, उनके लिए मेडिकल प्रवेश परीक्षा स्थगित कर दी गई थी। ऐसा चक्रवात फानी के कारण करना पड़ा, जिसने पूरे राज्य और पड़ोसी क्षेत्रों को अपनी चपेट में ले लिया था। इसके अतिरिक्त, कर्नाटक में ट्रेन देरी के कारण एनईईटी 2019 परीक्षा से चूकने वाले सैकड़ों छात्र भी 20 मई 2019 को परीक्षा में शामिल होंगे।

इससे पहले, NEET उत्तर कुंजी मई 2019 के दूसरे सप्ताह तक जारी होने वाली थी। छात्रों को उत्तर कुंजी के खिलाफ आपत्तियाँ उठाने का भी मौका मिलेगा। आपत्तियों का विश्लेषण किया जाएगा और उसके बाद अंतिम उत्तर कुंजी जारी की जाएगी। परिणाम अंतिम उत्तर कुंजी के आधार पर होगा। NEET 2019 परीक्षा का रिजल्‍ट 05 जून 2019 को घोषित किया जाना है। इस बीच, एनटीए ने हाल ही में NEET 2019 के दौरान पालन करने के लिए महत्वपूर्ण निर्देशों के बारे में नोटिस जारी किया है। NEET 2019 में, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा में आस्तीन या जूते न पहनें। यहां क्लिक करके जानिए कि आपके लिए कौन सी सरकारी नौकरी फिट है।

NEET एक तीन घंटे की परीक्षा है जिसमें तीन पेपर हैं – भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान। कुल 180 प्रश्नों में से 90 जीव विज्ञान और 45-45 भौतिकी और रसायन विज्ञान से होंगे। भारत और विदेशों में भारतीय छात्रों के लिए मेडिकल और डेंटल कोर्स में प्रवेश के लिए यह एक राष्ट्रीय स्तर का एलिजिबिलिटी एग्‍जाम है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App