ताज़ा खबर
 

अखिलेश यादव के सौतेले भाई प्रतीक यादव हैं फिटनेस फ्रीक, लंदन से की है पढ़ाई

प्रतीक ने सिटी मॉन्टेसरी स्कूल से पढ़ाई की। बाद में उन्होंने बी.कॉम करने के लिए लखनऊ विश्वविद्यालय में दाखिला लिया।

Prateek Yadav net worth, Prateek Yadav age, Prateek Yadav success, Prateek Yadav early life, Prateek Yadav marriage, Prateek Yadav educationप्रतीक की पत्नी अपर्णा राजनीति में सक्रिय हैं। अपर्णा यादव का जन्म 12 जून, 1905 को लखनऊ में हुआ था। (Source: Express file photo by Vishal Srivastav)

समाजावदी पार्टी के संस्थापक और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह के दो बेटे अखिलेश यादव और प्रतीक यादव हैं। अखिलेश की मां का नाम मालती देवी है वहीं प्रतीक की मां मुलायम सिंह की दूसरी पत्नी साधना यादव हैं। मुलायम सिंह की पहली पत्नी मालती देवी का मई, 2003 में निधन हो गया था। बड़े बेटे अखिलेश ने पिता की राजनीतिक सत्ता संभाली जबकि छोटे बेटे प्रतीक बिजनेसमैन हैं और खबरों में कम ही आते हैं।

प्रतीक का जन्म 7 जुलाई, 1987 को हुआ था। उनके बॉयोलॉजिकल पिता चंद्र प्रकाश गुप्ता है और माता साधना गुप्ता हैं। 1990 में चंद्र प्रकाश और साधना का तलाक हो गया था। मुलायम सिंह यादव और साधना गुप्ता की शादी 23 मई 2007 को हुई थी।

प्रतीक ने सिटी मॉन्टेसरी स्कूल से पढ़ाई की। बाद में उन्होंने बी.कॉम करने के लिए लखनऊ विश्वविद्यालय में दाखिला लिया। प्रतीक ने लीड्स यूनिवर्सिटी, लंदन से MBA किया है। प्रतीक ने दिसंबर, 2011 में अपर्णा बिष्ट से शादी की और उनकी एक बेटी है। प्रतीक की राजनीति में बहुत दिलचस्पी नहीं है। वे एक जिम के मालिक हैं और रियल एस्टेट कारोबारी हैं।

प्रतीक को बॉडी बिल्डिंग का बहुत शौक है। वह 2012 में विश्व प्रतिष्ठित बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता में इंटरनेशनल ट्रास्फार्मेशन ऑफ इयर का खिताब भी जीत चुके हैं। लखनऊ में उनका एक जिम हैं। इस जिम का उद्धाटन उनके पिता मुलायम सिंह यादव ने किया था।

प्रतीक की पत्नी अपर्णा राजनीति में सक्रिय हैं। अपर्णा यादव का जन्म 12 जून, 1905 को लखनऊ में हुआ था। उनके पिता का नाम अरविंद सिंह बिष्ट है जो कि एक जर्नलिस्ट हैं। अपर्णा ने इंटरनेशनल रिलेशन में मास्टर डिग्री प्राप्त की है। यह डिग्री उन्होंने 2011 में यूनिवर्सिटी ऑफ मेनचेस्टर, इंग्लैंड से पूरी की है। उन्होंने लखनऊ कैंट से 2017 विधानसभा चुनाव भी लड़ा था। जिसमें उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।

Next Stories
1 UTET 2021: उत्तराखंड में टीचर बनने के लिए करें आवेदन, ये रहीं पूरी डिटेल्स
2 CBSE class 10, 12 board exams 2021: प्राइवेट कैंडिडेट्स के लिए रजिस्ट्रेशन शेड्यूल में बदलाव, ये हैं नई डेट्स
3 CTET Answer Key 2021: सीटेट 2021 की आंसर की, जानिए कब तक जारी हो सकता है रिजल्ट
ये पढ़ा क्या?
X