ताज़ा खबर
 

MP Board 10th Result 2019: रिजल्‍ट आज होंगे जारी, इतने हैं पासिंग मार्क्स

MP Board 10th Result: बोर्ड के अधिकारियों ने पिछले वर्षों में नकल और धोखाधड़ी को रोकने के लिए बेहद सख्त कदम उठाए थे जिसके कारण रिजल्‍ट 2016 के बाद से पिछले दो वर्षों में काफी कम रहे। हालांकि, इस वर्ष बेहतर परिणाम आने की उम्‍मीद है।

छात्रों को प्रत्‍येक विषय में थ्‍योरी तथा प्रैक्टिकल में मिलाकर कुल 33 प्रतिशत अंक लाने अनिवार्य हैं।

MP Board 10th Result 2019: मध्य प्रदेश बोर्ड कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्‍ट घोषित होने वाले हैं। indianexpress की रिपोर्ट के मुताबिक, एमपी बोर्ड 10वीं के रिजल्‍ट 15 मई 2019 को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। छात्र अपना रिजल्‍ट आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in और mpresults.nic.in पर चेक कर सकेंगे। इस वर्ष 11 लाख से अधिक छात्र MP Board 10वीं की परीक्षा में सम्मिलित हुए थे। इन छात्रों का रिजल्‍ट बुधवार 15 मई को जारी कर दिया जाएगा जो वेबसाइट के साथ साथ SMS पर भी उपलब्‍ध रहेगा। अन्‍य रिजल्‍ट वेबसाइट जैसे examresults.net और indiaresults.com पर भी रिजल्‍ट उपलब्‍ध रहेगा। रिजल्‍ट SMS के माध्‍यम से चेक करने के लिए छात्र MPBSE10 <space> रोलनंबर लिखकर 56263 पर SMS कर सकते हैं।

इतने होंगे पासिंग मार्क्‍स: छात्रों को परीक्षा में पास होने के लिए पासिंग मार्क्‍स स्‍कोर करने होंगे। पासिंग मार्क्‍स 33 फीसदी हैं। छात्रों को प्रत्‍येक विषय में थ्‍योरी तथा प्रैक्टिकल में मिलाकर कुल 33 प्रतिशत अंक लाने अनिवार्य हैं। हर विषय में अलग अलग पास होना अनिवार्य है। निर्धाारित पासिंग मार्क्‍स नहीं ला पाने वाले छात्र सप्‍लीमेंटरी परीक्षा के लिए आवेदन कर सकेंगे। यहां क्लिक करके आप सीधे अपना रिजल्ट चेक कर पाएंगे।

मध्‍य प्रदेश बोर्ड 10वीं कक्षा की परीक्षा 01 मार्च से 27 मार्च 2019 के बीच आयोजित की गई थी। वर्ष 2018 में, बोर्ड परीक्षा के रिजल्‍ट 14 मई को घोषित किए गए थे। वर्ष 2017 में रिजल्‍ट 12 मई को घोषित किये गए थे जबकि 2016 में 25 मई को। बोर्ड के अधिकारियों ने पिछले वर्षों में नकल और धोखाधड़ी को रोकने के लिए बेहद सख्त कदम उठाए थे जिसके कारण रिजल्‍ट 2016 के बाद से पिछले दो वर्षों में काफी कम रहे। हालांकि, इस वर्ष बेहतर परिणाम आने की उम्‍मीद है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 एमपी बोर्ड 12वीं रिजल्ट: : पिछले साल से कितना अच्छा रहा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, यहां पढ़ें पूरी डिटेल
2 मध्य प्रदेश बोर्ड 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
3 MP Board 12वीं में कॉमर्स विषय में विवेक गुप्ता ने किया टॉप, यहां जानें इस साल कितना अच्छा रहा पासिंग परसेंटेज
यह पढ़ा क्या?
X