ताज़ा खबर
 

कभी करियर को लेकर दुविधा में थे आनंद, मुकेश अंबानी की एक सलाह ने बना दिया बिजनेस टाइकून

आनंद ने मुंबई में कैथेड्रल और जॉन कॉनन स्कूल से पढ़ाई की है। उन्होंने फिलाडेल्फिया (USA) में पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में स्नातक की पढ़ाई पूरी की।

आनंद पीरामल ‘पीरामल ग्रुप’ के कार्यकारी निदेशक हैं, जिनके पास अपने परिवार के रियल एस्टेट बिजनेस की जिम्मेदारी है। (Credit: ANI)

भारत के सबसे बड़े बिजनेसमैन मुकेश अंबानी के दामाद आनंद पीरामल एक बड़े बिजनेसमैन हैं। उनका जन्म 25 अक्टूबर 1985 को मुंबई में हुआ लेकिन उनका पालन-पोषण राजस्थान के झुंझनू जिले के बागोर में हुआ। उनके पिता अजय पीरामल पीरामल ग्रुप और श्रीराम ग्रुप के चेयरमैन हैं, मां स्वाती पीरामल एक बिजनेसवुमन के साथ-साथ डॉक्टर भी हैं और चाचा दिलीप पीरामल वीआईपी इंडस्ट्रीज के चेयरमैन हैं। उनकी एक बड़ी बहन नंदिनी पीरामल हैं।

आनंद पीरामल ‘पीरामल ग्रुप’ के कार्यकारी निदेशक हैं, जिनके पास अपने परिवार के रियल एस्टेट बिजनेस की जिम्मेदारी है। 2012 में, उन्होंने हेल्थ सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए पीरामल ई-हेल्थ की स्थापना की थी।

आनंद ने मुंबई में कैथेड्रल और जॉन कॉनन स्कूल से पढ़ाई की है। उन्होंने फिलाडेल्फिया (USA) में पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में स्नातक की पढ़ाई पूरी की और बोस्टन (USA) के हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (MBA) पूरा किया।

2018 में, उन्होंने ‘यंग बिजनेस लीडर ऑफ द ईयर,’ और ‘हुरुन रियल एस्टेट यूनिकॉर्न ऑफ द इयर 2017’ अवार्ड्स जीते। आनंद जब करियर को लेकर दुविधा में थे तब उन्होंने मुकेश अंबानी से पूछा था कि बैंकिंग सेक्टर में काम करूं या फिर कंसल्टेंसी में। तब मुकेश अंबनी ने आनंद से कहा था कि ‘एक कंसल्टेंट बनना क्रिकेट देखने या क्रिकेट के बारे में कमेंट्री करने जैसा है, जबकि एक बिजनेसमैन होना क्रिकेट खेलने जैसा है। आप कमेंट्री करके क्रिकेट खेलना नहीं सीख सकते। यदि आप एक बिजनेसमैन बनना चाहते हैं तो अभी से शुरू हो जाना चाहिए।

12 दिसंबर, 2018 को आनंद ने ईशा अंबानी से शादी कर ली। ईशा ने धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल, मुंबई से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की। इसके बाद वह आगे की पढ़ाई के लिए यूनाइटेड स्टेट चली गईं और येल यूनिवर्सिटी से साइकोलॉजी और साउथ एशियन स्टडीज में ग्रेजुएशन पूरा किया। बाद में उन्होंने अमेरिका के कैलिफोर्निया में स्टैनफोर्ड ग्रेजुएट स्कूल ऑफ बिजनेस में दाखिला लिया था।

Next Stories
1 7th Pay Commission: इन कर्मचारियों के लिए सैलरी 39 हजार से अधिक, मिलेंगी ये सुविधाएं
2 राजस्थान पुलिस में सब इंस्पेक्टर और प्लाटून कमांडर के पद पर करें आवेदन, ये रहीं पूरी डिटेल्स
3 CTET Answer Key 2021: सीटेट 2021 की आंसर की, ऐसे कर पाएंगे डाउनलोड
ये पढ़ा क्या?
X