scorecardresearch

Aparna Yadav: अपर्णा यादव ने पति प्रतीक के साथ की थी लखनऊ में पढ़ाई, ऐसे हुई थी दोनों की शादी

Aparna Yadav Education: अपर्णा ने इंटरनेशनल रिलेशन में मास्टर्स किया है जबकि प्रतीक ने लीड्स यूनिवर्सिटी से एम.एससी. इन मैनेजमेंट किया है।

aparna yadav education, Aparna Yadav wiki, Aparna Yadav bio, Aparna Yadav family, Aparna Yadav age
अपर्णा यादव को घूमने का शौक है वह कई यूरोपियन देश में घूम चुकी हैं। (instagram/aparna yadav)

मुलायम सिंह यादव की छोटी बहू और प्रतीक यादव की पत्नी अपर्णा बिष्ट यादव राजनीति में एक्टिव हैं। क्या आप जानते हैं कि अपर्णा बिष्ट यादव ने कितनी और कहां से पढ़ाई की है। अपर्णा ने अपनी स्कूली शिक्षा लखनऊ के लोरेटो कॉन्वेंट इंटरमीडिएट कॉलेज से ली है। उन्होंने 2007 में अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की थी। अपर्णा ने राजनीति विज्ञान, आधुनिक इतिहास और अंग्रेजी में ग्रेजुएशन किया है। अर्पणा बिष्ट यादव ने ब्रिटेन की मैनचेस्टर यूनिवर्सिटी से इंटरनेशनल रिलेशन एंड पॉलिटिक्स में मास्टर डिग्री हासिल की है। अपर्णा ने भातखंडे संगीत विश्वविद्यालय में नौ साल तक शास्त्रीय संगीत में औपचारिक शिक्षा ग्रहण की है। वह ठुमरी की कला में निपुण हैं।

2014 में जब उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान की प्रशंसा की थी तब वे लाइमलाइट में आयी थीं। वहीं अपर्णा के पति प्रतीक यादव लीड्स यूनिवर्सिटी से मैनेजमेंट डिग्री ले चुके हैं। अपर्णा यादव का जन्म 1990 में हुआ था। अपर्णा के पिता का नाम अरविंद सिंह बिष्ट हैं। अपर्णा यादव को घूमने का शौक है वह कई यूरोपियन देश में घूम चुकी हैं। प्रतीक यादव और अपर्णा स्कूल में क्लासमेट थे। प्रतीक यादव मुलायम सिंह की दूसरी पत्नी साधना गुप्ता के बेटे हैं।

2011 में मुलायम के बेटे प्रतीक यादव से उनकी शादी हुई। अपर्णा और प्रतीक यादव की एक बेटी प्रथमा है। अपर्णा को गाने का शौक है। वो एक लोक ‌गायिका भी हैं। अपर्णा ने सपा के प्रचार के लिए एक गाना भी कंपोज किया था। उन्होंने लखनऊ कैंट से 2017 विधानसभा चुनाव में चुनाव लड़ा। अपर्णा यादव लखनऊ कैंट निर्वाचन क्षेत्र से 33796 वोट से रीता बहुगुणा जोशी ने हरा दिया था।

अपर्णा अपने स्कूल के दिनों में प्रतीक से मिलीं। बाद में दोनों आगे की पढ़ाई के लिए यूके चले गए। अपर्णा ने इंटरनेशनल रिलेशन में मास्टर्स किया है जबकि प्रतीक ने लीड्स यूनिवर्सिटी से एम.एससी. इन मैनेजमेंट किया है। अपर्णा और प्रतीक की सगाई 2010 में हुई थी। इसके बाद दोनों की शादी दिसंबर 2011 में मुलायम सिंह यादव के गांव सैफई में हुई। अपर्णा के पति प्रतीक एक जिम चलाते हैं और रियल एस्टेट का बिजनेस करते हैं। प्रतीक यादव के बड़े भाई अखिलेश यादव हैं और भाभी डिंपल यादव हैं।

पढें एजुकेशन (Education News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.