X

VYAPAM नोटिफिकेशन: 17000 उच्च माध्यमिक शिक्षक पदों पर भर्ती, आवेदन शुरू!

MP Vyapam Teacher Vacancy Recruitment 2018: Madhya Pradesh Professional Examination Board (VYAPAM) ने हाई स्कूल शिक्षकों की बड़े पैमाने पर भर्ती का ऐलान किया है। ऑनलाइन आवेदन शुरू हो चुके हैं और 25 सितंबर 2018 आवेदन करने की अंतिम तिथि है।

MP Vyapam Teacher Vacancy Recruitment 2018: Madhya Pradesh Professional Examination Board (VYAPAM) ने हाई स्कूल शिक्षकों की बड़े पैमाने पर भर्ती का ऐलान किया है। भर्ती 17000 पदों पर होनी है। ऑनलाइन आवेदन शुरू हो चुके हैं और 25 सितंबर 2018 आवेदन करने की अंतिम तिथि है। तो चलिए विस्तार से जानते हैं इन भर्तियों के बारे में। पदों पर उम्मीदवारों का चयन शिक्षक पात्रता परीक्षा (MPTET) के आधार पर किया जाएगा। आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का संबंधित विषय में पोस्ट ग्रेजुएट होना अनिवार्य है। साथ ही मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से B.Ed पास होना भी अनिवार्य है। आवेदन सिर्फ 21 से 40 साल के बीच की उम्र के लोग ही कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए आपको शुल्क भी भरना होगा। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सामान्य वर्ग और अन्य राज्यों के उम्मीदवारों को 500 रुपये का शुल्क भरना होगा।

वहीं OBC, SC और ST वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपये है। आवेदन शुल्क आप डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के जरिए भर सकते हैं। शिक्षक पात्रता परीक्षा 29 दिसंबर 2018 को होगी। परीक्षा दो शिफ्ट्स में होगी। पहली शिफ्ट में परीक्षा सुबह 9 से 11.30 बजे तक चलेगी। वहीं दूसरी शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 2 से 4.30 बजे तक चलेगी। परीक्षा पास करने के लिए अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/पछड़ा वर्ग और दिव्यांगजन वर्ग के उम्मीदवारों को न्यूनतम 50 फीसदी अंक हासिल करना जरूरी है। अन्य उम्मीदवारों को परीक्षा क्वॉलिफाई करने के लिए न्यूनतम 60 फीसदी अंक हासिल करना अनिवार्य होगा। चयनित उम्मीदवारों का न्यूनतम वेतनमान 36200 रुपये प्रतिमाह होगा। साथ ही मंहगाई भत्ता भी मिलेगा।

ऐसे करें आवेदन- ऑनलाइन आवेदन करने के लिए लॉगइन करें वेबसाइट www.peb.mp.gov.in पर। आवेदन करने के लिए “मध्यप्रदेश शासन, स्‍कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत उच्‍च माध्‍यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा-2018” लिंक पर क्लिक करें। महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश पढ़ें। इसके बाद आवेदन करें। अधिक जानकारी के लिए भी आप www.peb.mp.gov.in पर विजिट कर सकते हैं।