ताज़ा खबर
 

NCT Delhi कॉमन कम्पार्टमेंट स्कूल परीक्षा (CCSE) के रिजल्‍ट इस दिन होंगे जारी

कक्षा 09 की परीक्षा का परिणाम 10 अप्रैल को घोषित किया गया था। जो छात्र इस परीक्षा में पास नहीं हो सके, वे कंपार्टमेंटल परीक्षाओं के लिए उपस्थित हुए।

इस वर्ष, कक्षा 09 के परीक्षा परिणामों में, पास प्रतिशत में केवल 0.4 प्रतिशत का सुधार हुआ है।

शिक्षा निदेशालय, एनसीटी, दिल्ली सरकार कक्षा 09 तथा 11 की कंपार्टमेंट परीक्षाओं के परिणाम शुक्रवार 10 मई 2019 को जारी करेगा। छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना कम्‍पार्टमेंट परीक्षा का रिजल्‍ट ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। इससे पहले, कक्षा 09 की परीक्षा का परिणाम 10 अप्रैल को घोषित किया गया था। जो छात्र इस परीक्षा में पास नहीं हो सके, वे कंपार्टमेंटल परीक्षाओं के लिए उपस्थित हुए। परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए छात्रों को न्यूनतम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। शिक्षा निदेशालय अब कम्‍पार्टमेंट परीक्षा के रिजल्‍ट जारी करने वाला है। छात्र 10 मई को अपना रिजल्‍ट आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर पाएंगे। रिजल्‍ट चेक करने के लिए छात्र नीचे दिये गए स्‍टेप्‍स को फॉलो करें।

कॉमन कम्पार्टमेंट स्कूल एग्‍जाम (CCSE) का रिजल्‍ट ऐसे चेक करें: छात्र सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट delhi.gov.in पर जाएं। अब होमपेज पर दिख रहे ‘डाउनलोड रिजल्ट’ लिंक पर क्लिक करें। अब आपकी स्‍क्रीन पर एक नई विंडो खुल जाएगी। यहां अपना रजिस्‍ट्रेशन नंबर और रोल नंबर दर्ज करें और आपका रिजल्‍ट आपकी स्‍क्रीन पर आ जाएगा। इसे चेक करें और भविष्‍य के लिए अपना रिजल्‍ट डाउनलोड कर लें।

इस वर्ष, कक्षा 09 के परीक्षा परिणामों में, पास प्रतिशत में केवल 0.4 प्रतिशत का सुधार हुआ है। नई सरकार की नीति के अनुसार, दो बार से अधिक कक्षा 9 में असफल होने वाले बच्चों को नेशनल स्‍कूल ऑफ ओपन स्‍कूलिंग के माध्यम से कक्षा 10 की परीक्षा देने का मौका मिलेगा। जो छात्र एक बार फेल होते हैं, वे या तो एक बार दोबारा क्‍लास दोहरा सकते हैं या फिर उन्‍हें पत्राचार माध्‍यम से परीक्षा देने का मौका दिया जाएगा ताकि उनका एक वर्ष खराब न हो।

 

Next Stories
1 HPBOSE Himachal Board class 12th result 2019: प्रीति बिरसंता ने किया टॉप, देखें पूरी मेरिट लिस्ट
2 राजस्थान बोर्ड 8वीं की परीक्षा के रिजल्‍ट इस दिन होंगे जारी, 11.5 लाख छात्रों को है इंतजार
3 HPBOSE 12th Result 2019: हिमाचल प्रदेश बोर्ड का रिजल्ट, ऐसे करें चेक
ये पढ़ा क्या ?
X