ताज़ा खबर
 

महाराष्ट्र 10वीं परिणाम 2017: कुछ ही समय में जारी होंगे मेट्रिक परीक्षा के रिजल्ट, यहां देखें लेटेस्ट अपडेट

Maharashtra SSC Result 2017: महाराष्ट्र में 10वीं क्लास के नतीजे आज आने हैं। खबरों के मुताबिक नतीजों की घोषणा दोपहर 1 बजे तक हो सकती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक महाराष्ट्र एसएससी 2017 के नतीजे आप बोर्ड की साइट mahresult.nic.in पर देख सकते हैं।

Maharashtra 10th Result 2017: लगभग 17 लाख से ज्यादा छात्रों ने दसवीं के एग्जाम दिए थे।

महाराष्ट्र में 10वीं क्लास के नतीजे आज आने हैं। खबरों के मुताबिक नतीजों की घोषणा दोपहर 1 बजे तक हो सकती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक महाराष्ट्र एसएससी 2017 के नतीजे आप बोर्ड की साइट mahresult.nic.in पर देख सकते हैं। इसके अलावा छात्र अपने नतीजे ऑफिशल पार्टनर वेबसाइट पर भी देख सकते हैं। आधिकारिक वेबसाइट के साथ साथ रिजल्ट कई अन्य वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे, जहां से उम्मीदवार अपने रिजल्ट देख सकते हैं। रिजल्ट जारी होने के बाद उम्मीदवार अपना रिजल्ट देखने की कोशिश करेंगे और अधिक उम्मीदवार होने की वजह से रिजल्ट वेबसाइट को खुलने में दिक्कत हो सकती है, इसलिए थोड़ा इंतजार करने के बाद अपना रिजल्ट देख लें। इस साल राज्य में एसएससी की परीक्षा 7 मार्च से 29 मार्च के बीच में आयोजित कराई गई थीं। 2017 में लगभग 17 लाख से ज्यादा छात्रों ने दसवीं के एग्जाम दिए थे। महाराष्ट्र में आज जहां एसएससी के नतीजों की घोषणा होने जा रही है। वहीं हायर सेकेंड्री(12वीं) के नतीजों की घोषणा 30 मई को हो चुकी थी। इसमें 93.05 फीसदी बच्चे पास हुए थे। इस परीक्षा में 1429478 उम्मीदवारों ने भाग लिया था।

HOT DEALS
  • Moto Z2 Play 64 GB Fine Gold
    ₹ 15868 MRP ₹ 29499 -46%
    ₹2300 Cashback
  • Apple iPhone SE 32 GB Gold
    ₹ 25000 MRP ₹ 26000 -4%
    ₹0 Cashback

पिछले साल बोर्ड ने जून के पहले हफ्ते में परिणाम में जारी कर दिए थे और परीक्षा के नतीजे इस साल की तरह 29 मार्च को खत्म हो गए थे। बोर्ड सामान्यत: परीक्षा के एक महीने बाद परीक्षा के नतीजे जारी करता है। पिछले साल बोर्ड ने 6 जून को परीक्षा के नतीजे जारी किए थे। पिछले साल 16 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने इस परीक्षा में भाग लिया था, जिसमें 89.56 फीसदी बच्चे पास हुए थे, जिसमें कोंकण रिजन का सबसे अच्छा रिजल्ट रहा था। गौरतलब है कि इस बोर्ड की स्थापना 1965 में की गई थी और बोर्ड एसएससी, एचएससी परीक्षाओं के साथ अन्य परीक्षाओं का आयोजन करता है।

छात्र अपने नतीजे आसानी से इंटरनेट पर देख सकते हैं। नतीजे देखने के लिए सबसे पहले आप mahresult.nic.in या examresults.net की वेबसाइट पर जा सकते हैं। साइट पर एसएससी एग्जाम रिजल्ट्स मार्च 2017 का लिंक दिखाई देगा। उस लिंक पर क्लिक करें। लिंक को क्लिक करने के बाद आपके सामने हॉल टिकट नंबर डालने का ऑप्शन आएगा। यह नबंर आपके एडमिट कार्ड पर मौजूद होगा। नंबर डालने के बाद सबमिट पर क्लिक करेंगे। आपका रिजल्ट आ जाएगा। अपनी जरूरत के हिसाब से रिजल्ट का प्रिंटआउट ले लें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App